Health Tips: डायबिटीज के मरीज इन चीजों को करें डाइट में शामिल, बीमारी से मिलेगा छुटकारा और वजन भी होगा कम

बेतरतीब खानपान-मानसिक तनाव, मोटापा और व्यायाम की कमी के कारण हमारा शरीर बीमारियों का अगर बना हुआ हैं। ऐसी ही एक बीमारी हैं डायबिटीज (Diabetes) की। ऐसे में आज की इस रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे एक ऐसे डाइट चार्ट (Diet for diabetics) के बारे में जो आपकी डायबिटीज को दूर करेगा ही साथ ही होगा वजन कम।

  |     |     |     |   Updated 
Health Tips: डायबिटीज के मरीज इन चीजों को करें डाइट में शामिल, बीमारी से मिलेगा छुटकारा और वजन भी होगा कम
इस डाइट के साथ दें डायबिटीज को मात (फोटो-पिक्साबे)

भारत में हो या विदेशों में आजकल हर दूसरा इंसान किसी न किसी कारण से परेशान हैं। कोई अपनी खराब सेहत को लेकर झूज रहा हैं तो कोई अपनी मोटी तोंद के चलते निशाने पर हैं। वहीं आजकल की भागदौड़ अनहेल्दी लाइफस्टाइल और कई तरह की बीमारियां आम होते हुए भी ख़तरनाक रूप ले लेती हैं। इसी कारण कई तरह के रोग हमारे देश में बड़ी तेजी से फैल रहे हैं जिस कारण हमारा शरीर कई बीमारियों का घर बन रहा है। उन्हीं में से एक बीमारी हैं डायबिटीज (Diabetes) यानि (मधुमेह) की। समय रहते यदि इस बीमारी का इलाज नहीं कराया गया तो इस बीमारी को लाइलाज होने में ज्यादा समय नहीं लगता। ऐसे में हमें ये जानना सबसे ज्यादा जरुरी हैं की मधुमेह या डायबिटीज है क्या।

डायबिटीज चयापचय से संबंधित एक बीमारी है। इसमें कार्बोहाइड्रेट और ग्लूकोज का ऑक्सीकरण पूर्ण रूप से नहीं बन पाता है। इसका मुख्य कारण है। ‘इंसुलिन की कमी’। इंसुलिन नामक हार्मोन पेनक्रियाज की इन्स्लैट ऑफ लैगरहैस द्वारा निकलता है, जो ग्लूकोज का चयापचय करता है। रक्त में ग्लूकोज की मात्रा सामान्य से ज्यादा तथा सामान्य से कम होना दोनों ही स्थितियां घातक हैं। इस रोग को आहार-व्यायाम तथा दवाइयों द्वारा काबू में किया जा सकता है।

डायबिटीज मरीजों के लिए डाइट चार्ट

डायबिटीक रोगी की डाइट उसकी उम्र, वजन, लिंग, ऊँचाई, दिनचर्या व्यवसाय आदि पर निश्चित की जाती है। इसके आधार पर प्रत्येक व्यक्ति की अलग-अलग डाइट बनती है। लेकिन अपनी इस रिपोर्ट में हम आपको एक सामान्य डायबिटीज के रोगी की डाइट बता रहे हैं। यहां डालिए एक नजर…

सुबह सबसे पहले उठते ही आधा चम्मच मैथीदाना पाउडर और थोड़ा सा गुनगुना पानी पिए।

कुछ देर बाद 1 कप बिना चीनी वाली चाय साथ में एक दो बिस्किट

नाश्ते में 1 प्लेट उपमा या दलिया या आधी कटोरी अंकुरित अनाज या बिना शक्कर का दूध

नाश्ते के कुछ देर बाद भूख लगे तो नींबू पानी-जूस या छाछ

दोपहर का भोजन

दोपहर के खाने में 2 आटा रोटी, 1 कटोरी चावल 1 कटोरी सादी दाल 1 कटोरी मलाई रहित दही आधा कप सोयाबीन या पनीर की सब्जी आधा कप हरी पत्तेदार सब्जी और सलाद

करीब 4 बजे 1 कप चाय बिस्किट या टोस्ट

शाम को 6 बजे 1 कप सूप

रात के खाने को दिन के खाने की तरह ही खाएं

रात को सोते समय 1 कप बिना शक्कर का मलाई रहित दूध

डायबिटीज़ (मधुमेह) के मरीज क्या खाएं

अगर आपको मधुमेह नहीं है या आपको मधुमेह का अंदेशा है तो आप आज से ही हरी पत्तेदार सब्ज़ियों को खाना शुरू कर दें इससे मधुमेह होने की आशंका कम हो जाती है

सब्ज़ियों में काफ़ी मात्रा में प्रोटीन, विटामिन व मिनरल्स जैसे पोषक तत्व होते हैं। हरी सब्ज़ियां जैसे – पालक, मटर, शिमला मिर्च, लौकी, प्याज, लहसुन व बैंगन को अपने डाइट में शामिल करें।

डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए फलों का सेवन भी काफ़ी फायदेमंद है। केला, संतरा व कीवी जैसे फलों का सेवन जरूर करना चाहिए।

आप अगर मधुमेह के मरीज़ हैं, तो आपको फैट लॉस वाला दूध, दही पीना चाहिए। खासकर डायबिटीज़ में दही बहुत फायदेमंद होता हैं।

डायबिटीज़ (मधुमेह) के मरीज क्या न खाएं

डायबिटीज़ के मरीजों को खाने में ज़्यादा नमक नहीं खाना चाहिए

शराब व चीनी पेय पदार्थ जैसे – कोल्डड्रिंक से दूर रहें

कॉफ़ी का सेवन न करें

ज़्यादा चीनी का सेवन न करें

तला-भुना या तैलीय खाद्य पदर्थों को हाथ न लगाए

ये भी पढ़ें: Health Tips: आप भी हैं हाई ब्लड प्रेशर के मरीज, तो इन पांच बातों का रखें खास ख्याल, वरना जा सकती हैं आपकी जान

जब हर रोज खाली पेट खाएंगे लहसुन, तो डॉक्टर के पास जाने की कभी नहीं पड़ेगी जरूरत…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: तृप्ति शर्मा

दो साल से मीडिया जगत में काम कर रही हूं। हर दिन कुछ नया करने की जिद है। वीडियो एडिटिंग के साथ ही फिल्मी खबरें लिखना मुझे बहुत अच्छा लगता है। कुछ और बेहतर होगा इसी उम्मीद के साथ मैं हिन्दी रश डॉट कॉम के साथ जुड़ी हूं।

tripti.sharma@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , , , , , ,

Leave a Reply