Hair Care Tips: कम उम्र में हो रहे हैं बाल सफेद, तो जान लीजिए इसकी वजह, बरतें सावधानी

आजकल वक्त से पहले कई लोगों के बाल सफेद (Hair Care Tips)हो जाते हैं। कई छोटे-छोटे बच्चों को भी बाल सफेद होने की समस्या से गुजरना पड़ रहा है। इसके लिए कोई एक नहीं बल्कि कई चीजें जिम्मेदार हैं। यहां हम आपको ऐसे ही कुछ कारणों के बारे में बता रहे हैं जिनसे बाल सफेद होने का खतरा रहता है...

Author   |     |     |     |   Updated 
Hair Care Tips: कम उम्र में हो रहे हैं बाल सफेद, तो जान लीजिए इसकी वजह, बरतें सावधानी
डेमो पिक। (फोटोः इंस्टाग्राम)

आजकल वक्त से पहले कई लोगों के बाल सफेद(Hare Care Tips) हो जाते हैं। बाल सफेद की होने की समस्या खास उम्र के लोगों के साथ-साथ कई बच्चों को स्कूलों के दिनों से इसका सामना करना पड़ रहा है। कई छोटे-छोटे बच्चों को भी बाल सफेद होने की समस्या से गुजरना पड़ रहा है। इसके लिए कोई एक नहीं बल्कि कई चीजें जिम्मेदार हैं। हमारे खाने-पीने से रहने से लेकर लिविंग स्टाइट हमारे स्वास्थ्य और बालों पर असर डाल रहे हैं।

लेकिन क्या इसके अलावा अन्य किसी कारण को जानते हैं जिससे आपके बाल सफेद हो रहे हैं। नहीं! तो यहां हम आपको ऐसे ही कुछ कारणों के बारे में बता रहे हैं जिनसे बाल सफेद होने का खतरा रहता है…

विटामिन की कमी
हमको लगता है कि विटामिन सिर्फ शरीर में जरूरी तत्वों की पूरी करता है, लेकिन ऐसा नहीं है। विटामिन आपके बालों और नाखून के लिए भी बहुत जरूरी होता है। अगर आपके शरीर में विटामिन बी-6, बी-12, विटामिन डी, विटामिन ई और बायोटिन की कमी होगी, तो आपके बाल तय वक्त से पहले ही सफेद होना शुरू हो जाएंगे।

अनुवांशिक वजह से
वक्त से पहले बालों का सफेद होने का कारण अनुवांशिक भी माना गया है। साल 2013 में इंडियन जनरल ऑफ डर्मेटोलॉजी, वेनेरोलॉजी और लेप्रोलॉजी ( Indian Journal of Dermatology) नाम के जर्नल में इसके बारे में बताया गया। यानी अगर आपके घर में या खानदान में किसी के असमय सफेद बाल हुए, तो आपको भी उनसे ये बीमारी मिल सकती है।

स्मोकिंग
जैसा कि सभी जानते हैं कि स्मोकिंग से सांस लेने की समस्या, कैंसर और सहित कई समस्याएं होती हैं, लेकिन इससे बालों के भी सफेद होने का खतरा बहुत ज्यादा होता है। इटेलियन डर्मेटोलॉजी ऑनलाइन जर्नल ( Italian Dermatology Online Journal)  के मुताबिक स्मोकिंग करने वालों के 30 साल की उम्र से पहले ही बाल सफेद होना शुरू हो जाते हैं।

जब बाल धोने का आपके पास ना हो वक्त, तो खूबसूरत लुक के लिए बनाएं ये 5 हेयरस्टाइल

देखिए हिना खान के 5 ट्रेंडी हेयरस्टाइल जिन्हें आप भी आसानी से कर सकती हैं कॉपी…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: रमेश कुमार

रमेश कुमार
जाकिर हुसैन कॉलेज (डीयू) से बीए (हॉनर्स) पॉलिटिकल साइंस में डिग्री लेने के बाद रामजस कॉलेज में दाखिला लिया और डिपार्टमेंट ऑफ पॉलिटकल साइंस में पढ़ाई की। इसके बाद आईआईएमसी दिल्ली।

ramesh.kumar@hidirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: ,

Leave a Reply