Naag Panchami 2022: श्रीदेवी से लेकर मौनी रॉय तक, मिलिये बॉलीवुड की हसीन और कातिल नागिनों से

बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में नाग (Naag) और नागिन (Nagin) को लेकर भी कई शानदार फिल्में बनाई गई हैं. इन फिल्मों को लोगों ने काफी पसंद भी किया है. बॉलीवुड की कई हिट एक्ट्रेसेज ने नागिन के किरदार को बेहद ही शानदार ढंग से निभाया. तो चलिए आज नाग पंचमी के मौके पर आपको बताते हैं उन बॉलीवुड एक्ट्रेसेज के बारे में जिन्होंने नागिन के किरदार को निभाकर खुद को एक अलग मुकाम दिलाया.

  |     |     |     |   Updated 
Naag Panchami 2022: श्रीदेवी से लेकर मौनी रॉय तक, मिलिये बॉलीवुड की हसीन और कातिल नागिनों से

बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में नाग (Naag) और नागिन (Nagin) को लेकर भी कई शानदार फिल्में बनाई गई हैं. इन फिल्मों को लोगों ने काफी पसंद भी किया है. बॉलीवुड की कई हिट एक्ट्रेसेज ने नागिन के किरदार को बेहद ही शानदार ढंग से निभाया. तो चलिए आज नाग पंचमी के मौके पर आपको बताते हैं उन बॉलीवुड एक्ट्रेसेज के बारे में जिन्होंने नागिन के किरदार को निभाकर खुद को एक अलग मुकाम दिलाया.

नागिन 1954 (Nagin): 

जब डायरेक्टर नन्दलाल जसवंत ने पहली बार नाग-नागिनों पर फिल्म बनाई. इस फिल्म में नन्दलाल ने एक्ट्रेस वैजयंती माला और एक्टर प्रदीप कुमार को कास्ट किया था. इस फिल्म में इच्छाधारी नागिन की कहानी को लोगों ने काफी पसंद किया था साथ ही इस मूवी का एक गाना लोगों के द्वारा आज भी पसंद किया जाता हैं, वह गाना है – मेरा मन डोले, मेरा तन डोले आज भी लोगों के बीच लोकप्रिय है. वैजयंती माला के नागिन के किरदार को दर्शकों ने काफी पसंद किया था.

श्रीदेवी

बॉलीवुड में ‘नागिन’ (Nagin) का किरदार वैसे तो बहुत सी एक्ट्रेसेज ने निभाया, लेकिन जब भी इच्छाधारी नागिन के किरदार की बात की जाती है तो सबसे पहले दिवंगत एक्ट्रेस श्रीदेवी का नाम जुबान पर आता है. श्रीदेवी ने पर्दे पर नागिन का किरदार पूरी सिद्दत से निभाकर फैंस को डर और खूबसूरती का गजब अंदाज दिखाया था. फिल्म ‘नगीना’ में अपने किरदार से श्रीदेवी ने लोगों को दिल जीत लिया. फिल्म ‘नागिन’ के गाने ‘मैं तेरी दुश्मन दुश्मन तो मेरा…’.में उनका नागिन डांस आज भी लोगों को बहुत पसंद है. इस फिल्म में उनके किरदार को काफी पसंद किया गया था.

श्रीदेवी की फिल्म ‘नगीना’ के सुपर हिट होने के बाद फिल्म निर्देशक हरमेश मल्होत्रा ने फिल्म का सीक्वल ‘निगाहें’ बनाया. फिल्म में ‘नगीना’ की कहानी को ही आगे बढ़ाया गया. साथ ही इस फिल्म में श्री देवी के अलावा सभी किरदारों को बदल दिया गया. निगाहें फिल्म में अनुपम खेर ने विलेन का रोल प्ले किया वहीं सनी देओल मुख्य भूमिका में थे.

रीना रॉय

‘नागिन’ (Nagin) के किरदार की बात की जाए और रीना रॉय का नाम ना आए ऐसा तो हो नहीं सकता! साल 1976 में रीना रॉय ने फिल्म ‘नागिन’ में एक इच्छाधारी नागिन की भूमिका से दर्शकों के दिलों पर एक अलग छाप छोड़ी. इस फिल्म में बॉलीवुड के कई दिग्गज सितारे एक साथ नजर आए थे. फिल्म की कहानी लीक से हटकर थी और रीना के किरदार में भी कई शेड्स थे, ऐसे में ये फिल्म काफी सफल रही. फिल्म में दिखाया गया था कि कुछ लोग गलती से अपनी बंदूक से एक नाग की हत्या कर देते हैं. इसके बाद उसकी प्रेमिका नागिन इंसान का रुप लेकर सभी से बदला लेती है.

रेखा

बॉलीवुड की सदाबहार एक्ट्रेस रेखा ने भी नागिन का किरदार भी निभाया था. रेखा फिल्म ‘शेषनाग’ में नागिन की भूमिका में नजर आई थीं. फिल्म में दो इच्छाधारी सांप की कहानी दिखाई गई थी. इसमें जितेंद्र भी एक सांप के रोल में नजर आए थे. लोगों को रेखा का नागिन का किरदार बेहद पसंद आया था.

मीनाक्षी शेषाद्रि

बॉलीवुड एक्ट्रेस मीनाक्षी शेषाद्रि अपने दमदार अभिनय के लिए जानी जाती हैं. मीनाक्षी भी ‘नागिन’ के रुप में दर्शकों के सामने आ चुकी हैं. फिल्म ‘नाचे नागिन गली गली’ में मीनाक्षी ‘नागिन’ के किरदार में नजर आई थीं. इस फिल्म में नागमणि की रक्षा की कहानी दिखाई गई थी. जिसे दर्शकों ने बेहद पसंद किया और साथ ही फिल्म में मीनाक्षी के नागिन के किरदार को भी लोगों ने काफी पसंद किया था.

मनीषा कोइराला

मनीषा कोइराला भी फिल्म ‘जानी दुश्मन’ में एक इच्छाधारी नागिन के किरदार में नजर आ चुकी हैं. इस फिल्म में मनीषा ने नागिन के साथ साथ एक इंसान और फिर आत्मा का किरदार भी निभाया था. फिल्म में दिखाया गया मनीषा कोइराला पहले एक इच्छाधारी नागिन रहती हैं और बाद में अलग-अलग किरदारों में नजर आती हैं.

जूही चावला

बॉलीवुड में नाग- नागिन के कई फिल्मों के रिलीज होने के काफी समय बाद एक्टर आमिर खान और जूही चावला की भी एक ऐसी फिल्म आई जिसमें नाग-नागिन की कहानी दिखाई है. इस फिल्म का नाम ‘तुम मेरे हो’ था. इस फिल्म में जूही चावला को एक नागिन दिखाया गया था और आमिर को इसी नागिन से प्यार हो जाता है. लेकिन फिल्म ज्यादा सफल नहीं रही थी.

मल्लिका शेरावत

बॉलीवुड की ग्लैमरस एक्ट्रेस में से एक मल्लिका शेरावत भी बड़े पर्दे पर ‘नागिन’ के किरदार में नजर आ चुकी हैँ. इस फिल्म में उन्होंने कई न्यूड सीन भी दिए थे जिसे लेकर बहुत हंगामा भी मचा था. इस फिल्म में दिखाया गया था कि नागिन बनी मल्लिका अपने नाग की खोज में बाहर निकलती हैं और तमाम मुश्किलों के बाद नाग तक पहुंचती हैं.

छोटे परदे की फेमस नागिन:

बॉलीवुड फिल्मों के बाद छोटे परदे पर भी नागिन का जादू दर्शकों पर जमकर चला या ये भी कह सकते हैं कि अब भी चल रहा है. टीवी इंडस्ट्री में नागिन को लेकर कई सीरियल बनाए गए जिन्हें लोगों ने काफी पसंद भी किया. टीवी की दुनिया में एकता कपूर ने इस टॉपिक पर काफी काम किया है. उन्हीं के सीरियल से कई ऐसी अभिनेत्रियां निकलीं हैं जिन्होंने ‘नागिन’ का किरदार निभाया है. इस लिस्ट में टॉप पर मोनी रॉय का नाम आता है. उन्होंने नागिन सीरियल के पहले सीजन में जबरदस्त काम किया था.

एकता कपूर के ‘नागिन’ सीरयल के कई सीजन भी आ गए हैं. ये सीरियल अच्छी टीआरपी के साथ चलते हैं. नागिन के सीजन 4 में निया शर्मा ने नागिन बन सभी को खूब डराया था. वहीं नागिन 5 में एकता कपूर ने हिना खान को बतौर नागिन लिया था.

Aamir Khan: आमिर खान का छलका दर्द, फैंस को कहा- “प्लीज मेरी फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ को Boycott ना करें”

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: lakhantiwari



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags:

    Leave a Reply