Ajwain Health Benefits: हार्ट अटैक से बचाती है अजवाइन, इसके फायदों के आगे फेल है हर दवा

अजवाइन (Ajwain Health Benefits) के फायदों के आगे हर दवा फेल है। इसके सेवन से आप हार्ट अटैक (Heart Attack) समेत अस्थमा और डायबिटीज जैसी बीमारी से भी खुद को बचाकर रख सकते हैं। जानिए इसके अनोखे फायदे के बारे में।

  |     |     |     |   Updated 
Ajwain Health Benefits: हार्ट अटैक से बचाती है अजवाइन, इसके फायदों के आगे फेल है हर दवा
अजवाइन के सेहत से जुड़े कई फायदे होते हैं (फोटो: पिक्साबे)

अजवाइन (Ajwain Health Benefits) आपके खाने का स्वाद बढ़ाने में मदद करती है। अजवाइन वाले पराठे और पूरियां भी आपने काफी मजे लेकर खाए होंगे। लेकिन जनाब क्या आप जानते हैं कि जिस अजवाइन को बस अपने खाने को टेस्टी बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं वो आपके सेहत के लिए वरदान साबित हो सकती है।

बिल्कुल सही पढ़ा आपने और इसे लेकर हैरान होने की जरूरत नहीं है! अजवाइन में औषधीय गुणों का भंडार होता है और आयुर्वेद में भी इसका स्वास्थ्य संबंधित (Health Tips) काफी उपयोग बताया गया है। आप चाहे तो इसे खाकर या इसके पानी को सुबह खाली पेट पीकर इसका लाभ उठा सकते हैं।

जानिए अजवाइन के क्या हैं फायदे..

1. अगर आपको एसिडिटी या अपच जैसी परेशनी हो, तो इसका सेवन फायदेमंद साबित होगा। इसमें एंटीएसिड गुण होता है, जो एसिडिटी और गैस संबंधित परेशानी से राहत दिलाता है। आप इसे गुनगुने पानी के साथ सुबह खाएं।

इसके अलावा, आप चाहे तो अजवाइन, काला नमक और सूखे अदरक को पीसकर चूरन तैयार कर लें और खाने के बाद इसका रोजाना सेवन करें।

2. अजवाइन कोलेस्ट्रोल बढ़ने से रोकती है और आपके दिल को हेल्दी रखती है। इससे दिल संबंधित बीमारी जैसे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

3. इससे आपको दांत दर्द में भी राहत मिलती है। इसके लिए अजवाइन का तेल और लौंग का तेल मिलाकर दांतों पर लगाएं। इससे मुंह से आने वाली बदबू की समस्या भी खत्म होती है।

4. नियमित रूप से गुनगुने पानी के साथ अजवाइन का सेवन अस्थमा जैसी बीमारी से राहत दिलाता है। इसके अलावा, सर्दी-जुकाम में भी हल्दी वाले दूध के साथ अजावइन मिलाकर पीने से राहत मिलती है।

5. रोजाना खाली पेट अजवाइन वाला पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। इससे आपका वजन कंट्रोल होता है और मोटापे से आप दूर रहते हैं।

6. इससे डायबिटीज की परेशानी भी कंट्रोल होती है। इससे आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। इसलिए इसके पानी का सेवन नियमित रूप से करें।

7. वहीं, आधा कप अजवाइन के रस में सौंठ मिलाकर पीने से भी गठिया का रोग ठीक हो जाता है।

वजन कम करने के साथ ही कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचाता है बादाम, जानिए इसके 7 फायदे…

वीडियो में देखिए कैसे घर बैठे आप अपना वजन घटा सकते हैं…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply