Health Tips: टाइम पास मूंगफली महज दो हफ्ते में कम कर सकती है वजन, इन बीमारियों से भी दिलाएगी छुटकारा

मूंगफली (Peanut) के फायदे किसी बादाम से कम नहीं होते हैं। सस्ते बादाम के नाम से मशहूर मूंगफली (Health Benefits of Peanut) सर्दी-जुकाम ठीक करने से लेकर, कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करने, वजन कम करने, ऊर्जा बढ़ाने और पाचन शक्ति तक को बेहतर करने में काम आती है।

Author   |     |     |     |   Updated 
Health Tips: टाइम पास मूंगफली महज दो हफ्ते में कम कर सकती है वजन, इन बीमारियों से भी दिलाएगी छुटकारा
मूंगफली से यूं होगा वजन कम (फोटो-पिक्साबे)

दोस्तों-यारों या घर में बड़े बुजर्गों के साथ अक्सर सर्दियों में मूंगफली (Peanut) खाते हुए बात करना सभी को पसंद है। एक तरह से कहे तो सर्दियों की वो सर्द रातें और मख़मली कंबल के साथ अपने परिवार वालो के बीच मूंगफली खाने का अपना ही एक अलग मजा है। लेकिन दोस्तों ये हंसी-ठिठोली और टाइम पास का जरिया ही नहीं बल्कि पौष्टिक तत्वों का खजाना भी है। जो हमें वजन काम करने के साथ-साथ सेहत से जुडी कई अन्य बीमारियों से निजात दिलाता है।

मूंगफली को सस्ता बादाम भी कहा जाता है। कहा जाता है कि एक मूंगफली में लगभग वो सारे गुण पाए जाते हैं जो बादाम में होते हैं लेकिन इसकी कीमत बादाम की आधी है। ज्यादातर लोग तो मूंगफली को केवल स्वादभर के लिए ही खाते हैं पर यकीन मानिए इससे होने वाले फायदे जानकर आप भी चौंक जाएंगे। मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन-आयरन, कैल्शियम और जिंक पाया जाता है। इसके अलावा इसे खाने से ताकत मिलती है। ये विटामिन ई और विटामिन बी 6 से भरपूर होता है। आज हम अपनी रिपोर्ट में मूंगफली के कुछ ऐसे ही जबरदस्त फायदों (Health Benefits of Peanut) के बारे में बताने जा रहे हैं।

मूंगफली के फायदे

मूंगफली कई पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती है। सर्दी-जुकाम ठीक करने से लेकर, कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करने, वजन कम करने, ऊर्जा बढ़ाने और पाचन शक्ति तक मूंगफली फायदे करती हैं।

वजन कम करने में: आज कल बैठे बिठाए मोटापे जैसी कई समस्याएं और बीमारियां हमारे शरीर को घेर लेती हैं। इस दौरान यदि आप भी अपने वजन कम करने के लिए लाख जतन कर रहे हैं तो आप अपनी डाइट में मूंगफली को शामिल करें। मूंगफली न केवल आपके बढ़ते वजन को कम करेगी बल्कि आपकी स्वास्थ संबंधी समस्याओं को भी दूर करेगी। मूंगफली खाने से शरीर को ताकत मिलती है। इसके अलावा ये पाचन क्रिया को भी बेहतर रखने में मददगार है।

त्वचा को मॉइस्चराइज के लिए: बार-बार लोशन लगाने के बाद भी बदलते मौसम में हमारी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप मूंगफली का सेवन कर सकते हैं या मूंगफली का तेल लगा सकते हैं। मूंगफली में प्रचुर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो त्वचा के लिए काफी लाभकारी होता है।

लंबे-मजबूत बालों के लिए: लम्बे बाल हर किसी की पहली पसंद होते हैं। लेकिन आजकल के प्रदूषण और पोषक तत्वों की कमी से हमारे बाल टूटने लगते हैं। खासकर, विटामिन-ई की कमी से इसलिए लंबे-मजबूत बालों के लिए आप अपने आहार में मूंगफली को शामिल करें जल्द ही इस समस्या से निजात मिलेगा।

अल्जाइमर के लिए: बढ़ती उम्र के साथ होने वाली अल्जाइमर यानि भूलने की बीमारी में भी मूंगफली कारगर है। मूंगफली में नियासिन (niacin) मौजूद होता है, जो मस्तिष्क के लिए अच्छा होता है। सिर्फ अल्जाइमर ही नहीं, बल्कि दिमाग से जुड़ी कई अन्य समस्याओं से भी बचा जा सकता है।

कैंसर से बचाव के लिए: कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी मूंगफली के सेवन से दूर हो सकती है। महिलाओं में होने वाले कोलन कैंसर (colon cancer) यानी पेट के कैंसर का खतरा काफी हद तक कम हो सकता है।

ये भी पढ़ें: Health Tips: भीगे हुए चने खाने से मिलेंगे ये फायदे, वजन कम करने से लेकर ये बीमारियां होंगी दूर

नाश्ते में खाएं ये खाना, घर बैठे यूं घटाएं तेजी से अपना वजन…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: तृप्ति शर्मा

तृप्ति शर्मा
दो साल से मीडिया जगत में काम कर रही हूं। हर दिन कुछ नया करने की जिद है। वीडियो एडिटिंग के साथ ही फिल्मी खबरें लिखना मुझे बहुत अच्छा लगता है। कुछ और बेहतर होगा इसी उम्मीद के साथ मैं हिन्दी रश डॉट कॉम के साथ जुड़ी हूं।

tripti.sharma@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , , , , , , ,

Leave a Reply