Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए रोज पिए एक गिलास चुकंदर का जूस, बिना परहेज मिलेगा जबरदस्त रिजल्ट

आजकल की भाग दौड़ वाली जिंदगी में बढ़ता हुआ वजन हर दूसरे इंसान की सबसे बड़ी समस्या बन गया है। अगर आप भी वजन घटाने (Weight Loss) के लिए सबकुछ कर चुके हैं और उसमें सफल नहीं हो रहे हैं तो अब घबराने की जरूरत नहीं आज हम आपके लिए एक कमाल का नुस्‍खा लेके आए हैं।

Author   |     |     |     |   Updated 
Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए रोज पिए एक गिलास चुकंदर का जूस, बिना परहेज मिलेगा जबरदस्त रिजल्ट
चुकंदर के जूस के ये हैं चमत्कारी फायदे (फोटो-पिक्साबे)

क्या आप भी अपना मोटापा कम करने के लिए सब कुछ कर चुके हैं? क्या आप भी अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं? क्या योग, वर्कआउट, हेल्दी डाइट के बाद भी कोई रिजल्ट सामने नहीं आ रहा? यदि ये सब सवाल आपके भी हैं तो अब आप अपने घर की एक कुर्सी को पकड़ लीजिए क्योंकि आज जो हम आपको बताने जा रहे हैं वो आपके लिए वाकई फायदेमंद हो सकता हैं। वजन कम (Weight Loss) करना आसान काम नही है। हम वजन करने के लिए योग, वर्कआउट, हेल्दी डाइट जैसे कई तरीके अपनाते हैं लेकिन इन सबके के बाद भी वजन जस का तस। आज हम आपको अपनी इस रिपोर्ट में एक ऐसा घरेलू तरीका बताने जा रहे हैं जो आप घर बैठे पर आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

बीटरूट यानि चुकंदर का जूस वजन घटाने के लिए सबसे स्वस्थ पेय पदार्थों में से एक माना जाता है। इस में विटामिन सी, फाइबर, नाइट्रेट्स, बेटानिन, जैसे पोषक तत्व होते हैं जो आपके बेली फैट को कम करने में आपकी मदद करते हैं। बीटरूट आप उबाल कर या भून कर भी खा सकते हैं। लेकिन बीट रूट पकाने से उसके अंदर के पोषकतत्व कम हो जाते हैं। ऐसे में वजन कम करने के लिए चुकंदर का जूस निकालकर पीना सबसे अच्छा माना गया हैं। इसका सेवन करने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती और आप पेट को देर तक भरा हुआ महसूस करते हैं।

वजन कम करने के लिए चुकंदर के जूस को कैसे बनाए

बीटरूट के जूस के स्वाद को बढ़ाने के लिए बहुत से लोग कई तरह की सब्जियां के साथ मिक्स करना पसंद करते हैं। बीटरूट जूस में अक्सर गाजर, सेब और नींबू आदि के साथ बनाकर पिया जाता है।

नींबू और चुकंदर का जूस

चुकंदर को जूसर में डालें और उसमें एक चौथाई कप पानी मिलाए। अब इसे चलाएं और जब यह जूस बन जाए तो एक गिलास में निकाल लें। अब इसमें नींबू का रस मिलाकर ऊपर से नमक मिलाए। आपका जूस तैयार हैं।

गाजर और चुकंदर का जूस

गाजर, चुकंदर और पुदीने की पत्तियों को मिक्सर में डाल दें। अब इसमें पानी, नींबू का जूस, हिमालयी नमक और पुदीने की पत्तियां डालकर जूस तैयार कर लें। फिर इस जूस को गिलास में डालकर इसका सेवन करें।

अजवायन और चुकंदर का जूस

चुकंदर और अजवायन को ब्लेंडर में डालकर आवश्यकतानुसार पानी डालकर मिक्सर करें। फिर इस मिश्रण को एक गिलास में निकालकर उसमें नींबू का रस और नमक मिलाएं। आपका जूस बिल्कुल तैयार है।

चुकंदर और टमाटर का मिक्षण

चुकंदर, टमाटर और पुदीने की पत्तियों को मिक्सी में आवश्यकतानुसार पानी डालकर चलाएं। फिर जब यह जूस बन जाए तो इसमें नींबू का रस और नमक डालकर चम्मच से मिला लें। अब इसे गिलास में निकाल लें और सेवन करें।

ये भी पढ़ें: Weight Loss Tips: डाइट में शामिल करें हल्दी, पेट की चर्बी यूं होगी छूमंतर, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

नाश्ते में खाएं ये खाना तेजी से होगा वजन कम, आज से ही बना ले अपना परफेसी डाइट प्लान…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: तृप्ति शर्मा

तृप्ति शर्मा
दो साल से मीडिया जगत में काम कर रही हूं। हर दिन कुछ नया करने की जिद है। वीडियो एडिटिंग के साथ ही फिल्मी खबरें लिखना मुझे बहुत अच्छा लगता है। कुछ और बेहतर होगा इसी उम्मीद के साथ मैं हिन्दी रश डॉट कॉम के साथ जुड़ी हूं।

tripti.sharma@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , , , ,

Leave a Reply