Sridevi Birthday: फिल्म जुरासिक पार्क में श्रीदेवी को लेना चाहते थे स्टीवन स्पीलबर्ग, जानिए अनसुनी बातें

बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री श्रीदेवी (Sridevi) की आज 56वीं बर्थ एनिवर्सरी है। श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त, 1963 को तमिलनाडु के शिवाकाशी में हुआ था। क्या आप जानते हैं कि हॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर स्टीवन स्पीलबर्ग अपनी फिल्म जुरासिक पार्क में श्रीदेवी को कास्ट करना चाहते थे?

  |     |     |     |   Published 
Sridevi Birthday: फिल्म जुरासिक पार्क में श्रीदेवी को लेना चाहते थे स्टीवन स्पीलबर्ग, जानिए अनसुनी बातें
श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त, 1963 को तमिलनाडु के शिवाकाशी में हुआ था। (फोटो- इंस्टाग्राम)

बॉलीवुड की ‘हवा हवाई गर्ल’ श्रीदेवी (Sridevi) अब हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी तमाम यादें आज भी हमारे जेहन में जिंदा हैं। 13 अगस्त, 1963 को तमिलनाडु के शिवाकाशी के एक साधारण परिवार में जन्म लेने वालीं श्रीदेवी को बचपन से ही एक्टिंग का शौक था। उन्होंने महज 4 साल की उम्र में अपने एक्टिंग करियर की शुरूआत कर ली थी। साल 1983 में रिलीज हुई फिल्म हिम्मतवाला ने उन्हें रातोंरात सुपरस्टार बना दिया था। श्रीदेवी को बॉलीवुड की पहली महिला सुपरस्टार भी माना जाता है। अब आपको बताते हैं श्रीदेवी से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें…

श्रीदेवी ने करीब 5 दशक तक भारतीय सिनेमा में अपनी मौजूदगी दर्ज कराई थी। हॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर स्टीवन स्पीलबर्ग अपनी फिल्म जुरासिक पार्क में श्रीदेवी को कास्ट करना चाहते थे, लेकिन एक्ट्रेस ने बॉलीवुड ना छोड़ने की वजह से इस फिल्म को करने से इंकार कर दिया था।

शाहरुख खान की सुपरहिट फिल्म बाजीगर में श्रीदेवी को डबल रोल ऑफर हुआ था, लेकिन बाद में उन्हें कास्ट नहीं किया गया। दरअसल फिल्म के निर्देशक ने सोचा कि फिल्म में शाहरुख खान को उनका कत्ल करना है और ऐसे में ऑडियंस बिल्कुल नहीं चाहेगी कि शाहरुख उनकी पसंदीदा कलाकार की हत्या कर दें।

श्रीदेवी जब अपने करियर के चरम पर थीं, तो उन्हें अमीर अमेरिकन्स और ब्रिटेन में पैदा हुए भारतीयों से ढेरों शादी के प्रस्ताव मिले थे। श्रीदेवी ने सभी को रिजेक्ट कर दिया था।

बॉलीवुड की पहली महिला सुपरस्टार श्रीदेवी 1985 से लेकर 1992 तक फिल्मी दुनिया में सबसे ज्यादा फीस लेने वाली एक्ट्रेस थीं।

करोड़ों दिलों पर राज करने वालीं श्रीदेवी जब बॉलीवुड इंडस्ट्री में आई थीं, तो वह हिंदी नहीं बोल सकती थीं। उन्हें तेलुगू, तमिल, कन्नड़ और अंग्रेजी आती थी।

श्रीदेवी की आवाज दूसरे कलाकार डब करते थे। उन्होंने चांदनी फिल्म में पहली बार अपनी आवाज दी थी।

चालबाज फिल्म का गाना ‘ना जाने कहां से आई है’ की शूटिंग के दौरान श्रीदेवी को तेज बुखार आ गया था। इसके बावजूद उन्होंने गाने की शूटिंग पूरी की थी।

इंग्लिश-विंग्लिश फिल्म में हिंदी, तमिल, तेलुगू और अंग्रेजी के लिए श्रीदेवी ने खुद अपनी आवाज दी थी।

जब मिथुन चक्रवर्ती से शादी करने के लिए श्रीदेवी ने बोनी कपूर को राखी बांध दी थी

जब बॉलीवुड को आई श्रीदेवी की याद, देखिए वीडियो…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: राहुल सिंह

उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।

rahul.singh@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply