संतरे के छिलके को बेकार समझकर फेंकने की न करें गलती, ऐसे करें इसका इस्तेमाल और बढ़ाएं अपनी खूबसूरती

संतरे के छिलके (Orange Peels Beauty Benefits) को बेकार समझकर इसे फेंकने की गलती न करें। ये आपकी मंहगी सी मंहगी क्रीम पर भारी पड़ सकता है। जानिए इसके क्या हैं इसके लाजवाब ब्यूटी फायदे(Beauty Tips)।

  |     |     |     |   Updated 
संतरे के छिलके को बेकार समझकर फेंकने की न करें गलती, ऐसे करें इसका इस्तेमाल और बढ़ाएं अपनी खूबसूरती
संतरे के छिलके के कई ब्यूटी फायदे होते हैं(फोटो:पिक्साबे)

संतरे के छिलके (Orange Peels Beauty Benefits) को आप भी फालतू समझकर फेंक देती हैं? अगर ऐसा है, तो अब आप ये गलती न करें। जिस छिलके को आप बेकार समझकर कचड़े में डाल देती हैं, वो आपकी खूबसूरती (Beauty Tips) बढ़ाने का अचूक उपाय है।

जी हां, इसके छिलके के पाउडर से आप गोरी रंगत पाने से लेकर कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप पहले छिलकों को सूखाकर(धूप में सीधे तौर पर न रखें) इसका पाउडर बना लें। इसके बाद आप इसे किसी जार में स्टोर कर लें और इस्तेमाल करें। जानिए इससे कैसे बढ़ाएं अपनी खूबसूरती।

1. चेहरे की रंगत निखारने के लिए 1 बड़ा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें। इसमें पर्याप्त मात्रा में दही और गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं। चेहरे पर समान तरीके से लगाएं और सूखने पर धो लें।

2. इसके छिलके में मौजूद विटामिन सी पिंपल की परेशानी दूर करता है। इसके लिए 1 बड़ा चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में पर्याप्त मात्रा में शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे पिंपल वाले हिस्से में लगाएं। 10 मिनट बाद धो लें। दिन में दो से तीन बार ऐसा करें।

3. इससे आप अपना खुद का स्क्रब बना सकती हैं। इसके लिए आपको पाउडर को थोड़ा दरदरा रखना होगा। बस अपनी जरूरत के हिसाब से एक कटोरी में संतरे के छिलके का पाउडर लें और इसमें गुलाबजल मिला लें। इसे चेहरे पर लगाकर दो मिनट तक स्क्रब करें।

4. इसमें मौजूद विटामिन सी दाग-धब्बों की परेशानी खत्म करने में असरदार होता है। इसके लिए आप 2 बड़े चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में नींबू का रस मिलाएं और प्रभावित एरिया पर लगाएं। 10 मिनट बाद धो लें। ध्यान रखें सेंसिटिव स्किन पर इसका इस्तेमाल न करें।

5. ऑयली स्किन की परेशानी खत्म करने में भी ये असरदार होता है। ये चेहरे से एक्सेस ऑयल को सोखकर इससे राहत दिलाता है। 2 बड़े चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में पर्याप्त मात्रा में गुलाबजल या एलो वेरा जेल मिलाकर लगाएं। सूखने पर धो लें।

नोट- इन तरीकों को आपको कुछ दिनों तक हर रोज या एक दिन छोड़कर इस्तेमाल करना होगा।

जानिए एक नींबू से आप प्रियंका चोपड़ा जैसी खूबसूरती कैसे पा सकती हैं…

वीडियो में देखिए आलिया भट्ट जैसी खूबसूरती पाने के घरेलू उपाय….

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , ,

Leave a Reply