Beauty Tips: चुटकीभर नमक से आप पा सकती हैं आलिया भट्ट जैसी खूबसूरती, जानिए इसके क्या हैं ब्यूटी फायदे

नमक (Salt Beauty Benefits) न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि इसके कई ब्यूटी फायदे (Beauty Tips) हैं। आप चुटकीभर नमक से आलिया भट्ट (Alia Bhatt) जैसी खूबसूरती पा सकती हैं। जानिए नमक के ब्यूटी फायदे क्या हैं।

  |     |     |     |   Updated 
Beauty Tips: चुटकीभर नमक से आप पा सकती हैं आलिया भट्ट जैसी खूबसूरती, जानिए इसके क्या हैं ब्यूटी फायदे
आलिया भट्ट जैसी खूबसूरती नमक से पाईए(फोटो:विरल/मानव)

नमक (Salt Beauty Benefits) के बिना अच्छे से अच्छा खाना फीका और बेकार हो जाता है। इसलिए नमक खाने का सबसे जरूरी हिस्सा होता है। इसके बिना आप कोई खाना बनाने की सोच भी नहीं सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जो नमक आपके खाने के लिए इतना जरूरी है, वो आपकी त्वचा और बालों (Beauty Tips) के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है।

जी हां, आप अपने घर में रखे (Home Remedies) नमक की मदद से डैंड्रफ की परेशानी (Dandruff Home Remedies) खत्म करना हो, या चेहरे पर निखार लाना हो नमक इन सभी ब्यूटी फायदों के काम आ सकता है। आप चुटकीभर नमक से आलिया भट्ट(Alia Bhatt) जैसी खूबसूरती पा सकती हैं। यहां जानिए इसके फायदों और इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में।

नोट- अगर आपकी स्किन या सिर में जलने-कटने या किसी तरह की एलर्जी हो, तो इसका इस्तेमाल न करें। साथ ही अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो भी इसे इस्तेमाल न करें।

1. इससे बने फेस मास्क से आपके चेहरे की गंदगी निकलती है और निखार आता है। 2 बड़े चम्मच शहद में 1 बड़ा चम्मच नमक मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद एक कपड़ा लें और इसे गर्म पानी में डुबोकर निचोड़ लें। इससे चेहरे पर करीब 10 मिनट तक रखें और फिर इस मास्क को रगड़कर हटा लें। अगर वक्त न हो, तो इस कपड़े को चेहरा पर रखने की जगह इससे मास्क को पोंछ लें।

2. ये आपको पिंपल्स की परेशानी से राहत दिलाता है। इसमें मौजूद कैल्शियम स्किन पोर्स को साफ कर गंदगी निकालने में भी मदद करता है। 1 छोटा चम्मच नमक को आधा चौथाई कप पानी में मिलाकर स्प्रे बना लें। इसे दिन में दो-तीन बार प्रभावित एरिया पर स्प्रे करें। ऑयली स्किन के लिए भी ये स्प्रे इस्तेमाल कर सकती हैं।

3. डैंड्रफ की परेशानी और बालों से आने वाली बदबू से बचने के लिए नमक का इस्तेमाल करें। इसके लिए नहाने के बाद हल्के गीले सिर पर नमक लगाकर मालिश करें। 10 मिनट इसे ऐसे ही रहने दें और फिर धो लें। इससे आपके बालों में चमक भी आएगी।

4. अगर आप दांतों के पीलेपन से परेशान हैं, तो नमक से बने पेस्ट का इस्तेमाल करें। 1 छोटे चम्मच नमक में 1 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। इसे टूथपेस्ट की तरह इस्तेमाल करते हुए ब्रश करें। हफ्ते में दो-तीन बार इस्तेमाल करें।

5. अगर दिनभर कंम्प्यूटर पर काम करने या थकान की वजह से आखें सूजी नजर आए, तो इस परेशानी को खत्म करने के लिए नमक की मदद लें। दो कॉटन पैड लें और इसे ठंडे नमक के पानी में डुबोकर तीन मिनट आंखों पर रखें। इस प्रोसेस को दो-तीन बार रिपीट करें। आंखें रिलैक्स होंगी और पफीनेस खत्म होगा।

जानिए कैसे जीरे की मदद से हिना खान जैसी खूबसूरती पा सकती हैं…

वीडियो में देखिए दो रुपये के नींबू से कैसे पाएं प्रियंका चोपड़ा जैसी खूबसूरती…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , ,

Leave a Reply