Independence Day: मनोज कुमार को लोग बुलाने लगे ‘भारत कुमार’! दी हैं क्रांति, उपकार, शहीद जैसी कई हिट फ़िल्में

15 अगस्त को आप बॉलीवुड के 'भारत कुमार' यानी मनोज कुमार (Manoj Kumar) की एक से बढ़कर एक हिट फिल्म देख सकते हैं. उन्होंने कई देशभक्ति फिल्में बनाई हैं, जिसके बाद उन्हें उन्हें भारत कुमार नाम से पुकारा जाने लगा.

  |     |     |     |   Updated 
Independence Day: मनोज कुमार को लोग बुलाने लगे ‘भारत कुमार’! दी हैं क्रांति, उपकार, शहीद जैसी कई हिट फ़िल्में

Independence Day: आजादी के 75वें साल पर देशभर में एक अलग ही उत्साह देखने को मिल रहा है. सरकार के हर घर तिरंगा अभियान से पूरे भारत में तिरंगा ही तिरंगा नजर आ रहा है. इस साल आजादी का जश्न कुछ ख़ास ही अंदाज में मनाया जा रहा है. 15 अगस्त के मौके पर लोग तरह तरह से अपना दिन स्पेंट करते हैं. आप देशभक्ति फ़िल्में देखकर इस बार 15 अगस्त को ख़ास बना सकते हैं. 15 अगस्त को आप बॉलीवुड के ‘भारत कुमार’ यानी मनोज कुमार (Manoj Kumar) की एक से बढ़कर एक हिट फिल्म देख सकते हैं. उन्होंने कई देशभक्ति फिल्में बनाई हैं, जिसके बाद उन्हें उन्हें भारत कुमार नाम से पुकारा जाने लगा.

शहीद (Shaheed) 

मनोज कुमार की हिट फिल्मों में से एक साल 1965 में रिलीज हुई ‘शहीद’ एक क्लासिक मूवी है. मनोज कुमार की देशभक्ति की फिल्मों में शहीद पहले नंबर पर आती है. इस फिल्म को लोग आज भी याद करते हैं. फिल्म में मनोज कुमार के अलावा कामिनी कौशल और निरूपा रॉय ने काम किया था.

क्रांति (Kranti) 

मनोज कुमार की क्रांति देशभक्ति की अलख जगाने के लिए एक शानदार फिल्म है. इस फिल्म में मनोज कुमार ने अंग्रेजी हुकूमत के अत्याचार को दिखाया है और उसका सामना करते हुए लड़ाई लड़ी है. इस साल 15 अगस्त को आप अपने परिवार संग इस फिल्म को भी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं.

रोटी कपड़ा और मकान (Roti Kapada Aur Makaan) 

मनोज कुमार की हिट फिल्मों में से एक रोटी कपड़ा और मकान भारत-पाकिस्तान युद्ध के बाद देश की बिगड़ती अर्थव्यवस्था और बेरोजगारी पर बनी बेहद शानदार फिल्म है. फिल्म साल 1976 में रिलीज हुई. मनोज कुमार की ये फिल्म समाज की अर्थव्यवस्था पर एक गहरी चोट करती है. फिल्म ने आम आदमी की जिंदगी में जरूरी रोटी कपड़ा और मकान के मुद्दे को बेहद ही गंभीरता से दिखाया है.

उपकार (Upkar) 

साल 1967 में आई भारत कुमार यानी मनोज कुमार की फिल्म ‘उपकार’ ने रिलीज के साथ ही धमाल मचा दिया था. फिल्म में मनोज कुमार ने फौज की नौकरी छोड़ चुके व्‍यक्ति के काला बाजारी और नकली दवाओं के जाल में उलझने के खतरों की कहानी को दिखाया है. ‘उपकार’ को आप इस 15 अगस्त अपने पूरे परिवार के साथ देख सकते हैं.

पूरब और पश्चिम (Purab Aur Paschim)

मनोज कुमार की देशभक्ति से जुड़ी फिल्मों की बात की जाए तो इस लिस्ट में ‘पूरब और पश्चिम’ भी शामिल है. पूरब और पश्चिम ने भारतीय संस्‍कृति की श्रेष्‍ठता को दिखाती है. साल 1970 में रिलीज हुई इस फिल्म के गाने आज भी खूब सुने जाते हैं. फिल्म को 15 अगस्त के मौके पर देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  Laal Singh Chaddha: विवेक अग्निहोत्री का आमिर खान पर हमला, बोले- “60 का हीरो 30 की हीरोइन के साथ…”

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: lakhantiwari



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags:

    Leave a Reply