बॉलीवुड सिंगर अदनान सामी पर ‘फेमा’ के तहत लगा 50 लाख का जुर्माना, जानिए क्या है पूरा मामला?

'फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट' (FEMA) के अपील न्यायाधिकरण ने बॉलीवुड सिंगर अदनान सामी (Adnan Sami) पर 50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। यह मामला सामी के मुंबई में फ्लैट और पार्किंग स्पेस खरीदने से जुड़ा है।

Author   |     |     |     |   Published 
बॉलीवुड सिंगर अदनान सामी पर ‘फेमा’ के तहत लगा 50 लाख का जुर्माना, जानिए क्या है पूरा मामला?
अदनान सामी को जुर्माने की रकम तीन महीने में जमा करानी होगी। (फोटो- इंस्टाग्राम)

बॉलीवुड सिंगर अदनान सामी (Adnan Sami) की मुंबई स्थित प्रॉपर्टी जब्त होने से बच गई है। सामी पर ‘फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट’ (FEMA) के अपील न्यायाधिकरण ने नियमों का उल्लंघन करने पर 50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। जुर्माने की रकम भरने के लिए अदनान सामी को तीन महीने का समय दिया गया है। जुर्माना भरने का यह आदेश 12 सितंबर को जारी हुआ था।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अदनान सामी ने साल 2003 में मुंबई में 8 फ्लैट और 5 पार्किंग स्पेस खरीदे थे। तब वह पाकिस्तानी नागरिक थे। भारतीय नियमों के तहत अगर पाकिस्तान का कोई भी नागरिक भारत में निवेश करता है या प्रॉपर्टी खरीदता है तो उसे रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) को जानकारी देनी होती है। सामी ने फ्लैट खरीदने से पहले आरबीआई को कोई जानकारी नहीं दी थी।

अदनान सामी पर दर्ज हुआ था केस

इस प्रॉपर्टी डील के बाद अदनान सामी पर केस दर्ज हुआ था। साल 2010 में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सामी पर 20 लाख रुपये का जुर्माना लगाया और संपत्ति जब्त करने के आदेश दिए थे। फैसले के खिलाफ सामी ने अपीलेट ट्रिब्यूनल कोर्ट में अपील की। जिसके बाद 12 सितंबर को फैसला सुनाते हुए कोर्ट ने जुर्माने की रकम को 20 लाख से बढ़ाकर 50 लाख रुपये कर दिया है।

साल 2016 में मिली भारतीय नागरिकता

अदालत ने कहा कि अदनान सामी ने भारत में रहते हुए और काम करते हुए इस प्रॉपर्टी को खरीदा था। संपत्ति को भारतीय मुद्रा में खरीदा गया था। इसपर लिया गया लोन भी सामी ने चुका दिया है। वह आयकर भी दाखिल करते हैं। लिहाजा उनकी संपत्ति को सीज नहीं किया जाए, लेकिन उन्हें जुर्माने के तौर पर 50 लाख रुपये भरने होंगे। वह तीन महीने के भीतर जुर्माना राशि जमा करें। सामी इस मामले में 10 लाख रुपये जमा भी करवा चुके हैं। बताते चलें कि अदनान सामी को 2016 में भारतीय नागरिकता मिल चुकी है।

ये भी पढ़ें: स्वतंत्रता दिवस पर अदनान सामी से पाकिस्तानी ट्रोल ने पूछा- आखिरी बार कब खाया था बीफ? मिला करारा जवाब

जब ‘द वॉइस ऑफ़ इंडिया’ के सेट पर एक-दूसरे के दुश्मन बन गए थे अदनान सामी-अरमान मालिक, देखिए वीडियो…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: राहुल सिंह

राहुल सिंह
उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।

rahul.singh@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , ,

Leave a Reply