Beauty Tips: ऑयली स्किन से चाहिए हमेशा के लिए छुटकारा, तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

ऑयली स्किन (Oily Skin Tips) की वजह से आपको कई बार पिंपल की परेशानी होती है। समस्या हमेशा के लिए खत्म करना चाहती हैं, तो कुछ आसान घरेलू नुस्खों (Home Remedies) का इस्तेमाल करें।

Author   |     |     |     |   Published 
Beauty Tips: ऑयली स्किन से चाहिए हमेशा के लिए छुटकारा, तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे
ऑयली स्किन के लिए घरेलू नुस्खे(फोटो:पिक्साबे)

ऑयली स्किन (Oily Skin Tips) त्वचा से जुड़ी ऐसी परेशानी है, जिसकी वजह से आपको कई बार पिंपल की समस्या से भी गुजरना पड़ता है। इतना ही नहीं, ऐसी स्किन पर मेकअप करना भी काफी मुश्किल होता है और ये थोड़ी देर बाद ही खराब हो जाता है।

मार्केट में आपको इस परेशानी को खत्म करने का दावा करने वाली कई क्रीम मिल जाएगी। लेकिन ये इससे आपको कुछ घंटों के लिए ही राहत दिला सकती हैं। अगर आप ऑयली स्किन की समस्या हमेशा के लिए खत्म करना चाहती हैं, तो यहां बताए घरेलू नुस्खों (Home Remedies) का इस्तेमाल करें।

1. शहद आपकी स्किन को हाईड्रेट करने के साथ ही सीबम प्रोडक्शन को कंट्रोल कर ऑयली स्किन से राहत दिलाता है। इसकी एक पतली लेयर पूरे चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धोकर चेहरा अच्छी तरह पोंछ लें। हर रोज इसका इस्तेमाल करें।

2. टमाटर में मौजूद लाइक्रोपिन के साथ-साथ विटामिन सी स्किन में ऑयल प्रोडक्शन को कंट्रोल करता है। रात में सोने से पहले एक टमाटर का टुकड़ा लें और इसे पूरे चेहरे पर 2 मिनट तक इसे रोकें। 5 मिनट इसे ऐसे ही रहने दें और फिर चेहरा धो लें।

3. नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड स्किन में ऑयल प्रोडक्शन को कंट्रोल कर इस परेशानी से राहत देता है। इससे आपकी रंगत भी निखरेगी। 2 बड़े चम्मच नींबू के रस में 1 बड़ा चम्मच पानी मिलाकर रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं। 5 मिनट बाद धो लें। कुछ दिनों तक हर रोज इसका इस्तेमाल करें।

4. 2 बड़े बेकिंग सोडा में पर्याप्त मात्रा में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे पूरे चेहरे पर एक समान तरीके से लगाएं। सूखने पर इसे धो लें। इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेंटरी और एंटीसेप्टिक प्रोपर्टी इस परेशानी को खत्म करने में मदद करेगा।

हफ्ते में तीन बार इसका इस्तेमाल करें। ध्यान रखें कि बेकिंग सोडा से कई बार खुजली की परेशानी हो जाती है। इसलिए इसके इस्तेमाल से पहले एक पैच टेस्ट जरूर लें।

5. एप्पल साइडर विनेगर में मौजूद अल्फा हाईड्रॉक्सी एसिड स्किन में हार्मोन को बैलेंस कर ऑयल प्रोडक्शन को कंट्रोल करता है। 1 छोटे चम्मच एप्पल साइडर विनेगर में 1 चम्मच पानी मिलाकर रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद धो लें। हर दूसरे दिन ऐसा करें।

जानिए कैसे एलो वेरा की मदद से आप तारा सुतारिया जैसी स्किन पा सकती हैं…

वीडियो में देखिए आलिया भट्ट जैसी गोरी त्वचा पाने के तरीके….

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

जागृति प्रिया
मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 8527682804
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply