Navratri 2022: अगर आपने भी नवरात्रि में रखा है व्रत तो घर पर बनाएं कई तरह का रायता, जानें रेसिपी

शारदीय नवरात्रि (Navratri 2022) की शुरुआत हो गई है. नवरात्रि में माता रानी के भक्त अपने भक्ति-भाव के अनुरूप नौ दिन या नवरात्रि के पहले और आखिरी दिन व्रत रखते हैं.

  |     |     |     |   Updated 
Navratri 2022: अगर आपने भी नवरात्रि में रखा है व्रत तो घर पर बनाएं कई तरह का रायता, जानें रेसिपी

Navratri 2022: आज यानी 26 सितम्बर से शारदीय नवरात्रि (Navratri 2022) की शुरुआत हो गई है. नवरात्रि में माता रानी के भक्त अपने भक्ति-भाव के अनुरूप नौ दिन या नवरात्रि के पहले और आखिरी दिन व्रत रखते हैं. ऐसे में अगर आपने भी व्रत रखा है तो इस मौसम में आपको खाने-पीने का विशेष ध्यान रखने की जरुरत है. खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए आप अपने फलहार में कई तरह से बने रायते को डाइट में शामिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि व्रत के दौरान आप कौन से रायता का सेवन कर सकते हैं.

आलू का रायता 

सबसे पहले बात करते हैं आलू के रायते की. ये घर में सबसे जल्दी और आसानी से बन जाता है. इसके लिए आप 1-2 आलू को उबाल लें. इसके बाद इन्हें छीलकर अच्छे से मैश कर लें. अब एक बाउल में सही मात्रा में दही लें. इस दही में अब मैश किए हुए आलू, सेंधा नमक और भुना हुआ जीरा मिक्स कर ले और इस तरह से आपका आलू का रायता बनकर तैयार है. नवरात्रि में आलू का रायता काफी पसंद किया जाता है.

आलू का रायता
आलू का रायता

खीरे का रायता

शारदीय नवरात्रि में व्रत के दौरान आप खीरे के रायते का भी सेवन कर सकते हैं. इस रायते को बनाने के लिए एक कटोरी दही लें. इसके बाद इसमें कद्दूकस किया हुआ खीरा डाल लें. इसके बाद इसमें स्वादानुसार सेंधा नमक डालें. इन सारी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें और परोसें.

खीरे का रायता
खीरे का रायता

यह भी पढ़ें: Navratri 2022: जानें आखिर कौन-कौन से हैं मां दुर्गा के नौ अवतार, साथ ही जानिए उनका महत्व

चुकंदर का रायता

चुकंदर का रायता बनाने के लिए सबसे पहले आप एक बाउल में दही लें. इसे हल्का-सा मैश कर लें. अब इस दही में कद्दूकस किया हुआ 1 चुकंदर डाल लें. इसमें स्वादानुसार सेंधा नमक और आधा चम्मच जीरा डालें और आपका चुकंदर का रायता तैयार हो गया.

चुकंदर का रायता
चुकंदर का रायता

यह भी पढ़ें: Navratri 2022: नवरात्रि में कन्या पूजन में हलवा पूड़ी के अलावा इन चीजों का भी भोग लगा सकते हैं भक्त

अनानस रायता

अनानस वाला रायता बनाने के लिए सबसे पहले आप अनानास को एक पैन में मैश कर लें. इसके बाद इसमें स्वादानुसार चीनी डालें और कुछ देर के लिए उबलने दें. अब इसमें अनानास के टुकड़े डालें. इन्हें थोड़ी देर तक पकने दें. इसके बाद गैस बंद कर दें अब इसे दही के साथ मिलाएं. सेंधा नमक और भुना जीरा डालकर मिलाएं और परोस दें.

यह भी पढ़े: Akshra Singh: अक्षरा सिंह के देवी गीत ‘छुम छुम पैजनिया’ ने मचाई धूम, वायरल हो रहा है नवरात्रि गीत

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: lakhantiwari

मेरा नाम लखन तिवारी है और मैं एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट के रूप में पिछले 6 वर्षों से काम कर रहा हूं. एंटरटेनमेंट की खबरों से खास लगाव है. बॉलीवुड की खबरें पढ़ना और लिखना दोनों ही पसंद है.

    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags:

    Leave a Reply