दीपिका पादुकोण जैसी क्लीयर और खूबसूरत स्किन के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, खत्म होंगे चेहरे के सारे दाग-धब्बे

आप भी कृति सेनन की तरह खूबसूरत और क्लीयर स्किन पाना चाहती हैं, तो आप महंगे प्रोडक्ट नहीं, बल्कि कुछ घरेलू तरीकों का हाथ थामें। इससे चेहरे के दाग-धब्बे हमेशा के लिए खत्म होंगे। इसके लिए आपको पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे।

  |     |     |     |   Updated 
दीपिका पादुकोण जैसी क्लीयर और खूबसूरत स्किन के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, खत्म होंगे चेहरे के सारे दाग-धब्बे
दीपिका पादुकोण(फोटो:विरल/मानव)

कृति सेनन बॉलीवुड की खूबसूरती के सभी कायल हैं। उनकी क्लीयर और साफ त्वचा उनकी ये खूबसूरती और बढ़ाने का काम करती है। आप भी उनकी तरह खूबसूरत और क्लीयर स्किन को देखकर वैसे ही त्वचा पाने की चाहत रखती हैं? आपका मन भी करता है कि आपके चेहरे से हर दाग-धब्बा खत्म हो जाए और क्लीयर स्किन की आप भी मल्लिका बने? तो इसके लिए आप महंगे प्रोडक्ट नहीं, बल्कि कुछ घरेलू तरीकों का हाथ थामें।

जी हां, जी हां, घरेलू तरीके से सेफ, असरदार और सस्ता शायद ही कुछ हो। इसके लिए न तो आपका पार्लर जाकर और न ही ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदने में वक्त और पैसे बर्बाद होंगे। खूबसूरती बढ़ाने का घर पर कई तरीके मिल जाएंगे। आपको आज हम बताते हैं ऐसे ही कुछ घरेलू तरीके जिसके इस्तेमाल से आप दीपिका पादुकोण जैसी क्लीयर स्किन पा सकती हैं। तो आप भी बिना देर किए जानिए इनके बारे में।

एलो वेरा
इसमें मौजूद एंस्ट्रिजेंट प्रोपर्टी आपके चेहरे के दाग-धब्बों को भरकर उनसे छुटकारा दिलाती है। इतना ही नहीं, ये आपकी स्किन में नए सेल्स बनाने में मदद करता है जिसे दाग खत्म होते हैं और क्लीयर स्किन मिलती है। एलो वेरा के फ्रेश पत्ते लें और इसे काटकर इसका जेल निकाल लें। हर रोज सोने से पहले इसे चेहरे और प्रभावित जगहों पर लगाएं। सुबह उठाकर चेहरा अच्छी तरह धो लें।

टमाटर
टमाटर में मौजूद स्किन लाइटनिंग और ब्लीचिंग प्रोपर्टी चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों को हमेशा के लिए खत्म करने में असरदार होती है। इसके लिए कुछ दिनों तक हर रोज एक टमाटर का टुकड़ा लें और इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह रगड़ें ताकि इसका रस आपकी स्किन में अब्जॉर्ब हो जाए। 5 मिनट इसे ऐसे ही रहने दें और फिर चेहरा धो लें। ध्यान रखें कि अगर आपके चेहरे पर कटने या जलने की समस्या हो या आपकी स्किन ड्राय हो, तो इसका इस्तेमाल न करें।

पपीता
पपीता में मौजूद पैपेन एंजाइम स्किन लाइटनिंग एजेंट होता है, जो दाग-धब्बों को खत्म करने में काफी असरदार तरीके से काम करता है। इसके इस्तेमाल से आपको निखरी रंगत भी मिलेगी। एक पका पपीता लें और इसके दो-तीन छोटे टुकड़े काट लें। अब इसे अच्छी तरह मसलकर इसमें एक चम्मच गुलाबजल मिलाएं। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। सूखने पर इसे धो लें। हफ्ते में हर दूसरे दिन ऐसा करें।

हल्दी
बचपन में चोट लगने पर आपकी दादी-नानी हल्दी का पेस्ट लगाने की जरूर सलाह दी होगी। हल्दी में काफी औषधीय गुण मौजूद होता है। साथ ही इसमें स्किन लाइटनिंग एजेंट भी होते हैं, जो आपके चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों का सफाया कर आपकी खूबसूरती बढ़ाता है। कुछ दिनों तक हर रोज एक चौथाई कटोरी कच्चे दूध में आधा छोटा चम्मच हल्दी मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर एक समान तरीके से लगाएं। 5 मिनट बाद इसे धो लें।

आलू
टमाटर की तरह आलू में भी स्किन लाइटनिंग और ब्लीचिंग प्रोपर्टी होती है। इस वजह से ये इस परेशानी से आपको राहत दिलाने में काफी असरदार होता है। कुछ दिनों तक हर रोज चेहरा धोकर एक आलू का टुकड़ा अपने दाग-धब्बे वाले हिस्से और चेहरे पर 5 मिनट तक रगड़ें। इसके बाद चेहरा धोकर मॉइश्चराइजर लगाएं। आपको अपने दाग-धब्बों में कमी नजर आएगी।

वीडियो में देखिए आलिया भट्ट जैसी गोरी त्वचा पाने का घरेलू तरीका…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply