Weight Loss Tips: डाइट में शामिल करें हल्दी, पेट की चर्बी यूं होगी छूमंतर, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

खाने को अच्छी रंगत देने वाली अदरक परिवार का हिस्सा छोटी सी हल्दी जिस तरह गहरे घाव को भरने में कामगर हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वहीं हल्दी बैली फैट को कम करने में भी मददगार (Benefits of turmeric for weight Loss) हैं कैसे, वो हम आज आपको अपनी इस रिपोर्ट में गिनवाएंगे।

Author   |     |     |     |   Updated 
Weight Loss Tips: डाइट में शामिल करें हल्दी, पेट की चर्बी यूं होगी छूमंतर, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर
ये हैं हल्दी के चमत्कारी फायदे (फोटो-पिक्साबे)

पिछले कुछ दिनों में दुनियाभर में मोटापे के मामले काफी हद तक बढ़ गए हैं यहीं एक कारण हैं जिसके चलते आज कल के लोग महंगे-महंगे जिम में जाकर अपना पैसा पानी की तरह बहा रहे हैं। लेकिन वजन घटाना और परफेक्ट फिगर (weight Loss) को बरकार रखना इतना आसान कहां। मोटापन किसी को भी अच्छा नहीं लगता हैं आज कल की लाइफस्टाइल में हर कोई सुन्दर और आकर्षक दिखना चाहता हैं लेकिन क्या करें लाख जतन के बाद भी हम उस काया को नहीं बना पाए जिसके हम सपने देख रहे हैं। यदि आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हैं तो अब डरिए नहीं, आज हम आपके किचन से एक ऐसा घरेलू नुस्खा लेके आए हैं जो आपका वजन तो कम करेगा ही साथ ही देगा आपको बेदाग निखार।

घर में अधिकतर खाने में इस्तेमाल होने वाली हल्दी से तो आप और हम सभी अच्छे से वाखिफ हैं लेकिन आप में कम ही ऐसे लोग हो जो इस हल्दी के गुणों को जानते हो। चोट लगने पर या बीमार होने पर हमारी मां सबसे पहले हल्दी वाला दूध पिलाती है। क्या आपने कभी सोचा है कि मामूली-सी हल्दी कैसे इतना लाभकारी साबित हो सकती है। मैग्नेशियम, पोटैशियम, आयरन, विटमिन बी6, ओमेगा 3, ओमेगा 6 फैटी ऐसिड और ऐंटिसेप्टिक गुणों से भरपूर हल्दी नैचरल हीलर का काम करती है। साथ ही साथ हल्दी मोती तोंद से राहत दिलाने में भी असरदार है। इसके एंटी-इंफ्लामेटरी गुण और एंटी ओबेसिटी होने के कारण हेल्दी तरीके से वजन कम (Lose Weight) करने में मदद मिलती है।

कैसे वजन कम करती है हल्‍दी

हल्‍दी वसा, पैन्क्रीया और मसल्‍स की सूजन को कम करती है। जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, यह हाई बीपी, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्‍लड शूगर को कम करने में मदद कर सकती है। हल्दी में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करते हैं, जो मोटापे (Haldi Lose Weight and Burn Belly Fat) के कारणों में से एक है। हल्दी चीनी के लेवल को रेगुलेट करने और इंसुलिन की रूकावट को कम करने में मदद करती है।

हल्दी कोलेस्ट्रॉल व उच्च रक्तचाप को नियंत्रित कर सकती है। इन दो परिस्थितियों में भी वजन बढ़ने लगता है। जब आपका वजन बढ़ता है, तो फैट टिशू फैल जाते हैं और नई रक्त वाहिकाओं का निर्माण होता है। ऐसे में करक्यूमिन इन नई रक्त वाहिकाओं को बनने से रोकता है, जिससे वजन कम हो सकता है। हल्दी मेटाबॉलिज्म प्रणाली को बेहतर करती है और नए फैट को बनने से रोकती है। इसके अलावा, हल्दी कोलेस्ट्रॉल स्तर को भी नियंत्रित करती है, जिससे वजन का बढ़ना रुक सकता है।

हल्‍दी से कैसे कम करें वजन

वजन घटाने के लिए आप हल्दी को गुनगुने पानी में घोलकर भी ले सकते हैं। हल्दी में थोड़ा शहद और नींबू मिलाएं। हर रोज सुबह खाली पेट इस मिक्सचर का सेवन करने से पेट के आस-पास की चर्बी घटती है और वजन कम होता हैं। शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलते हैं।

वजन कम करने का एक तरीका हल्दी की चाय है। दो कप पानी को उबालें। पानी में उबाल आने के बाद, इसमें चुटकीभर हल्दी मिलाएं। यदि आप इसमें दालचीनी मिलाना चाहते हैं, तो आप इसमें चुटकीभर दालचीनी पाउडर मिला सकते हैं। दालचीनी भी वजन कम करने में मदद करती है। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह से हिलाएं और इसे एक कप में डालकर इसका मजा लें।

वजन कम करने का एक और ऑप्‍शन है हल्दी का दूध। मध्यम आंच पर लगभग छह से सात मिनट तक दूध गर्म करें। एक गिलास में दूध डालें और इसमें हल्दी पावडर मिलाकर पीएं।

ये भी पढ़ें: Weight Loss Tips: बगैर सख्त डाइट या एक्सरसाइज के भी कम होता है वजन, अपनाएं ये 4 आसान टिप्स

नाश्ते में खाएं ये खाना तेजी से होगा वजन कम, आज से ही करें लागू…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: तृप्ति शर्मा

तृप्ति शर्मा
दो साल से मीडिया जगत में काम कर रही हूं। हर दिन कुछ नया करने की जिद है। वीडियो एडिटिंग के साथ ही फिल्मी खबरें लिखना मुझे बहुत अच्छा लगता है। कुछ और बेहतर होगा इसी उम्मीद के साथ मैं हिन्दी रश डॉट कॉम के साथ जुड़ी हूं।

tripti.sharma@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , , , , ,

Leave a Reply