Hair Care Tips: सोते वक्त अनजाने में आप भी करती हैं बालों से जुड़ी ये 5 गलतियां, तो हो सकते हैं कई नुकसान

बालों से जुड़ी ऐसी कई गलतियां (Hair Mistakes At Bed Time) हैं, जो हम रात में सोते वक्त करते हैं। इससे आपको झड़ते और पतले बालों की परेशानी होती है और इनकी खूबसूरती भी कम हो जाती है। जानिए क्या हैं वो गलतियां।

  |     |     |     |   Updated 
Hair Care Tips: सोते वक्त अनजाने में आप भी करती हैं बालों से जुड़ी ये 5 गलतियां, तो हो सकते हैं कई नुकसान
सोते वक्त बालों की कुछ गलतियां इन्हें नुकसान पहुंचाते हैं(फोटो:ट्विटर)

अक्सर हमें लगता है कि खूबसूरत बालों (How To Get Beautiful Hair) के लिए काफी मेहनत और पैसे खर्च करने की जरूरत होती है। लेकिन, बालों की खूबसूरती बनाए रखने के लिए आपको ना घंटों मेहनत करने की जरूरत होती है और ना ही अपनी जेब ढीली करनी पड़ती है। खूबसूरत और मजबूत बालों (Hair Care Tips) के लिए आपको बेसिक हेयर केयर रूटीन फॉलो करने के साथ ही कुछ गलतियों से बचने की जरूरत होती है।

बालों से जुड़ी ऐसी कई गलतियां (Hair Mistakes At Bed Time) हैं, जो हम रात में सोते वक्त करते हैं। भले आपका इस पर ध्यान नहीं जाता है और आप इसे अनजाने में करती हैं, लेकिन ये आपके बालों की खूबसूरती पर कितना भारी पड़ता है आपको इसका अंदाजा नहीं होगा। यहां जानिए ऐसी गलतियों, जो आप सोने से पहले बालों के साथ करती हैं और इनसे खुद को बचाकर रखें।

1. कई बार काम के चक्कर में हमें बालों को सुबह धोने का वक्त नहीं मिलता है। इसलिए हम इसे रात में धोते हैं। इन्हें इस वक्त धोना बुरी बात नहीं है, लेकिन हां, जब आप गीले बालों में ही सो जाती हैं तो ये इनकी खूबसूरती को नुकसान पहुंचाते हैं। गीले बालों में सोने से ये कमजोर होकर टूटने लगते हैं और पतले हो जाते हैं।

2. अक्सर लड़कियां रात में सोते वक्त बालों में जूड़ा (Different Bun Styles) या टाइट पोनीटेल बनाकर सोती हैं। सोते वक्त आपके सिर पर प्रेशर पड़ता है और इससे बालों के टूटने के चांसेस होते हैं। ऐसी हेयरस्टाइल से ये कमजोर हो जाते हैं। हमेशा सोते वक्त ढीली चोटी बनाकर सोएं। कभी भी खुले बालों में ना सोएं।

3. सोते वक्त जब आप चोटी बनाएं तो इसे बांधने के लिए मेटल वाले रबर बैंड का इस्तेमाल करने की गलती ना करें। रबर बैंड का ये मेटल पार्ट और बालों के बीच काफी घिसाव होगा और ये आपके बालों कमजोर बनाकर उनके टूटने की वजह बनेगा।

4. सोने से पहले बालों को सुलझाना ना भूलें। अक्सर लड़कियां दिनभर में एक बार कंघी करती हैं लेकिन आपकी ये गलती बालों के लिए काफी नुकसानदायक है। सोने से पहले कंघी करने से सुबह बालों के उलझने की परेशानी नहीं होती है। साथ ही, ये मुलायम भी रहते हैं।

5. वक्त की कमी में कई बार रात में सोते वक्त आप बालों पर मेहंदी का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन इससे बालों को फायदा की जगह नुकसान होता है। इसे लगाकर आप सोने की गलती ना करें। इससे मेहंदी बालों में सूखकर कड़ी हो जाती है जिससे बाल कमजोर होकर पतले हो जाते हैं और टूटने (Home Remedies For Hair loss) लगते हैं।

बालों के साथ भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, झेलना पड़ सकता है भारी नुकसान…

वीडियो में देखिए रूखे बालों की परेशानी खत्म करने के घरेलू नुस्खे…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply