फिल्म ‘कलंक’ की शानदार और शाही गहनों के पीछे लगी है 7 डिजाइनर और 50 कारीगरों की मेहनत, जानिए मेकिंग की कहानी

'कलंक' फिल्म में आलिया भट्ट, माधुरी दीक्षित और सोनाक्षी सिन्हा कई खूबसूरत और शाही गहनों में नजर आ रही हैं। इन गहनों को बनने में 7 डिजाइनर और 50 कारीगर लगे और उन्हें आठ महीनों में तैयार किया गया। आप भी जानिए उन गहनों की पूरी कहानी।

  |     |     |     |   Updated 
फिल्म ‘कलंक’ की शानदार और शाही गहनों के पीछे लगी है 7 डिजाइनर और 50 कारीगरों की मेहनत, जानिए मेकिंग की कहानी
आलिया भट्ट और माधुरी दीक्षित कलंक फिल्म में(फोटो:इंस्टाग्राम)

अभिषेक वर्मन के निर्देशन और धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले बनने वाली फिल्म ‘कलंक’ रिलीज से पहले ही काफी पॉपुलर हो चुकी है। चाहे इसमें नजर आने वाले बड़े स्टारकास्ट हो या फिर धर्मा प्रोडक्शन की हर फिल्म की तरह इसका खूबसूरत और भव्य सेट हो, ये उन फिल्मों में से एक साबित हो चुकी है जिसका दर्शक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इस फिल्म के ट्रेलर और गाने भी लोगों को काफी पसंद आ रहे हैं। इसमें आलिया भट्ट, वरुण धवन, माधुरी दीक्षित, संजय दत्त, सोनाक्षी सिन्हा और आदित्य रॉय कपूर नजर आने वाले हैं।

आपको बता दें कि ये 40 के दशक पर बनी एक पीरयॉडिक फिल्म है। इसमें एक्ट्रेस का ट्रेडिशनल अवतार दिख रहा है। इसमें वो लहंगे और साड़ी में नजर आ रही हैं। कपड़ों के अलावा उनके इस खूबसूरत लुक को गहने और शानदार लुक दे रहे हैं। इसके ट्रेलर और गाने में आपने उनके इन शाही गहनों की झलक जरूर देखी होगी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन गहनों को बनाने में कितना वक्त और कारीगर लगे हैं। आज हम आपको बताते हैं कि उन्हें तैयार करने में कितनी मेहनत लगी है और इसे जानकर आप यकीनन हैरान रह जाएंगे।

7 डिजाइनर और 50 कारीगर ने इतने महीनों में किए गहने तैयार
फिल्म में नजर आने वाले खूबसूरत और शानदार गहनों को धर्मा प्रोडक्शन के साथ मिलकर टीबीजेड ज्वेलरी ब्रैंड ने तैयार किया है। उनका ये बिल्कुल फ्रेश कलेक्शन है जिसे उन्होंने ने ‘के’ कलेक्शन नाम दिया। उन्हें तैयार करने के लिए डिजाइनर ने स्वतंत्रता से पहले 1864 में निजाम और उनकी बेगम के गहनों पर रिसर्च किया। इन गहनों को बनाने में 7 डिजाइनर और 50 कारीगर लगे जिसे उन्होंने आठ महीनों में तैयार किया। हर गहनों को एक दूसरे से अलग और यूनिक दिखाने के लिए इसकी कारीगरी पर खास ध्यान दिया गया।

जूम टीवी से बात करते हुए इसके एक डिजाइनर ने बताया, ‘ फिल्म में हर कैरेक्टर अच्छी तरह परिभाषित था। हमें धर्मा प्रोडक्शन के कैरेक्टर के बारे में अच्छी तरह मालूम था। कैरेक्टर और सीन का पूरा ख्याल रखा। उन्हें ध्यान में रखते हुए हमने सभी गहने और उसकी कारीगरी की। फिल्म के भाव का ध्यान रखते हुए हम इसके लिए यूनिक गहने बनाना चाहते थे, जो शाही और खूबसूरत लगे।’ ‘ वाकई में इसमें कोई शक नहीं कि रूप चौधरी, सत्या चौधरी और बहार बेगम के गहनों का कोई मेल नहीं है।

सभी गहनों में हरेक डिजाइनर का ये पीस है पसंदीदा
इस फिल्म में जितने भी गहने नजर आ रहे हैं उनमें सभी डिजाइनर का पसंदीदा है 5 लहरा हार जिसे आलिया भट्ट ने ‘कलंक’ के पोस्टर में पहना है। इन गहनों के बारे में बात करते हुए डिजाइनर ने आगे बताया, ‘ इन गहनों को बनाते वक्त हमारा मकसद था कि उन्हें देखकर लोगों को पुराने वक्त की याद आ जाए। सभी गहनों को एक दूसरे से अलग दिखाना चाहते थे ताकि हर कैरेक्टर अलग लगे। नवरत्न हो या चांदबाली, बिकानेरी मीना या कुंदन ये सभी गहने आपको फिल्म में देखने मिलेंगे।’ आपको फिल्म में पोल्की से लेकर बैंगल्स और चोकर सभी नजर आएंगे। वाकई में किसी फिल्म को खूबसूरत बनाने में कई लोगों का हाथ होता है।

 

वीडियो में देखिए ‘कलंक’ के टीजर लॉन्च पर देखिए आलिया भट्ट और वरुण धवन की क्यूट लड़ाई…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: मुकेश कुमार गजेंद्र

प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में कार्य करने का समान अनुभव। सियासत, सिनेमा और समाज के बीच कुछ नया गुनने, बुनने और गढ़ने की कोशिश जारी। फिलहाल हिन्दी रश डॉट कॉम में बतौर संपादक कार्यरत।

mukesh.kumar@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , , ,

Leave a Reply