Skin Care Tips: मुलायम त्वचा के लिए दूध और शहद के फेस पैक का करें इस्तेमाल, दो दिन में पाएं बेदाग सुंदरता

अक्सर कहा जाता हैं कि किचन में मौजूद चीजें सिर्फ खाने का ही स्वाद नहीं बढ़ातीं, बल्कि खूबसूरती से लेकर सेहत से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करने में मदद करती हैं और इन्हीं में से एक हैं दूध। आइए जानते हैं चेहरे पर दूध (beauty benefits of applying milk) लगाने के गुणकारी फायदों के बारे में।

Author   |     |     |     |   Updated 
Skin Care Tips: मुलायम त्वचा के लिए दूध और शहद के फेस पैक का करें इस्तेमाल, दो दिन में पाएं बेदाग सुंदरता
दूध के इस्तेमाल से पाएं निखरी त्वचा (फोटो-पिक्साबे)

आजकल के बिजी लाइफस्टाइल में अधिकतर हमने ऐसा देखा हैं कि महिलाएं ऑफिस से घर और घर से ऑफिस की थकान में अपनी परवाह करना छोड़ देती हैं या फिर उन्हें आलस आ जाता है। उनमे से कुछ ऐसी भी होती हैं जो सिर्फ पार्लर के भरोसे रहती हैं। इसके लिए आप मोटी रकम तो खर्च करती हैं लेकिन कभी-कभार ये आपकी स्किन को बेहद नुकसान पहुंचती हैं। यदि आप ज्यादा कुछ नहीं करना चाहती तो कोई बात नहीं आज हम आपको बातएंगे बैठे-बिठाए अपनी स्किन को गोरी और चमकदार बनाने के कुछ नुस्खे।

घर की किचन को खूबसूरती का खजाना कहा जाएं तो कुछ गलत नहीं होगा क्योंकि आज जो हम आपको बताने जा रहे हैं उससे आप भी यहीं कहेंगे। कभी अपने इस बात पर गौर किया हैं की चाय और दही के लिए इस्तेमाल होने वाला दूध (Benefits of milk) आपकी सुंदरता को भी बढ़ा सकता हैं। अक्सर बड़े बुजर्गों से दूध पीने के फायदे तो खूब सुने होंगे लेकिन आप ये जानते हैं कि दूध आपको बेहतर स्किन भी दे सकता हैं। दूध में मौजूद कैल्शियम और प्रोटीन बहुत फायदेमंद माना जाता है। हर दिन एक गिलास दूध पीने के साथ-साथ चेहरे पर दूध (beauty benefits of applying milk) लगाते हैं तो इससे चेहरे की चमक तो बरकरार रहती ही है साथ ही उम्र बढ़ने के लक्षण भी दूर रहते हैं।

1. अपने चेहरे पर आप दूध का इस्तेमाल एक फेस क्लींजर के रूप में भी कर सकती हैं। दूध धीरे-धीरे डेड स्किन की कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। वहीं इसके लिए आप एक चम्मच में दूध ले फिर पूरे फेस की मालिश करें और गीले टिशू पेपर से पोंछ लें।

2. दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड जो त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाने का काम करता है। दूध कोलेजन उत्पादन को नए तरीके से बनाने में मदद करता हैं। इसका इस्तेमाल आप एक फेस पैक के रूप में कर सकते हैं। इसके लिए कच्चे दूध का उपयोग करें उसमें शहद को मिलाएं और 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा छोड़ दें।

3. बदलते मौसम में त्वचा का रूखा हो जाना एक आम समस्या है, त्वचा पर खिचाव, सफेद पाउडर जैसे पदार्थ का त्वचा में से झड़ना और सबसे अधिक त्वचा का ‘डल’ लगना इसके लिए भी आप दूध और शहद का इस्तेमाल कर सकती हैं।

4. अगर आपको चेहरे में मुहासों की समस्या है तो दूध और शहद के बने पेस्ट को चेहरें में लगाने से मुहांसे की समस्या बिल्कुल गायब हो जाएगी।

5. यदि गर्मियों के मौसम में आपको सनबर्न हो गया है, तो दूध आपके लिए बेहद फायदेमंद है। दूध में एंटीऑक्सिडेंट त्वचा को मॉइस्चराइज करने का काम करते हैं।

6. झुर्रियां कम करने में भी शहद और दूध का लेप रामबाण इलाज है। आप यदि हफ्ते में एक बार इस लेप का इस्तेमाल करेंगी तो कुछ ही हफ्तों में आपको अपनी स्किन में कई सारे फायदे देखने को मिलेंगे।

7. दूध और ग्रीन टी को मिलाकर रुई की मदद से चेहरे पर लगाएं। इससे झाइयां, फाइन लाइन आदि कम होंगी। वहीं इसके इस्तेमाल से केमिकल टोनर से भी आजादी मिलेंगी।

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: चेहरे के दाग-धब्बों से हैं परेशान, तो इन घरेलू उपायों से रातों-रात हटाएं फेस के निशान

ऐश्वर्या राय बच्चन की तरह जवां दिखने के लिए महंगी क्रीम नहीं, इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: तृप्ति शर्मा

तृप्ति शर्मा
दो साल से मीडिया जगत में काम कर रही हूं। हर दिन कुछ नया करने की जिद है। वीडियो एडिटिंग के साथ ही फिल्मी खबरें लिखना मुझे बहुत अच्छा लगता है। कुछ और बेहतर होगा इसी उम्मीद के साथ मैं हिन्दी रश डॉट कॉम के साथ जुड़ी हूं।

tripti.sharma@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , , ,

Leave a Reply