चश्मे से चाहिए छुटकारा, तो हर रोज सुबह उठते ही दो मिनट में करें ये काम, बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी

आजकल पोषण की कमी और लंबे वक्त तक मोबाईल और कंम्प्यूटर पर काम करने की वजह से आंखों की रोशनी कम हो जाती है और चश्मा लग जाता है। चश्मा से छुटकारा पाने के लिए आप बस हर रोज दो मिनट एक आसान काम करें।

Author   |     |     |     |   Updated 
चश्मे से चाहिए छुटकारा, तो हर रोज सुबह उठते ही दो मिनट में करें ये काम, बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी
आंखों की रोशनी बढ़ाने के टिप्स(फोटो:पिक्सलबे)

आजकल अनहेल्दी लाइफस्टाइल, पोषण की कमी और लंबे वक्त तक मोबाईल और कंम्प्यूटर पर काम करने की वजह से आंखों की रोशनी पर काफी असर पड़ता है। आंखें कमजोर हो जाती हैं और चश्मे का सहारा लेना पड़ता है। युवा पीढ़ी में ये समस्या काफी आम हो चुकी है। कम उम्र में चश्मा पहनने से आगे चलकर हमें दिखना भी बंद हो सकता है।

इससे बचने के लिए आपको डॉक्टर हरी सब्जियां और विटामिन ए सी भरी चीजों को खाने की सलाह देते हैं। बेशक आप इन्हें डाइट में शामिल करें। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपका चश्मा कुछ महीनों में उतर जाए, तो एक आसान तरीका अपनाएं। इससे आपकी आंखों की रोशनी बढ़ेगी और चश्मा हमेशा के लिए उतर जाएगा।

सुबह का लार होगा आपके लिए कारगर साबित
जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा है। जैसा कि आंखों की रोशनी इसकी लिक्विडिटी इसमें एसिडिक प्रोडक्शन बढ़ने पर कम हो जाती है। ऐसे में लार जो कि एल्कालाइन नेचर का होता है वो इस एसिड को कंट्रोल कर आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए सुबह उठते ही बिना मुंह धोएं बसी मुंह की लार को लेकर आंखों में काजल की तरह लगाएं। कुछ महीनों तक ऐसा हर रोज करें और जल्द ही चश्मे को हमेशा के लिए हटाएं।

इस आसान घरेलू पेस्ट का आंखों पर करें इस्तेमाल
इसके अलावा आप चाहे तो एक सौंफ और खीरे से बने एक आसान से पेस्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे रोशनी बढ़ने के साथ ही आपकी आंखें काफी रिलैक्स भी होंगी। इसके लिए एक चौथाई कप सौंफ आधा घंटा पानी में भिंगो दें। इसके बाद इसे आधे खीरे के साथ मिलाकर मिक्सर में पीस लें। इसे 10 मिनट फ्रिज में रख दें। अब इस पेस्ट को अपने अंडरआई एरिया और आंखों पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे हटा लें। याद रखें इसके इस्तेमाल से पहले अंडरआई एरिया को हल्के हाथों से मालिश करें।

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

जागृति प्रिया
मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , ,

Leave a Reply