Skin Care Tips: जरा संभल कर! इन चीजों का चेहरे पर करेंगी इस्तेमाल, तो होगा नुकसान

कई ऐसी चीजें हैं जिनका चेहरे पर इस्तेमाल नुकसानदायक साबित हो सकता है और आपकी खूबसूरती (Beauty Tips) कम हो सकती है। यहां जानिए किन चीजों का चेहरे (Things Not TO Put On Face) पर इस्तेमाल ना करें।

Author   |     |     |     |   Published 
Skin Care Tips: जरा संभल कर! इन चीजों का चेहरे पर करेंगी इस्तेमाल, तो होगा नुकसान
कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका चेहरे पर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए(फोटो:फेसबुक)

चेहरे की खूबसूरती बनाए रखने के लिए आप अच्छे प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से लेकर सही स्किनकेयर रूटीन (Skincare Routine) तक, सबकुछ फॉलो करती हैं। ऐसा होना भी चाहिए आखिर खूबसूरत स्किन (Beauty tips) हर लड़की पाना चाहती है। लेकिन सिर्फ प्रोडक्ट और स्किनकेयर रूटीन से आप अपनी त्वचा का ख्याल नहीं रख सकती हैं।

इनके साथ ये भी जरूरी होता है कि आप उन चीजों के बारे में भी जाने जिससे स्किन को नुकसान पहुंच सकता है और आपकी खूबसूरती कम हो सकती है। कई ऐसी चीजें हैं जिनका अगर आप चेहरे (Things Not TO Put On Face) पर इस्तेमाल करेंगी, तो इससे इसे काफी नुकसान होगा। यहां जानिए ऐसी चीजों के बारे में जिनका चेहरे पर कभी इस्तेमाल ना करें।

1. बॉडी लोशन

बॉडी लोशन (Body Lotion Different Uses) इस्तेमाल करके आप अपने हाथ और पैरों की खूबसूरती और सॉफ्टनेस बरकरार रख सकती हैं, लेकिन भूलकर भी इसे चेहरे पर ना लगाएं। ये काफी ऑयली होते हैं और इससे पिंपल की परेशानी (Home Remedies For Pimples) हो सकती है।

2. विनेगर

इसका चेहरे पर कभी सीधे तौर पर इस्तेमाल करने की गलती ना करें। विनेगर थोड़ा एसिडिक नेचर का होता है। इसलिए इसे हमेशा पानी के साथ मिलाकर इस्तेमाल करें। इसके साथ ही, पुराने विनेगर को यूज करने से बचें। वक्त के साथ इसमें मौजूद पानी की मात्रा कम हो जाती है और इसका एसिडिक नेचर ज्यादा मजबूत हो जाता है। इससे आपको रैशेज की परेशानी हो सकती है।

3. एक्सपायर प्रोडक्ट

माना कि आप जब किसी प्रोडक्ट पर पैसे खर्च करती हैं, तो इसे फेंकने में आपको काफी बुरा लगता है। लेकिन किसी एक्सपायर क्रीम, सनस्क्रीन या ऐसी किसी दूसरी चीज का चेहरे पर इस्तेमाल काफी हानिकारक हो सकता है। इससे आपको एलर्जी और रैशेज की परेशानी हो सकती है।

4. नींबू

विनेगर की तरह नींबू का भी चेहरे पर सीधे तौर पर इस्तेमाल ना करें। इसमें मौजूद ब्लीचिंग प्रोपर्टी चेहरे को रूखा बना सकती है। हमेशा इसे पानी के साथ मिलाकर ही यूज करें। साथ ही, इसे इस्तेमाल करने के बाद कभी भी धूप में निकलने की गलती ना करें। इससे आपको रैशेज की समस्या हो सकती है।

5. गर्म पानी

चेहरे को धोने के लिए आप कभी गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें। गर्म पानी आपके स्किन सेल्स को नुकसान पहुंचाकर चेहरे का नेचुरल मॉइश्चराइजर खत्म करता है और इसे डल बनाता है। कई बार इसकी वजह से चेहरे पर सफेद निशान भी नजर आने लगते हैं। हमेशा नॉर्मल या गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

नहाते वक्त पानी में करें नमक का इस्तेमाल, मिलेगी गोरी त्वचा और दाग-धब्बों से होगा छुटकारा…

वीडियो में देखिए 40 की उम्र में भी ऐश्वर्या जैसी यंग दिखने के लिए क्या करें…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

जागृति प्रिया
मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply