Irrfan Khan: इरफान खान के वो किरदार जिसके लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा, देखें लिस्ट

इरफ़ान खान (Irrfan Khan) एक शानदार अभिनेता थे। उन्होंने अपनी अदायगी से लोगों के दिलों में जगह बनाई। इरफ़ान ने हर किरदार को पूरी सिद्दत के साथ निभाया। इरफ़ान के ऐसे ही किरदार जिन्हें हमेशा याद किया जाएगा।

  |     |     |     |   Published 
Irrfan Khan: इरफान खान के वो किरदार जिसके लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा, देखें लिस्ट
इरफ़ान खान की तस्वीर (फोटो: इंस्टाग्राम)

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता इरफान खान (Irrfan Khan) का आज सुबह निधन हो गया। इरफान खान ने कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में अंतिम सांस ली। मंगलवार को अचानक पेट के संक्रमण की वजह से उनकी तबियत बिगड़ गई थी। जिसके बाद उन्हें मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल की आईसीयू में भर्ती कराया गया था। इरफान के निधन की खबर से शोक की लहर दौड़ पड़ी है। इरफ़ान खान एक शानदार अभिनेता थे। उन्होंने अपनी अदायगी से लोगों के दिलों में जगह बनाई। इरफ़ान ने हर किरदार को पूरी सिद्दत के साथ निभाया। इरफ़ान के ऐसे ही किरदार जिन्हें हमेशा याद किया जाएगा।

मकबूल

विशाल भारद्वाज के निर्देशन में बनी फिल्म ‘मकबूल’ शेक्सपीयर के फेमस नाटक ‘मैकबेथ’ का अडैप्टेशन थी। फिल्म में इरफान ने लीड किरदार निभाया था। साल 2003 में रिलीज हुई इस फिल्म में पंकज कपूर, ओम पुरी, नसीरुद्दीन शाह, तब्बू और पीयूष मिश्रा जैसे दिग्गज अभिनेता थे लेकिन जो छाप इरफान ने अपने अभिनय से दर्शकों के दिलों पर छोड़ी वह आज भी अमिट है। उनके इस किरदार को आज भी याद किया जाता है।

मकबूल

पान सिंह तोमर

इरफ़ान खान को उनकी फिल्म ‘पान सिंह तोमर’ के लिए हमेशा के लिए याद किया जाएगा। इस फिल्म ने इरफ़ान ने अपने शानदार अभिनय से दर्शकों के दिलों में ख़ास जगह बनाई। इस फिल्म का निर्देशन तिग्मांशु धूलिया ने किया था। फिल्म में इरफान ने मशहूर ऐथलीट से डकैत बने पान सिंह तोमर का किरदार निभाया था। इस किरदार को इरफान ने इतने बेहतरीन तरीके से निभाया था कि इसके लिए इरफान को बेस्ट ऐक्टर का नैशनल फिल्म अवॉर्ड दिया गया था।

पान सिंह तोमर

द लंच बॉक्स

‘द लंच बॉक्स’ का निर्देशन रितेश बत्रा ने किया था। इस फिल्म को देश-विदेश में काफी तारीफ मिली थी और इसे कई अवॉर्ड्स से भी मिले। फिल्म में इरफान के साथ नवाजुद्दीन सिद्दीकी और निमरत कौर ने अहम किरदार निभाए थे। मानवीय रिश्तों पर बनी इस फिल्म में इरफान ने अकेले रहने वाले एक अधेड़ विधुर आदमी का किरदार बेहतरीन तरीके से जीया था।

द लंच बॉक्स

हिंदी मीडियम

2017 में रिलीज हुई ‘हिंदी मीडियम’ में इरफ़ान ने अपने कॉमेडी अंदाज से दर्शकों का दिल जीत लिया था। ये फिल्म इरफान खान के करियर में हमेशा याद की जाएगी। इस फिल्म के लिए भी इरफान को बेस्ट ऐक्टर का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था। फिल्म में इरफान के साथ पाकिस्तानी ऐक्ट्रेस सबा कमर और दीपक डोबरियाल मुख्य भूमिकाओं में थे।

हिंदी मीडियम

तलवार
इरफान खान ने क्राइम थ्रिलर फिल्म ‘तलवार’ में एक डबल मर्डर का इन्वेस्टिगेशन करने वाले पुलिस अफसर की भूमिका निभाई थी। फिल्म में इरफान के किरदार की काफी प्रशंसा की गई थी। यह फिल्म आरुषि मर्डर केस पर बनी थी।

तलवार

हासिल

‘हासिल’ में इरफ़ान ने अपने विलेन के किरदार से सभी को प्रभावित किया। इस फिल्म में उन्होंने जिस तरह से एक विलेन का अभिनय किया उसकी काफी तारीफ हुई। फिल्म में रणविजय सिंह के किरदार के लिए इरफान को बेस्ट ऐक्टर इन अ नेगेटिव रोल के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था।

हासिल

‘लाइफ ऑफ पाई’

फिल्म ‘लाइफ ऑफ पाई’ से इरफ़ान खान ने हॉलिवुड में भी अपनी एक ख़ास पहचान बना ली थी। इस फिल्म में इरफान ने पाई का लीड किरदार निभाया था। फिल्म में इरफान की डायलॉग डिलिवरी और उनके चेहरे के हाव-भाव के साथ आंखों से ऐक्टिंग करने की कला की पूरी दुनिया दिवानी हो गई थी।

लाइफ ऑफ पाई

पीकू

फिल्म ‘पीकू’ में महानायक अमिताभ बच्चन की मौजूदगी के बाद भी फिल्म में इरफान की एंट्री ही दर्शकों को खुश कर देती है। शूजीत सरकार के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में इरफान ने राणा चौधरी का किरदार निभाया था जो पीकू (दीपिका पादुकोण) से प्यार करता है।

पीकू

अंग्रेजी मीडियम

इरफान खान की आखिरी फिल्म ‘अंग्रेजी मीडियम’ थी। अंग्रेजी मीडियम साल 2017 में आई उनकी सुपरहिट फिल्म ‘हिंदी मीडियम’ का सीक्वल थी। इस फिल्म की शूटिंग से पहले ही इरफ़ान काफी बीमार रहने लगे थे और विदेश इलाज कराने चले गए। विदेश वापस आने के बाद उन्होंने इस फिल्म की शूटिंग पूरी की। फिल्म में इरफ़ान के अभिनय की काफी तारीफ़ भी की गई है।

अंग्रेजी मीडियम

Irrfan Khan: इरफान खान के निधन पर PM मोदी ने जताया दुख, कहा- रंगमंच की दुनिया के लिए बड़ी क्षति

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: lakhantiwari



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , , , ,

    Leave a Reply