Hair Care Tips: नारियल तेल से एक महीने में पा सकती हैं लंबे और घने बाल, ऐसे करें इसका इस्तेमाल

अगर आपको लंबे बाल (Long Hair Tips) बिना जेब ढीली किए मिल जाए, तो इससे ज्यादा खुशी की बात क्या होगी? जानिए कैसे सिर्फ नारियल तेल (Coconut Oil Benefits) से आप महीनेभर में अपने बालों को लंबा और घना बना सकती हैं।

  |     |     |     |   Updated 
Hair Care Tips: नारियल तेल से एक महीने में पा सकती हैं लंबे और घने बाल, ऐसे करें इसका इस्तेमाल
लंबे बालों के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करें(फोटो:पिक्साबे)

अक्सर आपने लड़कियों को ये शिकायत करते देखा होगा कि उनके बाल बढ़ नहीं रहे हैं। ऐसे में लंबे बालों (Long Hair Tips) के लिए वो महंगे प्रोडक्ट पर भी पैसे खर्च करने से पीछे नहीं हटती हैं। लेकिन अगर आपको लंबे बाल बिना जेब ढीली किए मिल जाए, तो इससे ज्यादा खुशी की बात क्या होगी?

जी हां, नारियल तेल (Coconut Oil Benefits) के इस्तेमाल से आपके बाल तेजी से बढ़ते हैं और साथ ही ये मुलायम और शाइनी भी होते हैं। इसके लिए आपको इसे थोड़े अलग तरीके से इस्तेमाल करना होगा। जानिए कैसे इस तेल से कुछ वक्त में पाएं लंबे और मुलायम बाल।

क्यों होता है फायदेमंद
नारियल तेल में विटामिन ई और के होने के अलावा, आयरन जैसे मिनरल्स भी होते हैं। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट और फैटी एसिड भी होते हैं जो बालों को प्रोटेक्शन देने के साथ ही इन्हें खूबसूरत बनाते हैं। इस तेल में मौजूद लिनोलैइक एसिड बालों को मॉइश्चराइज करने के साथ ही इसे तेजी से बढ़ने में मदद करता है।

जानिए कैसे करें इसे इस्तेमाल
एक पैन में अपने बालों की लंबाई और वॉल्यूम के हिसाब से नारियल तेल लें। इसे गुनगुना कर लें। अब इसे बालों की जड़ों पर लगाकर अच्छी तरह 3 से 5 मिनट तक मालिश करें। ध्यान रखें एक साथ इसे ना लगाएं। छोटे-छोटे हिस्सों में बांट कर जड़ों पर लगाएं। जड़ों के साथ ही बालों की लंबाई के डायरेक्शन में भी इसे लगाएं।

इसे लगाने के बाद एक तौलिया लें और गर्म पानी में डुबोकर अच्छी तरह निचोड़ लें। इसके बाद आप इससे बालों को लपेटकर 20 मिनट तक रखें। इसके बाद तौलिए को हटा लें और रातभर बालों को ऐसे ही रहने दें। सुबह इसे धोकर शैम्पू कर लें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

इसके अलावा, आप चाहे तो नारियल तेल में थोड़ा खीरे का रस, नींबू का रस और गुलाबजल (Rose Water Benefits) मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इससे ठीक ऊपर बताए प्रोसेस की तरह ही लगाएं और सुबह धो लें। इससे आपके बालों में चमक आएगी और ये लंबे भी होंगे।

बारिश के मौसम में अब नहीं होगी रूखे बालों की परेशानी, बस अपनाएं ये घरेलू नुस्खे…

वीडियो में देखिए जैकलीन जैसे खूबसूरत बाल पाने के टिप्स…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply