‘जीरो’ के डायरेक्टर आनंद एल. राय ने मुंबई को मेरठ दिखाने के लिए वहां से बुलाए थे 300 कलाकार!

शाहरुख खान (Shah Rukh Khan), अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) की फिल्म 'जीरो' (Zero) इस शुक्रवार रिलीज होगी। फिल्म डायरेक्टर आनंद एल. राय (Anand L Rai) से जुड़ा मुंबई और मेरठ का एक किस्सा आपको जरूर पढ़ना चाहिए।

  |     |     |     |   Published 
‘जीरो’ के डायरेक्टर आनंद एल. राय ने मुंबई को मेरठ दिखाने के लिए वहां से बुलाए थे 300 कलाकार!
शाहरुख खान की फिल्म 'जीरो' 21 दिसंबर को रिलीज हो रही है।

शाहरुख खान (Shah Rukh Khan), अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) की फिल्म ‘जीरो’ (Zero) इस शुक्रवार को बड़े पर्दे पर धमाल मचाने के लिए तैयार है। यह फिल्म मेरठ के रहने वाले काल्पनिक किरदार बऊआ सिंह पर आधारित है। बऊआ सिंह कद से छोटा है लेकिन उसके सपने बहुत बड़े हैं। मेरठ में फिल्म की शूटिंग करना मुश्किल था लिहाजा फिल्म के डायरेक्टर आनंद एल. राय (Anand L Rai) ने मुंबई स्थित सेट को ही हूबहू मेरठ बना दिया।

फिल्म में प्रामाणिकता बनाई जा सके और सब कुछ असली जैसा प्रतीत हो, इसके लिए आनंद राय ने खास तौर पर मेरठ से ही 300 कलाकारों को मुंबई बुला लिया। जिसके बाद मेरठ जैसा दिखने वाला फिल्मसिटी का सेट ऐसा दिखने लगा मानो जैसे मुंबई में ही मेरठ शहर को स्थापित कर दिया गया हो। सेट पर मेरठ शहर के मशहूर घंटाघर और मेरठ की सड़कों को रीक्रिएट किया गया है।

मेरठ के कलाकारों को दी गई थी ये जिम्मेदारी

मेरठ के जिन 300 स्थानीय कलाकारों को मुंबई बुलाया गया था कि उन्हें मेरठ शहर को बेहतरीन तरीके से स्थापित करने की जिम्मेदारी दी गई थी। आनंद राय ने फिल्म में मेरठ के स्थानीय कलाकारों को इसलिए जोड़ा जिससे वह फिल्म में शहर के सार को दिखा सकें। फिल्म में बऊआ सिंह के दोस्त का किरदार निभा रहे जीशान अय्यूब ने शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) को मेरठ के लोगों का बातचीत करने का तरीका, उनका हावभाव सिखाने में मदद की।

मेरठ के ही रहने वाले हैं जीशान अय्यूब

दरअसल जीशान अय्यूब मेरठ के ही रहने वाले हैं। फिल्म की शूटिंग के दौरान जीशान शाहरुख के साथ अपने शहर के लहजे में ही बातचीत किया करते थे ताकि किंग खान जल्द से जल्द अपने किरदार के रंग में पूरी तरह रंग जाएं। यह पहली बार नहीं है कि आनंद राय ने अपनी फिल्म में किसी शहर को मुंबई में स्थापित किया हो, इससे पहले वह ‘रांझणा’ और ‘तनु वेड्स मनु’ में बनारस और कानपुर शहर को सेट पर ही रीक्रिएट कर चुके हैं।

कैटरीना बॉलीवुड स्टार तो अनुष्का बनी हैं वैज्ञानिक

अब बात फिल्म की अन्य स्टारकास्ट और उनके किरदारों की करें तो फिल्म में कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) बॉलीवुड सुपरस्टार (बबिता कुमारी) की भूमिका में हैं और अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) सेरेब्रल नामक बीमारी से पीड़ित आफिया का किरदार निभा रही हैं। आफिया एक वैज्ञानिक है। फिल्म का ट्रेलर और गाने लोगों को काफी पसंद आ रहे हैं। शाहरुख, अनुष्का और कैटरीना के फैंस फिल्म का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

यहां देखिए ‘जीरो’ का ट्रेलर…

देखें फिल्म के प्रमोशन में जुटे शाहरुख खान की तस्वीरें व वीडियो…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: राहुल सिंह

उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।

rahul.singh@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply