Skin Care Tips: चारकोल से आप पा सकती हैं बेदाग-कोमल त्वचा, इसके फायदों पर एक बार नजर तो डालिए!

चारकोल (Charcoal Benefits) आपको निखरी और कोमल त्वचा देने के साथ ही झुर्रियों से भी राहत दिलाता है। इसके इस्तेमाल से आप बिना किसी मेहनत के खूबसूरत त्वचा पा सकती हैं। जानिए इसके फायदों के बारे में।

  |     |     |     |   Updated 
Skin Care Tips: चारकोल से आप पा सकती हैं बेदाग-कोमल त्वचा, इसके फायदों पर एक बार नजर तो डालिए!
चारकोल के स्किन के लिए कई फायदो होते हैं(फोटो: ट्विटर)

चारकोल (Charcoal Benefits) के बारे में सोचते ही आपके मन में क्या ख्याल आता है? यकीनन काले और गंदगी फैलाने वाली चीज का ही ख्याल आता होगा। जिस चीज से आपके हाथ काले हो जाए उसे लेकर अगर हम कहें कि वो आपकी खूबसूरती बढ़ा सकता है, तो आपको यकीन नहीं होगा, लेकिन ये सच है।

हैरान होने की जरूरत नहीं है! चारकोल आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है बशर्ते इसके लिए आपको एक्टिवेटेड चारकोल (Charcoal Beauty Uses) का इस्तेमाल करना होगा। ये आसानी से आपको मार्केट में मिल जाएगा। और तो और इससे बने कई फेस मास्क और फेसवॉश भी मिल जाएंगे। जानिए इसके फायदे।

नोट- इसके इस्तेमाल से पहले एक पैच टेस्ट जरूर लें। किसी तरह की एलर्जी महसूस होने पर इसे यूज ना करें।

स्किन को इस तरह फायदा पहुंचाता है चारकोल

1. ये आपके चेहरे में छिपी जिद्दी से जिद्दी गंदगी को बाहर निकालता है और गहराई से इसकी सफाई करता है। इसके इस्तेमाल से आपको मुलायम और निखरी त्वचा मिलती है।

2. अगर आप ऑयली स्किन (Home Remedies For Oily Skin) से परेशान हैं, तो चारकोल मास्क का इस्तेमाल करें। ये स्किन में ज्यादा सीबम प्रोडक्शन, जिसकी वजह से ये परेशानी होती है, उसे नियंत्रित करता है।

3. पिंपल हो या ब्लैकहेडस, इन सभी परेशानियों से ये झट से राहत दिलाता है। इसके लिए आप इसका फेस पैक या फेसवॉश दोनों में से कोई भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

4. चेहरे में कई बार पोर्स खुल जाते हैं और साफ तौर पर नजर आने लगते हैं। ये देखने में अच्छे नहीं लगते हैं। इसके लिए आप चारकोल फेस मास्क का इस्तेमाल करें। ये गंदगी निकालकर खुले पोर्स को बंद करता है।

5. इसके नियमित इस्तेमाल से चेहरे का कसाव बना रहता है और आपको झुर्रियों की परेशानी भी नहीं होती है।

ऐसे बनाएं चारकोल फेस पैक

इसके लिए आप मार्केट में मिलने वाले चारकोट टेबलेट लें। अब इसे अच्छी तरह कूटकर दरदरा कर लें। इसके बाद विटामिन ई (Vitamin E Oil Benefits) कैप्सूल लें और इसे काटकर इसका तेल निकाल लें। इसे चारकोल के साथ मिलाएं। जरूरत महसूस हो, तो इसमें थोड़ा पानी मिला लें। इसके बाद इसे चेहरे पर इस्तेमाल करें। सूखने पर इसे हल्के हाथों से खींचकर निकाल लें।

इसके अलावा, तीन एक्टिवेटेड चारकोल कैप्सूल, बेंटोनाइट मिट्टी,विटामिन ई ऑयल, ग्लिसरीन और शहद डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में थोड़ा सा पानी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट के बाद पैक को चेहरे से हटा दें।

जरा संभल कर! इन चीजों का चेहरे पर करेंगी इस्तेमाल, तो होगा नुकसान…

वीडियो में देखिए 40 की उम्र में भी ऐश्वर्या जैसी यंग दिखने के लिए क्या करें…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply