रणबीर कपूर से लेकर अनुष्का शर्मा तक, कुछ सेलेब्स जिन्होंने फेयरनेस क्रीम के ऐड में काम करने से किया साफ इंकार!

हाल ही में अभिनेत्री ने इस बात का खुलासा भी किया कि एक ब्रांड ने उन पर मुकदमा कर दिया था क्योंकि उन्होंने उसके स्किन को गोरा करने वाले उत्पादों के विज्ञापन को करने से मना कर दिया था।

  |     |     |     |   Updated 
रणबीर कपूर से लेकर अनुष्का शर्मा तक, कुछ सेलेब्स जिन्होंने फेयरनेस क्रीम के ऐड में काम करने से किया साफ इंकार!

हमारा देश भारत एक ऐसा देश है जहां पर लोगों की गोरी त्वचा होने पर उसे एक गर्व की बात माना जाता है क्योंकि हम में से बहुत से लोग इस गोरी त्वचा के दीवाने होते हैं और ऐसे में हमारे देश में बहुत से ऐसे स्किन व्हाइटनिंग ब्रांड है जो कि देश के युवाओं की इस गोरा होने की मांगों को पूरा करने का समर्थन करते हैं । उनकी इस हरकत की वजह से नई पीढ़ी के दिमाग में तर्कहीन उन्माद पैदा होता है और वह गोरे ना होने पर स्वयं को हीन नजरों से देखते हैं । लोकप्रिय बॉलीवुड हस्तियों के द्वारा फेयरनेस के उत्पादों का ऐड करने के कारण इन उत्पादों की मांग एक नई ऊंचाइयों तक पहुंच गई है।

बॉलीवुड में ऐसी कई लोकप्रिय हस्तियां है जो कि कुछ पैसों के लिए फेयरनेस क्रीम के बैंड का समर्थन करती हैं और बढ़-चढ़कर गोरे और काले के भेदभाव को बढ़ावा देती हैं। लेकिन आज की पीढ़ी में कुछ सितारे ऐसे भी हैं जो अपने सार्वजनिक व्यक्तित्व के साथ आनेवाले जिम्मेदारियों को समझते हैं। यह लोग उन सभी चीजों को बढ़ावा नहीं देते या फिर उन सभी चीजों को बढ़ावा देने से बचते हैं जो कि समाज के लिए हानिकारक है और समाज में किसी प्रकार का उच्च नीच या निष्पक्षता का प्रचार करता है हाल ही में अभिनेत्री ईशा गुप्ता भी उन्हीं सेलेब्स की लिस्ट में शामिल हो गई हैं जिन्होंने स्किन को गोरा करने वाले ब्रांड के उत्पादों को बढ़ावा देने से इंकार कर दिया है। हाल ही में अभिनेत्री ईशा गुप्ता ने इस बात का खुलासा भी किया कि एक ब्रांड ने उन पर मुकदमा कर दिया था क्योंकि उन्होंने उसके स्किन को गोरा करने वाले उत्पादों के विज्ञापन को करने से मना कर दिया था।ईशा गुप्ता ही नहीं परंतु बॉलीवुड में ऐसे और भी बहुत से सितारे हैं जिन्होंने त्वचा को गोरा करने वाले इन उत्पादों का चेहरा बनने से इनकार कर दिया था । जैसे कि –

1.अनुष्का शर्मा 

अनुष्का शर्मा बॉलीवुड के सबसे बड़े नामों में से एक हैं। इस खूबसूरत अभिनेत्री ने बहुत बार यह बात साफ साफ बताई है कि वे कभी किसी भी प्रकार से जातिवाद और लिंगवाद को बढ़ावा नहीं देंगी । उन्होंने कभी भी ऐसे ब्रांड्स का प्रचार नहीं किया जो लंबे समय से युवाओं के लिए हानिकारक है।

2. रणबीर कपूर

रणबीर कपूर अपनी करियर की शुरुआत से ही इस बात पर अडिग है कि वे किसी भी प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का विज्ञापन नही करेंगे जो कि गोरेपन को बढ़ावा देता होगा । यदि रिपोर्ट की मानें तो उन्होंने एक बार फेयरनेस क्रीम की एक विज्ञापन को यह कहकर ठुकरा दिया था कि किसी भी प्रकार के फेयरनेस उत्पाद मौजूदा नक्सलवादी रूढ़ियों को बढ़ावा देंगे।

3. तापसी पन्नू

पिंक फिल्म की अभिनेत्री बॉलीवुड में एक बहुत बड़ा नाम है और इनका यह मानना है कि फेयरनेस प्रोडक्ट्स समाज में असमानता को बढ़ावा देते हैं, उन्होंने एक बार जयपुर में एक इवेंट में जाने से भी मना कर दिया था क्योंकि उस इवेंट के स्पॉन्सर्स एक फेयरनेस क्रीम का ब्रांड था।

4.रणदीप हुड्डा 

रणदीप हुड्डा को हिंदी सिनेमा में उनकी डैशिंग पर्सनालिटी के लिए जाना जाता है ,परंतु उन्हें यह बात समझ नहीं आती की लोगों को गोरी त्वचा के साथ ऐसा क्या प्यार है?। इस अभिनेता ने भी फेयरनेस प्रोडक्ट के विज्ञापन को करने से बहुत बार मना किया है। रणदीप का मानना यह है कि खूबसूरती किसी की त्वचा से नहीं परंतु उसके चरित्र से आती है।

5.सुशांत सिंह राजपूत

स्व. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने एक बार एक फेयरनेस क्रीम के ब्रांड का विज्ञापन करने के लिए 15 करोड़ रुपयों का ऑफर ठुकरा दिया । अभिनेता का यह मानना था कि उनकी उनके फैंस के लिए कुछ जिम्मेदारी है और वह ऐसी किसी भी चीज को बढ़ाओ नहीं देंगे जो कि समाज में नेगेटिविटी को बढ़ाती हो।

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें।

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: Sarthak Jain



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , ,

    Leave a Reply