Eye Care Tips: आंखों के लिए कितना जरूरी है गुलाब जल, जानिए इसके इस्तेमाल के फायदे

आंखें (Eye Care Tips) बेहद अनमोल हैं। इनका खास ख्याल रखना जरूरी है। क्या आप जानते हैं कि गुलाब जल (Rose Water) का रोजाना इस्तेमाल आपकी आंखों को किस तरह फायदा पहुंचाता है?

Author   |     |     |     |   Updated 
Eye Care Tips: आंखों के लिए कितना जरूरी है गुलाब जल, जानिए इसके इस्तेमाल के फायदे
गुलाब जल। (फोटो- ट्विटर)

अक्सर लोग अपनी सेहत का तो ख्याल रखते हैं, लेकिन अपनी आंखों की केयर करना भूल जाते हैं। कम उम्र में चश्मा लगना, आंखों से संबंधित बीमारियां इसी लापरवाही का नतीजा है। कई घंटों तक काम करना, थकान, पोल्युशन, कम सोना और वर्क प्रेशर की वजह से भी आज के समय में आंखों पर बुरा असर पड़ रहा है। आंखों को हमेशा स्वस्थ बनाए रखने के लिए गुलाब जल से बेहतर कुछ भी नहीं है।

आमतौर पर हर घर में गुलाब जल मिल जाता है। इसका कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है। यह चेहरे पर चमक बरकरार रखने के लिए भी जाना जाता है। दरअसल यह एक प्राकृतिक क्लींजर की तरह काम करता है। इसमें मौजूद एंटी-सेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज़ आंखों को पोल्युशन और डस्ट से बचाती है। गुलाब जल का आंखों में इस तरह इस्तेमाल करेंगे, तो आपकी आंखें हमेशा स्वस्थ रहेंगी…

1- अगर आपकी आंखों में जलन हो रही है, तो गुलाब जल की 2-2 बूंद आंखों में डालिए और 10 मिनट तक आंखें बंद रखें। फौरन ही आपको आंखों में जलन से राहत मिलेगी।

2- अगर आपकी आंखें प्रदूषण या धूल-मिट्टी के कणों की वजह से जल रही हैं, तो इसमें गुलाब जल डालें और हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद ठंडे पानी से आंखें धो लें।

3- गुलाब जल के लगातार इस्तेमाल से डार्क सर्कल भी गायब हो जाते हैं। इसके लिए आप एक बाउल में ठंडे दूध और गुलाब जल को मिला लें। करीब आधे घंटे के लिए इसमें एक कॉटन बॉल (रुई) को डूबा दें। इसके बाद रुई की मदद से मिश्रण को अपनी आंखों के आसपास लगाएं। मिश्रण लगाने के बाद कुछ देर के लिए इसे छोड़ दें और फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। जल्द आपको इसका फायदा देखने को मिलेगा।

4- अगर आप काफी घंटों तक डेस्कटॉप या फिर लैपटॉप पर काम करते हैं, तो गुलाब जल आपके लिए बेहद जरूरी है। कुछ घंटे के अंतराल में ठंडे पानी में गुलाब जल की कुछ बूंदें डालकर अपनी आंखों और चेहरे को धोएं।

नोटः खबर में दी गई जानकारी महज सलाह है। यह मेडिकल ट्रीटमेंट नहीं है। हिंदी रश डॉट कॉम इसकी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

ये भी पढ़ें: Health Tips: घर पर मिनटों में बनाएं ये टेस्टी और हेल्दी जूस, हर बीमारी होगी दूर और हमेशा रहेंगे फिट

डॉक्टर के पास जाने की कभी नहीं पड़ेगी जरूरत, जब हर रोज खाली पेट खाएंगे लहसुन, देखिए वीडियो…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: राहुल सिंह

राहुल सिंह
उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।

rahul.singh@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: ,

Leave a Reply