Independence Day: इस स्वतंत्रता दिवस बनाये हेल्दी तिरंगा इडली, जाने विधि …

अगर आप भी इस स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के दिन अपने मेहमानों को कुछ टेस्टी खिला कर खुश करना चाहते हैं तो आज हम आपको तिरंगा स्टाइल में नई डिश के बारे में बताएंगे.

  |     |     |     |   Published 
Independence Day: इस स्वतंत्रता दिवस बनाये हेल्दी तिरंगा इडली, जाने विधि …
Healthy tricolor idli

Healthy Dish: स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) में अब महज दो दिन बचे हैं. ऐसे में अभी से हर घर में तिरंगा लहराने लगा है. 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस के दिन पूरा देश देशभक्ति में डूबा रहता है. हर एक शख्स स्वतंत्रता दिवस को एक पर्व की तरह मनाता है और एक दूसरे को मिठाई खिलते हैं, जश्न मनाते हैं. ऐसे में अगर आप भी इस स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के दिन अपने मेहमानों को कुछ टेस्टी खिला कर खुश करना चाहते हैं तो आज हम आपको तिरंगा स्टाइल में नई डिश के बारे में बताएंगे. आज हम आपको आपके और आपके मेहमानों के सेहत का ख्याल रखते हुए हेल्दी तिरंगा इडली बनाना बताएंगे.

इस हेल्दी तिरंगा इडली बनाने के लिए आपको इन सामग्री की जरूरत होगी :

175 ग्राम इडली चावल

75 ग्राम धुली हुई उड़द की दाल

10 ग्राम नमक

15 ग्राम कैरेट प्यूरी

25 ग्राम उबली हुई पालक की प्यूरी

ऐसे बनाये हेल्दी तिरंगा इडली :

हेल्दी तिरंगा इडली बनाने के लिए आपको सबसे पहले दाल और चावल को 2 घंटे पहले भिगो कर रखना होगा. उसके बाद बीज हुए चावल को मिक्सी में पीस कर उसका पतला पेस्ट बना लें. इस बैटर को 12 घंटे के लिए खमीर उठने के लिए रख दे. जब इस बैटर से खमीर उठ जाये तो इसे 3 भागों में बाँट लें और एक भाग में गाजर की प्यूरी और दूसरे भाग में पालक की प्यूरी डालें. इससे इडली में ऑरेंज और ग्रीन कलर आ जाएगा. अब इडली के सांचे में लाल बैटर फिर सफेद बैटर और फिर हरा बैटर डालें. इसे लगभग 20 मिनट तक स्टीम करें. इडली बनाने के बाद इसे नारियल की चटनी या हरे धनिये की चटनी के साथ सर्व करें.

 

Ek Villain Returns Box Office: ‘एक विलेन रिटर्न्स’ की कमाई ने किया सबको हैरान, आंकड़ा पहुंचा ऊपर …

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: Shikha Trivedi



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , ,

    Leave a Reply