Independence Day 2022: ऐसे 10 देशभक्ति गीत जो स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सबसे अधिक सुने जाते हैं

स्वतंत्रता दिवस  (Independence Day ) पर मातृभूमि के प्रति अपने प्यार को दर्शाने के लिए लोग इस दिन को राष्ट्र त्यौहार को अपने तरीके से मानते स्वतंत्रता दिवस (Independence Day ) के मौके पर लोग खासतौर से देशभक्ति के भाषण संगीत आदि सुनना पसंद करते हैं. स्कूल. कॉलेजों. संस्थानों में भी देशभक्ति गाने ख़ूब बजाए जाते हैं और कई कार्यक्रमों का आयोजन होता है. कई स्कूलो में बच्चे देशभक्ती के गानो पर परफॉर्मेंस कर इस ख़ास मौके को सेलिब्रेट करते हैं और स्कूल नाम उचा करते हैं. वही कुछ लोग अपने विरो को याद करते हुए देश भक्ती के गाने सुनते हैं. ऐसे कई गाने है जो देश के प्रती को प्यार को दिखाते हैं.

  |     |     |     |   Updated 
Independence Day 2022: ऐसे 10 देशभक्ति गीत जो स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सबसे अधिक सुने जाते हैं

इस साल हमारा देश स्वतंत्रता दिवस (Independence Day ) के साथ ही भारत अपनी आजादी के 75 वर्ष पूरे जश्न मना रहा हैं.इस बार 15 को ख़ास मनाने की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. हालांकि पिछले दो सालों से कोरोना वायरस के कारण बड़े पैमाने पर कार्यक्रम नहीं किए जा सके. लेकिन इस बार हर कोई अपने-अपने अंदाज़ में इस (Independence Day ) जश्न को मना रहा हैं. प्रत्येक जगह पर आजादी का जश्न देखने को मिल रहा है. 15 अगस्त के दिन आजादी की लड़ाई में देश के लिए कुर्बानी देने वाले वीर शहीदों को याद किया जाता है. इस दिन लोग सेना के शौर्य को प्रदर्शित करने वाली फ़िल्में भी देखते हैं और देशभक्ति गीत सुनते हैं देशभक्ति गीतों सुनने से मनुष्य में देशभक्ति भावना जाग उठती है वे मन भावुक हो जाता है.

स्वतंत्रता दिवस  (Independence Day ) पर मातृभूमि के प्रति अपने प्यार को दर्शाने के लिए लोग इस दिन को राष्ट्र त्यौहार को अपने तरीके से मानते स्वतंत्रता दिवस (Independence Day ) के मौके पर लोग खासतौर से देशभक्ति के भाषण संगीत आदि सुनना पसंद करते हैं. स्कूल. कॉलेजों. संस्थानों में भी देशभक्ति गाने ख़ूब बजाए जाते हैं और कई कार्यक्रमों का आयोजन होता है. कई स्कूलो में बच्चे देशभक्ति के गानो पर परफॉर्मेंस कर इस ख़ास मौके को सेलिब्रेट करते हैं और स्कूल नाम उचा करते हैं. वही कुछ लोग अपने विरो को याद करते हुए देशभक्ति के गाने सुनते हैं. ऐसे कई गाने है जो देश के प्रती को प्यार को दिखाते हैं.

तो चलिए आज हम आपको बताते है देश भक्ति के 10 ऐसे गानों के बारे में. जो स्वतंत्रता दिवस (Independence Day ) के अवसर पर सबसे अधिक सुने जाते हैं.

1 वंदे मातरम

वंदे मातरम बंकिम चंद्र चटर्जी द्वारा लिखा गाया और ये देश का राष्ट्रीय गीत है. इस गीत को लता मंगेशकर और एआर रहमान जैसे प्रसिद्ध संगीतकारों ने गाया हैं. लता मंगेशकर की दमदार आवाज़ आपके इस गीत को आपके दिल को ला सकती हैं. वही एआर रहमान का संस्करण. मां तुझे सलाम. आशावादी है. पंपिंग है इस गाने को लोगों का बेहद प्यार और सम्मान मिला हैं.

2 मेरा मुल्क मेरा देश

20 सितंबर 1996 में आई फ़िल्म दिलजले का गीत मेरा मुल्क मेरा देश. बेहद खुबसूरती गीत है. इस गाने से ये संदेश मिलता है कि देश प्यार और शांति का प्रतीक है. इस गाने को गायक आकाश खुराना और फरीदा अपनी अवाज दी हैं. ये गानो लोगों को बेहद पसंद आता हैं.

3 मेरा रंग दे बसंती चोला

7 जून 2002 में आई फ़िल्म द लेजेंड ऑफ भगत सिंह का गीत मेरा रंग दे बसंती चोला एक इमोशनल गाना हैं. इस गाने को सून कर लोगों की आखें भर आती हैं. यह अटूट क्रांतिकारी भगत सिंह के इर्द-गिर्द केंद्रित है. जिन्हें भारतीय इतिहास में एक लोक नायक के रूप में याद किया जाता है. इन गाने को मनमोहन वारिस और सोनू निगम ने गाया हैं. इस गाने को काफ़ी पसंद किया जाता हैं.

4 ऐ मेरे वतन के लोगों

ये गीत भारत के सर्वश्रेष्ठ देश भक्ति गीतों में से एक हैं जो महत्त्वपूर्ण स्थान रखता है. लोगों द्वारा इस काफ़ी सम्मान दिया गाया हैं. लता मंगेशकर ने इस गीत को अपनी आवाज़ दी है जिसकी आज पूरे देश में सराहना की जाती है. ये गीत उन शहीदों की याद दिलाता है जिन्होंने भारत की रक्षा के लिए अपनी जान कुरबान की है. इस गाने को सुन लोग भावुक हो जाते हैं.

5 ऐसा देश है मेरा

12 नवंबर 2004 में आई फ़िल्म वीर जारा का फेमस देश भक्ति गीत ऐसा देश है मेरा लोगों को काफ़ी पसंद आया था. इस गाने में भारतीय लड़के का किरदार निभा रहे शाहरुख खान और पाकिस्तानी लड़की का किरदार निभा रही प्रीति जिंटा को अपने देश की बाते बताते हुए पीले खेत. संस्कृति का गुणगान करते हैं. इस गाने को लता मंगेशकर और उदित नारायण ने मिल कर गाया हैं. लोगों द्वारा इसे काफ़ी पसंद किया गाया हैं.

6 सुनो ग़ौर से दुनिया वालो

8 जुलाई 2005 में आई फ़िल्म दस का गाना सुनो ग़ौर से दुनिया वालो सुन भारतीय लोग आज बेहद खुश होते हैं. इस गीत के माध्यम हम अपने देश की ताकत दुनिया के सामने रख पाने में सफल हो पाए. इस गाने को शंकर महादेवन और उदित नारायण ने गाया हैं. इस गाना को सुन  काफी एनरजेटिक महसूस करते हैं और देशभक्ति भावना में खो जाते हैं.

7 रंग दे बसंती

26 जनवरी 2006 में रिलीज हुई फ़िल्म का गीत रंग दे बसंती को जितनी बार सुनो उतनी बार कम लगता है. ये गीत सुनने से हमारे मन हर्षोल्लास उत्पन्न होता है. इस गाने को दलेर मेहंदी ने अपनी अवाज दी हैं. इस गाने को सुन लोगों विरो को याद करते हैं.

8 आई लव माय इंडिया

8 अगस्त 1997 में रिलीज हुई फ़िल्म परदेस का गाना आई लव माय इंडिया लोगों को फेवरेट देशभक्ति गीतो में से एक हैं. इस गाने में एक चिल वाइब है. इस गाने में महिमा चौधरी अपने देश के प्रति प्यार जताती नज़र आती हैं. गाने को दर्शाने का उनका तरिका बेहद शानदार हैं. इस गाने को कविता कृष्णमूर्ति ने गाया है.

9 ये देश है वीर जवानों का

15 अगस्त 1957 में आई फ़िल्म नया दौरका गाना ये देश है वीर जवानों का गीत दिन के किसी भी समय देशभक्ति की भावना को ऊपर उठाने की क्षमता रखता है. मोहम्मद रफीक की आवाज़ में ये गीत सबसे मनमुग्ध कर देता है. स्वतंत्रता दिवस के दिन इस गाने को लोग काफ़ी सुनते हैं.

10 सारे जहां से अच्छा

सारे जहां से अच्छा गीत देश भक्ती के फेमस गीतो में से एक हैं. इस गाने को सुन कर लोगों एक अंदर भावुक्ता भरी भावना आ जाती हैं. इस गाने को काफ़ी पसंद किया गाया था. इसे बिक्रम घोष और रोनू मजूमदार ने अपनी सुरीली आवाज़ दी है. लोगों द्वारा ये गाना काफ़ी पसंद किया जाता हैं.

हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह देशभक्ति पसंद आये होंगे. इन गीतो को आप स्वतंत्रता दिवस के ख़ास मौके पर अपने दोस्तो और परिवार वालो के साथ बेठ कर सुन सकते हैं और स्वतंत्रता दिवस का आंनद ले सकते हैं.

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: chhayasharma



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: ,

    Leave a Reply