प्रेग्नेंसी के दौरान इन जरूरी बातों का रखें ध्यान, मां और बच्चा दोनों रहेंगे हेल्दी और तंदुरुस्त

प्रेग्नेंसी के वक्त महिला के शरीर में कई बदलाव होते हैं। ऐसे में खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। इस दौरान आप सावधानियां बरतने के साथ कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें ताकि आप और आपका बच्चा दोनों हेल्दी और तंदुरुस्त रहें।

  |     |     |     |   Updated 
प्रेग्नेंसी के दौरान इन जरूरी बातों का रखें ध्यान, मां और बच्चा दोनों रहेंगे हेल्दी और तंदुरुस्त
हेल्दी बच्चे के लिए प्रेग्नेंसी टिप्स(फोटो:पिक्साबे)

किसी भी महिला के लिए मां बनना का अनुभव सबसे अच्छा होता है। इस दौरान वो कई पलों को जीती है और उतार-चढ़ाव से गुजरती हैं। ये पल उनके लिए बेहद खास और यादगार होता है। हर औरत चाहती है कि उसका बच्चा स्वस्थ और तंदुरुस्त जन्म लें। इसके लिए आपको जरूरत होती है कि आप सही डाइट के साथ कुछ सावधानियां बरतें। आपको हम ऐसे ही कुछ टिप्स बताते हैं जिसका आप खास ध्यान रखें। इससे आप और आपका होने वाला बच्चा भी हेल्दी होगा।

1. गर्भावस्था में आप जो खाती हैं उसका सीधा असर आपके होने वाले बच्चे पर पड़ता है। इसलिए इस दौरान हरी सब्जियां, जूस और फल ऐसी हेल्दी चीजें खाएं। इसके अलावा आप खाने में ज्यादा गैप न रखें। हर तीन घंटे पर कुछ न कुछ खाते रहें। डाई फ्रूट्स को भी अपनी डाइट में शामिल करें।

2. गर्भावस्था के वक्त कॉफी या कैफीन से जुड़ी चीजों से दूर रहे हैं। जैसा कि इस दौरान आपकी बॉडी में आयरन की कमी हो जाती है। अगर आप ऐसे में कैफीन वाली चीजों का सेवन करेंगी, तो इसकी वजह से आपकी बॉडी में आयरन अब्जॉर्ब होने में परेशानी आती है इससे मिसकैरेज की समस्या हो सकती है। इसलिए इसे इस दौरान अवॉइड करें।

3. गर्भावस्था के दौरान बिना अपनी गायनोकॉलोजिस्ट की सलाह के कोई भी दवा न खाएं। चाहे कोई छोटी से छोटी बीमारी ही क्यों न हो बिना डॉक्टर की सलाह लिए इसे खाने की गलती न करें। इससे कई बार बच्चे पर बुरा असर पड़ता है।

4. स्मोकिंग और एल्कोहल से भी दूरी बनाकर रखें। इससे न सिर्फ आपकी हेल्थ पर असर पड़ेगा, बल्कि आपके होने वाले बच्चे पर भी बुरा प्रभाव डालेगा। इससे बच्चे का मानसिक और शारीरिक विकास प्रभावित होता है और इसमें बाधा आती है।

5. इस दौरान आप अपने कपड़ों का भी खास ख्याल रखें। इसकी साफ-सफाई के साथ ही इसकी फिटिंग का भी ध्यान रखें। इस वक्त आप आरामदायक कपड़े पहने। जैसा कि गर्भावस्था के दौरान लगातार आपकी बॉडी शेप में बदलाव आता है ऐसे में टाइट कपड़े पहनने से बच्चे की ग्रोथ पर भी असर पड़ेगा।

6. प्रेग्नेंसी के दौरान आपका वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह पर हल्के-फुल्के एक्सरसाइज की मदद लें। इससे आप और आपका बच्चा दोनों हेल्दी भी रहेंगे। साथ ही बढ़े वजन का ध्यान रखते हुए हमेशा आरामदायक चप्पलें पहनें। हील्स और ऐसी कोई भी फुटवेयर पहनने से बचें। ये आपके सेंटर ऑफ ग्रेविटी पर असर डालता है और दर्द की वजह बनता है।

7. प्रेग्नेंसी के दौरान आपकी लाइफस्टाइल के साथ बॉडी हॉर्मोन्स में भी काफी बदलाव आते हैं। इन हॉर्मोन्स में बदलाव होने की वजह से मूड स्विंग और स्ट्रेस ऐसी कई परेशानियों का आपको सामना करना पड़ता है। अगर आप स्ट्रेस फ्री नहीं रहेंगी, तो आपके खानपान के साथ-साथ बच्चे के हेल्थ पर भी असर पड़ेगा। इससे बचने के लिए आप नियमित रूप से योगा और मेडिटेशिन करें।

8. जब आप मां बनने वाली रहती हैं, तब ब्लड प्रेशर से लेकर शुगर लेवल इन सबमें भी उतार-चढ़ाव होता है। ऐसे में आपके लिए जरूरी होता है कि आप अपना रेग्युलर चेकअप कराएं। अगर आप ऐसा नहीं करेंगी, तो आपको और आपके बच्चे को गंभीर परेशानी से गुजरना पड़ सकता है।

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply