डार्क सर्कल से हैं परेशान, किचन की इन 5 चीजों का करें इस्तेमाल और इस समस्या को हमेशा के लिए करें खत्म

डार्क सर्कल से आप भी परेशान हैं, तो इन्हें खत्म करने के लिए आप किचन में मौजूद कुछ चीजों की मदद ले सकते हैं। इसके लिए आपको एक रुपए भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे। इन आसान घरेलू तरीकों के बारे में आप भी जानिए।

  |     |     |     |   Updated 
डार्क सर्कल से हैं परेशान, किचन की इन 5 चीजों का करें इस्तेमाल और इस समस्या को हमेशा के लिए करें खत्म
डार्क सर्कल खत्म करने के घरेलू तरीके(फोटो:पिक्साबे)

आंखों के नीचे मौजूद काले घेरे जिसे आम भाषा में डार्क सर्कल भी कहते हैं आपके चेहरे की खूबसूरती कम करने के साथ ही आपकी पूरी पर्सनैलिटी को खराब कर देते हैं। चाहे महिला हो या पुरुष इन डार्क सर्कल्स की परेशानी से आजकल हर कोई जूझता नजर आता है, लेकिन खत्म करने का कोई ठोस तरीका नहीं ढूंढ पाता है।

नींद की कमी, तनाव, शरीर में आयरन कम होना, पिग्मेंटेशन और एलर्जी ऐसी कई वजहें हो सकती हैं। इससे बचने के लिए किचन में मौजूद कुछ चीजों की मदद ले सकते हैं। इनकी सबसे अच्छी बात है कि इसके लिए आपको एक रुपए खर्च नहीं करने पड़ेंगे। आप भी जानिए डार्क सर्कल्स खत्म करने के ये घरेलू नुस्खे।

दूध
दूध में मौजूद विटामिन ए, बी6 और बी12 आपकी स्किन में नए सेल्स बनने में मदद करते हैं। इसके साथ ही इसमें मौजूद सेलेनियम आपकी स्किन को सन डैमेज और फ्री रेडिक्लस के बुरे असर से बचाने में मदद करता है। अपनी इन खूबियों की बदौलत ये डार्क सर्कल को खत्म करने में काफी असरदार होता है। इसके लिए आप दो कॉटन पैड या रुई लें। इसे ठंडे दूध में (एक कटोरी में दूध फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें) डुबोकर निचोड़ लें। अब इन्हें अपनी आंखों पर इस तरह रखें की आपकी अंडरआई एरिया भी ढक जाए। 10 मिनट तक इसे रखें और दोबारा ऐसा करें। हफ्ते में तीन बार इसका इस्तेमाल करें और काले घेरों से आजादी पाएं।

घी
डार्क सर्कल खत्म करने के लिए बाजार में मिलने वाली महंगी आई क्रीम और सीरम पर पैसे खर्च करने की जगह आप किचन में मौजूद घी का इस्तेमाल करें। ये एक नैचुरल मॉइश्चराइजर होता है, जो स्किन को नमी देने के साथ ही काले घेरों से छुटकारा दिलाता है। इसके लिए बस कुछ महीनों तक हर रोज सोने से पहले घी से अंडरआई एरिया की मालिश करें। इसके लिए पहले चेहरे को अच्छी तरह धोकर पोंछ लें। अब इस हिस्से पर घी को लगाकर 5 मिनट तक हल्के हाथों से मालिश करें। सुबह उठकर इसे धो लें।

टमाटर
टमाटर एक नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट है, जो आपके काले घेरों की परेशानी खत्म करने में मदद करता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स भी काफी असरदार होते हैं। इसके लिए हफ्ते में दो बार टमाटर के जूस का इस्तेमाल करें। सबसे पहले एक टमाटर लें और इसे मिकस्चर में या साफ कपड़े में बांधकर इसका रस निकाल लें। अब इसे रुई की मदद से अपनी आंखों के निचले हिस्सा और डार्क सर्कल पर लगाएं। 5 मिनट बाद धो लें। ध्यान रखें इसके इस्तेमाल से पहले एक पैट टेस्ट दें। अगर खुजली या एलर्जी महसूस हो, तो इसका इस्तेमाल न करें।

खीरा
खीरे में मौजूद वीटेक्सिन और ऑरिएंटिन एंटीऑक्सीडेंट्स के अलावा इसकी एस्ट्रिजेंट प्रोपर्टी डार्क सर्कल्स को खत्म करने में असरदार होती है। इसके इस्तेमाल से आपकी आंखें रिलैक्स भी होती हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक खीरा लें और इसके दो टुकड़े काट लें। अब इन दोनों टुकड़ों को फ्रिज में रखकर अच्छी तरह ठंडा करे लें। अब इन दोनों टुकड़ों को आंखों पर 10 मिनट रखें और इस प्रोसेस को दोबारा रिपीट करें। हफ्ते में हर दूसरे दिन ऐसा करें और कुछ वक्त मे इस परेशानी से छुटकारा पाएं।

ग्रीन टी
इसमें मौजूद टैनिन इन काले घेरों को खत्म करने में काफी प्रभावी होता है। साथ ही इसमें एस्टिजेन्ट मौजूद होता है जो इन्हें खत्म करने में मदद करता है। इसके लिए आप सबसे पहले दो टीबैग्स लें और इसे पानी या कैमोमाइल ऑयल में डुबोकर थोड़ी देर फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें। अब इसे निकालकर आंखों पर 10 मिनट तक रखें। ऐसा हफ्ते में हर दूसरे दिन सोने से पहले करें। कुछ ही वक्त में डार्क सर्कल की परेशानी छूमंतर हो जाएगी।

वीडियो में देखिए किचन में मौजूद किन चीजों की मदद से आप पा सकती हैं गोरी त्वचा…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , ,

Leave a Reply