आखिर क्यों बजरंगबली की शनिवार के दिन पूजा करने से प्रसन्न हो जाते हैं शनि देव, वजह जानकर होंगे हैरान

शनिवार के दिन जो भक्त बजरंगबली की पूजा करते हैं, उनसे शनि देव भी प्रसन्न रहते हैं. लेकिन क्या आप इसके पीछे का कारण जानते हैं.

  |     |     |     |   Updated 
आखिर क्यों बजरंगबली की शनिवार के दिन पूजा करने से प्रसन्न हो जाते हैं शनि देव, वजह जानकर होंगे हैरान

Lifestyle News: हमारे हिंदू धर्म में कई अलग-अलग मान्यताएं हैं. त्यौहारों से लेकर महीलाओं द्वारा रखे गए व्रत तक सभी के पीछे कोई ना कोई कारण जरूर होते हैं. वहीं शनिवार का दिन शनि देव की पूजा के लिए उत्तम माना जाता है. शनिवार के दिन शनि देव की पूजा करने से शनि देव की कृपा प्राप्त होती है और भक्तों के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. लेकिन इनके साथ-साथ हनुमान जी की पूजा  भी अवश्य करनी चाहिए.  यह भी पढ़ें: कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा की इस शहर में लेंगे सात फेरे, ये सेलेब्स शादी में होंगे शामिल!

शनि देव नहीं देते कष्ट

धार्मिक मान्यता के अनुसार, जो भक्त शनिवार के दिन बजरंगबली की पूजा करते हैं उनसे शनि देव प्रसन्न होते हैं और उन्हें कष्ट नहीं देते. इसलिए शनिवार के दिन शनि देव के साथ ही बजरंगबली की भी पूजा जरूर करें.

जानिए पौराणिक कथा के बारे में 

जानते हैं शनिवार के दिन शनि देव और बजरंगबली की पूजा से जुड़ी पौराणिक कथा के बारे में. त्रेतायुग के रामायण काल के समय जब रावण माता सीता का हरण कर लंका ले गए थे. तब प्रभु श्रीराम की आज्ञा पाकर बजरंगबली माता सीता को ढूंढ़ते हुए लंका पहुंचे थे. लंका पहुंचते ही बजरंगबली ने देखा कि रावण ने कारागार में शनि देव को भी बंदी बना रखा है. बजरंगबली ने शनि देव से इसका कारण पूछा, तो पता चला कि रावण ने शनि देव के साथ ही कई अन्य ग्रहों को भी कैद कर रखा था. यह भी पढ़ें: Celebrity Breakups 2022: धनुष से लेकर दिव्या अग्रवाल तक; इन सेलिब्रिटीज ने इस साल झेला अपने ब्रेकअप का दर्द!

बजरंगबली ने शनि देव की मदद की 

कहा जाता है कि इस दौरान बजरंगबली ने शनि देव की मदद की और उन्हें रावण के कैद से मुक्त कराया. इस तरह शनि देव बजरंगबली की मदद से रावण के कैद से मुक्त होकर प्रसन्न हुए. उन्होंने बजरंगबली से कुछ वरदान मांगने को कहा. तब बजरंगबली ने शनि देव से वरदान मांगा कि, जो भक्त शनिवार के दिन मेरी पूजा करेगा उसे आप कभी कष्ट नहीं देंगे. इसके बाद से ही शनिवार के दिन शनि देव के साथ बजरंगबली की पूजा करने का विधान है.

यह भी पढ़ें: Hina Khan: हिना खान को प्यार में मिला धोखा, हो गया है ब्रेकअप? एक्ट्रेस ने पोस्ट शेयर कर बढ़ाई फैंस की चिंता

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: Tanvi Sood

मेरा नाम तन्वी सूद है और मैं इस इंडस्ट्री में पिछले 6 साल से काम कर रही हूं. एक एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट होने के नाते मैं खबरों की परख रखती हूं और मुझे अपने काम से प्यार है. मुझे किताबें पढ़ना, कविताएं लिखना काफी पसंद है.

    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , ,

    Leave a Reply