Health Tips: आप भी हैं हाई ब्लड प्रेशर के मरीज, तो इन पांच बातों का रखें खास ख्याल, वरना जा सकती हैं आपकी जान

हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या इन दिनों तेजी से लोगों को अपनी गिरफ्त में ले रही है। ऐसे में हमें हाई ब्लड प्रेशर के दौरान अपने खानपान और बाकि दूसरी चीजों का विशेष रखना चाहिए जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं।

Author   |     |     |     |   Updated 
Health Tips: आप भी हैं हाई ब्लड प्रेशर के मरीज, तो इन पांच बातों का रखें खास ख्याल, वरना जा सकती हैं आपकी जान
हाई ब्लड प्रेशर में रखें इन चीजों का खास ख्याल (फोटो-पिक्साबे)

हाइपरटेंशन या उच्च रक्तचाप या हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) एक ऐसी बीमारी है जब नसों की वॉल्स पर रक्त का दबाव लगातार बढ़ता रहता है। अगर आप सोच रहे हैं कि सामान्य ब्लड प्रेशर कितना होता है (What is Normal Blood Pressure) तो हम आपको बता दें कि 120/90 के करीब ब्लड प्रेशर सामान्य माना जाता है वहीं 140/90 के पार जाने पर इसे उच्च या यूं कहे खराब माना जाता है। हाई ब्लड प्रेशर गंभीर बीमारी है। इसकी वजह से कोरोनरी हार्ट डिजीज, हार्ट फेल्योर, स्ट्रोक और किडनी फेल्योर जैसी जानलेवा बीमारी हो सकती है। दरअसल, किसी भी व्यक्ति का ब्लड प्रेशर सिस्टोलिक और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर के रूप में जाना जाता है। सिस्टोलिक ऊपर की धमनियों में दबाव को दर्शाता है और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर नीचे वाली धमनियों में दबाव को दर्शाता है। वहीं अधिक ब्लड प्रेशर होने पर व्यक्ति हाइपरटेंशन का शिकार हो जाता है।

आज के समय में बदलता लाइफस्टाइल, स्ट्रेस, टेंशन और थकान का एक ही कारण हैं हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी। ये बीमारी कितनी खतरनाक बन चुकी है, इस बात का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि इसे ‘साइलंट किलर’ भी कहा जाता है। ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर के मरीज अपने खानपान पर तो कण्ट्रोल कर लेते हैं लेकिन वो कुछ बातों पर ध्यान नहीं देते जिसके कारण इस बीमारी के खतरे और बढ़ जाते हैं। आज हम आपको अपनी इस रिपोर्ट में ऐसी ही कुसग असमान्य चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. यदि आपको पेशाब करने की आवश्यकता महसूस होती है और आप लंबे समय तक अपने पेशाब को रोकते हैं, तो इससे आपके मूत्राशय पर दबाव बढ़ सकता है जो आपके शरीर के भार को बढ़ाता है। पेशाब करने की इच्छा आपको असहज महसूस कर सकती है और आपके तनाव के स्तर को बढ़ा सकती है जो आपके ब्लड प्रेशर को प्रभावित करती है।

2. किसी भी तरह के भावनात्मक या मानसिक संबंध के बिना इस दुनिया में हम और आप जीवित नहीं रह सकते। कोई भी भावनात्मक या सामाजिक जुड़ाव नहीं होने से आप अकेलापन महसूस कर सकते हैं। जिसका सीधा असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ता है। हमारे मन और शरीर का एक संबंध है जिसे हम नकार नहीं सकते। यदि आपका मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ता है, तो यह आपके तनाव के स्तर और शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। अकेला होना आपके हाई ब्लड प्रेशर के पीछे का कारण हो सकता है। जिसके कारण आपको बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं।

3. स्लीप एपनिया एक बहुत ही आम समस्या है जिससे कई लोग पीड़ित हैं। हम में से बहुत से लोगों को नींद न आने की समस्या और खर्राटों की समस्या होती है, जिसके कारण हमें सोते समय सांस लेने में थोड़ी परेशानी होती है। यह हमारे ब्लड प्रेशर को प्रभावित करता है। वहीं सही समय स्लीप एपनिया का सही इलाज आपको ब्लड प्रेशर की समस्या से बेहतर तरीके से निपटने में मदद कर सकता है।

4. जब आप दर्द में होते हैं, तो आपका शरीर बहुत अधिक शारीरिक और मानसिक तनाव से गुजरता है। दर्द आपके तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है और तनाव और परेशानी के साथ आपके शरीर को ओवरलोड करता है जो बाद में आपके ब्लड प्रेशर को भी प्रभावित कर सकता है।

5. जब हम बहुत थका हुआ महसूस करते हैं या हमारी मांसपेशियों में दर्द होता है, तो हम अक्सर सोना में जाना पसंद करते हैं क्योंकि यह हमारे दिमाग और शरीर को आराम देने में मदद करता है। लेकिन कभी-कभी सोना में एक नियमित तापमान बनाए रखने में हम थोड़े विफल होते हैं जिसके कारण हमें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या उत्पन्न होती हैं ऐसे में यदि आप भी हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो सोना बाथ से बचें।

ये भी पढ़ें: Health Tips: कैंसर और गठिया के लिए रामबाण इलाज है मछली का तेल, जानिए इसके 6 जबरदस्त फायदे

जब हर रोज खाली पेट खाएंगे लहसुन, तो डॉक्टर के पास जाने की कभी नहीं पड़ेगी जरूरत…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: तृप्ति शर्मा

तृप्ति शर्मा
दो साल से मीडिया जगत में काम कर रही हूं। हर दिन कुछ नया करने की जिद है। वीडियो एडिटिंग के साथ ही फिल्मी खबरें लिखना मुझे बहुत अच्छा लगता है। कुछ और बेहतर होगा इसी उम्मीद के साथ मैं हिन्दी रश डॉट कॉम के साथ जुड़ी हूं।

tripti.sharma@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , , , , , ,

Leave a Reply