Hair Care Tips: गंजेपन की परेशानी से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, झड़ते बालों से मिलेगी राहत

आपके भी बाल तेजी से झड़ रहे हैं (Home Remedies For Hair Fall) और आपको भी गंजेपन (Home Remedies For Baldness) का डर सता रहा है, तो जानिए ऐसे उपाय जिनसे आपको इस परेशानी से कुछ ही वक्त में मिलेगी राहत।

  |     |     |     |   Updated 
Hair Care Tips: गंजेपन की परेशानी से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, झड़ते बालों से मिलेगी राहत
गंजेपन की परेशानी से बचने के लिए घरेलू तरीके अपनाएं(फोटो:यूट्यूब)

खराब लाइफस्टाइल और पॉल्यूशन की वजह से बाल कमजोर हो जाते हैं और गंजेपन (Reasons Of Baldness) की समस्या होती है। इससे बचने के लिए आप कई उपाय अपनाते हैं। आप महंगे हेयर ट्रीटमेंट लेते हैं, लेकिन कई बार ये सभी बेकार हो जाते हैं।

अगर आपके भी बाल तेजी से झड़ रहे हैं (Home Remedies For Hair Fall) और आपको भी गंजेपन (Home Remedies For Baldness) का डर सता रहा है, तो जानिए ऐसे उपाय जिनसे आपको इस परेशानी से कुछ ही वक्त में मिलेगी राहत।

1. मेथी इसमें बेहद फायदेमंद साबित होगी। इसके पत्ते को कम से कम 12 घंटे के लिए पानी में भिगोएं। इसके बाद इसे पीसकर दही मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस मिक्सचर को बालों की जड़ों में लगाएं। इसे करीब एक घंटे तक लगा रहने दें और फिर धो लें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

2. उड़द दाल भी इससे राहत दिलाने का एक बेहतरीन तरीका है। इसके लिए बिना छिलके वाली उड़द दाल का इस्तेमाल करें। इस दाल को उबाल कर पीस लीजिए। इसे पेस्ट की तरह बालों में लगाएं और 1 घंटे बाद धो लें। हफ्ते में एक से दो बार इसका इस्तेमाल करें।

3. गंजेपन को दूर करने के लिए मुलेठी रामबाण इलाज है । इसे पीसकर इसमें दूध और केसर मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे रात को सोने से पहले सिर में लगाएं। सुबह उठकर बालों में हल्का शैम्पू करें। इसके नियमित इस्तेमाल से धीरे-धीरे गंजापन दूर होगा।

4. आंवला, रीठा और शिकाकाई को मिक्सर में पीस लें। अब इन तीनों को रातभर भिगोकर रखें। सुबह इसका लेप बालों की जड़ों में अच्छी तरह लगाएं। आधे घंटे बाद इसे धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें। आप चाहे तो इसकी जगह आंवला, ब्राह्मी तथा भृंगराज के मिश्रण का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. करीब एक इंच अदरक का टुकड़ा लें और इसे पीसकर या कूटकर रस निकाल लें। अब इसे जैतून के तेल के साथ मिलाकर हल्का गर्म कर लें। इसके बाद इस मिक्सचर को सोने से पहले बालों पर लगाकर मालिश करें। सुबह धो लें।

गंजेपन से बचने के लिए बरतें ये सावधानियां…

1. हर वक्त कैप ना पहनें। इससे पसीना, कीटाणु और गंदगी सिर के किनारों पर जम जाती है। बालों की जड़ों को नुकसान होता है और ये झड़ने लगते हैं।
2. अगर आपके बाल झड़ रहे हो तब एंटी-डैंड्रफ शैम्पू के इस्तेमाल से बचें। गीले बालों में कभी कंघी ना करें।
3. आप कभी भी गंदे बालों पर हेयर स्प्रे या जैल का इस्तेमाल ना करें। इससे बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं।
4. अपने खान-पान का पूरा ध्यान रखें। जंक फूड ना खाएं और डाइट में ज्यादा से ज्यादा आयरन, प्रोटिन और फाइबर वाली पौष्टिक चीजें शामिल करें।

किचन मौजूद इन चीजों का करें इस्तेमाल, कुछ ही हफ्तों में चमकदार हो जाएंगे बाल…

वीडियो में देखिए रूखे बालों की परेशानी खत्म करने के घरेलू नुस्खे…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply