Raksha Bandhan 2022:भाई बहन के पवित्र और प्यारे रिश्ते पर आधारित है ये फिल्में, जिन्हें देख आप भी होंगे इमोशनल

भाई-बहन के प्यार पर पर बॉलीवुड में कई फिल्में बन चुकी हैं. इन फिल्मों में इस खास त्योहार रक्षाबंधन  (Raksha Bandhan)  के लिए गाने भी बनाए गए हैं. बितते समय के साथ भाई-बहन भले ही मार्डन हो गए हों लेकिन उनके लिए रिश्तों के मायने आज भी वहीं है. बॉलीवुड की कई फिल्मों में भाई-बहन के प्यार को बड़ी ही शिद्दत से दर्शाया गायै हैं.

  |     |     |     |   Published 
Raksha Bandhan 2022:भाई बहन के पवित्र और प्यारे रिश्ते पर आधारित है ये फिल्में, जिन्हें देख आप भी होंगे इमोशनल

रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) का त्यौहार भाई बहन के पवित्र रिश्ते को दर्शाता है और ये पर्व भाई-बहन के अटूट प्रेम का प्रतीक है. रक्षाबंधन के इस पावन त्यौहार पर बहनें अपने भाइयों के हाथ पर राखी बांधती हैं और साथ ही भाइयों की सुख-समृद्धि की कामना करती हैं. इस त्योहार पर असल जिंदगी में तो भाई-बहन का प्यार देखने को मिलता ही है लेकिन हिंदी फिल्मों में भी इस प्यार को बेहद खूबसूरती दिखाया जाते हैं. भाई-बहन के प्यार पर पर बॉलीवुड में कई फिल्में बन चुकी हैं. इन फिल्मों में इस खास त्योहार रक्षाबंधन  (Raksha Bandhan)  के लिए गाने भी बनाए गए हैं. बितते समय के साथ भाई-बहन भले ही मार्डन हो गए हों लेकिन उनके लिए रिश्तों के मायने आज भी वहीं है. बॉलीवुड की कई फिल्मों में भाई-बहन के प्यार को बड़ी ही शिद्दत से दर्शाया गायै हैं.

चलिए रक्षाबंधन के खास के इस खास मौके पर हम आपको बताते हैं उन फिल्मों के बारे में जो भाई बहन के प्यार भरे रिश्तो पर आधारित है.

हम साथ साथ हैं (Hum Saath – Saath Hain)

5 नवंबर 1999 मे रिलीज हुई पारिवारिक फिल्म फिल्म हम साथ साथ हैं में भाई-बहन के अटूट बंधन और त्याग को दिखाया गया है. इस फिल्म में सालमन खान, सैफ अली खान, नीलम और मोहनीश बहल भाई-बहन के किरदार में नजर आए थे. जब नीलम और उनके पति के साथ उनके ससुराल वाले बुरा बर्ताव करते हैं तो ऐसे वक्त पर उनके भाई नीलम के साथ मजबूती से खड़े नजर आते हैं. इस फिल्म के जरिए भाई-बहन के प्यार को बेहद खूबसूरती के साथ दिखाया गाया हैं.

Hum Saath - Saath Hain
Hum Saath – Saath Hain

सरबजीत (Sarbjit)

मई 2016 में रिलीज हुई फिल्म ‘सरबजीत’ (Sarabjit) बहन और भाई अटूट रिश्ते पर आधारित फिल्म है. फिल्म में रणदीप हुड्डा ने अहम किरदार निभाया हैं वहीं उनकी बहन के रोल में ऐश्वर्या के किरदार ने लोगों का दिल जीत वलिया था. इस फिल्म में ऐश्वर्या पाकिस्तान की जेल में बंद अपने भाई को छुड़ाने के लिए जी जान से लड़ती नजर आई थीं. इस फिल्म को आप जितनी भी बार देखेंगें उतनी ही बार भाई बहन के प्यार को देख आपकी आखों से आसू आ जायेंगे. सरबजीत को लोगों का बेहद प्यार मिला था.

Sarbjit
Sarbjit

छोटी बहन (Choti Bhen )

साल 1959 में रिलीज हुई फ‍िल्‍म छोटी बहन,  भाई बहन के रिश्ते पर अधारीत फिल्मो में से एक हैं. इसी फिल्म का (Raksha Bandhan) गाना है ‘भैया मेरे राखी के बंधन को निभाना…’ जो आज भी खूब सुना जाता है. बलराज साहनी, नंदा, महमूद और रहमान ने इस फ‍िल्‍म में मुख्य भूमिका निभाई थी.

Choti Bhen
Choti Bhen

बंधन (Bandhan)

1998 में रिलीज हुई फिल्म बंधन भाई-बहन की जबरदस्त बॉन्डिंग पर आधारित है इस फिल्म में सलमान ने अश्विनी भावे के भाई का रोल निभाया था, जो बहन के साथ उनकी रक्षा के लिए ससुराल में ही रहता है. जीजा जी के रोल में जैकी श्रॉफ थे. इस फिल्म में भाई बहन का प्यार लोगों को बहुत पसंद आया था.

Bandhan
Bandhan

रेशम की डोरी (Resham Ki Dori)

1974 में आई फिल्म रेशम की डोरी भी भाई-बहन के रिश्ते पर अधारित फिल्म हैं. थी. इस फिल्म में धर्मेंद्र और उनकी बहनों के बीच प्यार ने दर्शको को भावुक कर दिया था. वहीं इस फिल्म का गाना बहना ने भाई की कलाई से भी रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) के दिन खूब सुना जाता है. इस फिल्म को लोगों का बहुत प्यार मिली था

Resham Ki Dori
Resham Ki Dori

जोश (Josh)

साल 2000 में आई फेमस फिल्म जोश में भी भाई-बहन के प्यार को दर्शाया गाया हैं. इस फिल्म में शाहरुख खान और ऐश्वर्या राय भाई-बहन के रोल में दिखाई देते हैं. फिल्म में दिखाया गया है कि शाहरुख बहन ऐश्वर्या राय को बहुत प्यार करते हैं. वहीं ऐश भी भाई की हर लड़ाई में उनके साथ खड़ी रहती हैं. शाहरुख अपने बहन के प्यार के लिए विलेन बन जाते हैं. लेकिन दर्शक इस जोड़ी को भाई-बहन के रूप में नहीं देख पाए.

Josh
Josh

जाने तू या जाने ना (Jane Tu Ya Jane Na)

4 जुलाई 2008 में रिलीज हुई फिल्म जाने तू या जाने ना में प्रतीक बब्बर और जेनेलिया डिसूजा भाई बहन के किरदार में नजर आए हैं. जेनेलिया का किरदार में अदिति अपने भाई से दूर होकर अपने दोस्तों में मगन हो जाती है, लेकिन बाद में उसे इस बात का अहसास भी होता है कि वह अपने भाई से कितना प्यार करती है, और उनसे कितना दूर हो गई है. वहीं भाई के किरदार में प्रतीक को फैंस की खूब पसंद किया गाया था. ये फिल्म लोगों को काफी पसंद आई थी.

Jane Tu Ya Jane Na
Jane Tu Ya Jane Na

फिजा (Fiza)

8 सितंबर 2000 में रिलीज हुई फिल्म फिजा में भाई बहने के प्यार को बखूबी से दिखाया गाया हैं. इस फिल्म में ऋतिक रोशन और करिश्मा कपूर भाई बहन के किरदार में नजर आए थे. दंगों में खोए अपने भाई को करिश्मा खोजती हैं और उन्हें ये पता चलता है कि उनके भाई ऋतिक आतंकवादियों का साथ काम करते हैं. फिल्म के क्लाइमेक्स में पछताते हुए ऋतिक अपनी बहन से उन्हें मारने को कहते हैं. इस फिल्म के इस सीन ने लोगों को काफी भआवूक कर दिया था. ये फिल्म लोगों को काफी पसंद आई थी.

Fiza
Fiza

रमैया वस्तावैया (Ramaiya Vastavaiya)

19 जुलाई 2013 में रिलीज हुई फिल्म रमैया वस्तावैया में भी भाई का प्यार दिखाया गाया हैं. इस फिल्म में सोनू सुद और श्रुति हासन भाई-बहन के किरदार में नजर आए हैं. फिल्म में दिखाया गया है कि मां के नहीं रहने की वजह से श्रुति हासन की परवरिश भाई सोनू सुद करते हैं. जब श्रुति हासन को प्यार हो जाता है, तब भी सोनू अपनी बहन के द्वार पसंद किए गए लड़के को चेक करता है, वही सोनू सुद अपनी बहन के लिए  गांव वालों से लड़ते है और जेल भी जाते है. वहीं श्रुति हासन अपने भाई की सारी बातें मानती हैं और तब तक शादी नहीं करती जब तक उनके भाई जेल से वापस ना आ जाए. फिल्म में दिखाया गया है कि भाई बहन के प्यार में किस हद तक जा सकते हैं.

Ramaiya Vastavaiya
Ramaiya Vastavaiya

रक्षाबंधन

अक्षय कुमार अभिनीत फिल्म रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) अभी रिलीज नहीं हुई है, लेकिन 11 अगस्त को यह फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है. ये फिल्म चार बहनों और एक भाई के बीच के प्यारे से रिशते की कहानी हैं जो पूरी तरह से भाई-बहन के इस पवित्र रिश्ते और भरोसे पर आधारित होने वाली है. फिल्म भाई के किरदार में अक्षय कुमार अपनी चार बहनों की शादी के लिए किस तरह जद्दोजहद करता है दिखआया गाया हैं.

Raksha Bandhan
Raksha Bandhan

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें।

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: chhayasharma



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: ,

    Leave a Reply