Health Tips: एक्सरसाइज और जिम के बाद भी वजन नहीं हो रहा है कम, तो फॉलो करें ये टिप्स

वजन कम (Weight Loss) करने के लिए आप जिम जाना हो या डाइटिंग करनी हो, सब करती हैं बावजूद इसके ये कम नही होता है। अगर ऐसा है, तो आपको जरूरत है कुछ टिप्स फॉलो (Health Tips) करने की। इससे आपका वजन आसानी से कंट्रोल होगा।

  |     |     |     |   Updated 
Health Tips: एक्सरसाइज और जिम के बाद भी वजन नहीं हो रहा है कम, तो फॉलो करें ये टिप्स
वजन कम करने के लिए कुछ टिप्स फॉलो करें(फोटो: पिक्साबे)

वजन कम (Weight Loss) करने के लिए आप जिम जाना हो, एक्सरसाइज करना या डाइटिंग करनी हो, हर जरूरी चीजें करते हैं। लेकिन कई बार इन सबके बाद भी आपका वजन कम नहीं होता है। आपका वजन वहीं का वहीं रूका रहता है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ हो रहा है, तो आपको जरूरत है कुछ टिप्स का ध्यान रखने की।

इन टिप्स को फॉलो करके आप अपने वजन को आसानी से घटा सकते हैं और आपको सही रिजल्ट मिलेगा। ध्यान रखें कि इन टिप्स का आप नियमित रूप से फॉलो करें। यहां जानिए क्या हैं वो टिप्स (Health Tips) और आज से ही इसे फॉलो करना शुरू करें।

1. आपको अपने वर्कआउट की इंटेंसिटी बढ़ाने की जरूरत है। अपनी डेली वर्कआउट रूटीन को जारी रखते हुए आप इसकी इंटेंसिटी बढ़ाएं। इसके लिए ज्यादा वजन उठाने के साथ ही वर्कआउट करने का वक्त भी बढाएं। इसका आपको जल्द रिजल्ट मिलेगा।

2. जिम और एक्सरसाइज करना ही सिर्फ वजन कम करने का तरीका नहीं होता है। इसके लिए आपको अपने खानपान का भी पूरा ख्याल रखने की जरूरत होती है। आप खाने में कैलोरी से लेकर प्रोटीन, फैट और कार्बोहाईड्रेट तक, सबकी क्वांटिटी का ध्यान रखें। अपनी डाइट में कार्बोहाइड वाली चीजें कम खाएं। इसकी जगह प्रोटीन के साथ फाइबर वाली चीजें शामिल करें। इससे आपका मेटाबॉलिक रेट बढ़ेगा।

3. क्या आप भी वर्कआउट शाम या रात में करते हैं, तो अपनी ये आदत बदलिए। आप सुबह-सुबह खाली पेट कार्डियो करने की कोशिश करें। ऐसा इसलिए क्योंकि खाली पेट इसे करने से इस दौरान इस्तेमाल होने वाली एनर्जी के लिए शरीर में स्टोर हुए फैट का यूज होता है। इससे बॉडी के एक्सट्रा फैट बर्न होते हैं।

4. वजन कम करने के लिए आप खुद को तनाव से दूर रखें और पूरी नींद लें। अगर आप अपने शरीर को आराम नहीं देंगे, तो इससे आपके वजन पर प्रभाव पड़ेगा और ये बढ़ेगा। तनाव में कई बार आपको कैलोरी से भरी चीजें खाने का मन करता है। साथ ही इससे आपके शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन रिलीज होता है। ये पेट की चर्बी कम करने में रूकावट पैदा करता है।

5. आप अपने खाने-पीने के पैटर्न में भी थोड़ा बदलाव करें। इसके लिए आप बीच-बीच में फास्ट का सहारा लें। इसके लिए आप इंटरमिटेंट फास्टिंग फॉलो करें। इस फास्टिंग में आपको एक पैटर्न फॉलो करना होता है। इसमें अपनी क्षमता के हिसाब से 16 या चाहें तो 24 घंटों तक, हफ्ते में दो बार फास्ट रहें।

वक्त के साथ फास्ट को आप दो की जगह तीन दिन कर सकते हैं, लेकिन इससे ज्यादा न करें। ध्यान रखें कि अपने फास्ट वाले दिन (अगर 16 घंटे इसे रखते हैं) जब आप खाएं, तो 500 कैलोरी से ज्यादा न खाएं। साथ ही आप सुबह 8 बजे ही खाएं। शाम के 4 बजे के बाद कुछ न खाएं। इस पैटर्न को फॉलो करके आप 3 से 8 प्रतिशत वजन कम कर सकते हैं।

जानिए कैसे लीची वजन कम करने में मदद करती है…

वीडियो में देखिए बिना जिम और एक्सरसाइज के घर बैठे घटाएं वजन…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , ,

Leave a Reply