Pregnancy Tips: तैमूर अली खान जैसे सेहतमंद और तंदुरुस्त बच्चे के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

आप भी चाहती हैं कि आपका बच्चा तैमूर अली खान (Taimur Ali Khan) जैसा सेहतमंद हो, तो प्रेग्नेंसी (Pregnancy Tips) में इन 5 चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। ये डाइट प्लान (Pregnancy Diet) हर मां को फॉलो करना चाहिए।

  |     |     |     |   Updated 
Pregnancy Tips: तैमूर अली खान जैसे सेहतमंद और तंदुरुस्त बच्चे के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें
करीना कपूर अपने बेटे तैमूर अली खान के साथ(फोटो:विरल/मानव)

मां बनने का एहसास हर औरत के लिए खास होता है। हर मां चाहती है कि उसका होने वाला बच्चा सेहतमंद और तंदुरुस्त हो। आप जो भी खाती हैं उसका सीधा असर आपके होने वाले बच्चे के स्वस्थ और ग्रोथ पर पड़ता है। इसके लिए जरूरी होता है कि आप अपनी डाइट (Pregnancy Diet Plan) का खास ख्याल रखें।

प्रेग्नेंसी में (Pregnancy Tips) ब्रेकफास्ट से लेकर लंच और डिनर सभी वक्त पर करें। साथ ही आप ऐसी चीजों को शामिल करें जिसमें प्रोटीन, मिनरल और कैल्शियम हो। आज हम आपको बताते हैं ऐसी चीजें, जो आप अपनी डाइट में शामिल करें ताकि आपका बेबी भी हो तैमूर अली खान (Taimur Ali Khan) जैसा हेल्दी।

1. अपनी डाइट में आयरन वाली चीजों को शामिल करें। एक प्रेग्नेंट औरत को हर रोज 27 मिलीग्राम आयरन की जरूरत होती है। इससे आपके साथ-साथ बच्चे में खून की कमी नहीं होने देगा और ऑक्सीजन की सप्लाई भी बेहतर तरीके से होगी। इसके लिए आप खाने में मछली, मीट, बीन्स और आयरन वाले अनाज शामिल करें।

2. प्रोटीन आपके बच्चे के जरूरी अंगों के विकास में मदद करता है और मजबूती देता है। इसलिए इसे डाइट में शामिल करना बेहद जरूरी होता है। इसके लिए आप ब्रेकफास्ट या लंच में अंडा जरूर खाएं। इसके अलावा आप प्रोटीन के लिए मछली, बादाम, बीन्स और मीट को भी शामिल कर सकते हैं।

3. कैल्शियम बच्चे की हड्डियों और दांतों की मजबूती और विकास के लिए काफी जरूरी होता है। ये मां के हड्डियों को भी मजबूती देने में मदद करेगा। इसके लिए आप दूध, दही, चीज, पनीर और केल जैसी हरी सब्जियों को खाएं। प्रेग्नेंट औरत को हर रोज कम से कम 1000 मिलीग्राम कैल्शियम की जरूरत होती है।

4. कार्बोहाईड्रेट में किसी तरह की कैलोरी नहीं होती है। इसमें काफी मात्रा में विटामिन और फाइबर मौजूद होता है। इससे बच्चे की अच्छी सेहत के साथ ही उसे ताकत और मजबूती भी मिलेगी। इसके लिए आप अपनी डाइट में दालिया, ब्रेड, शक्करकंद, और चावल  शामिल करें। ध्यान रखें कि ब्रेड अच्छी क्वालिटी का हो।

5. हरी सब्जियां और ताजा फल सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है ये सभी जानते हैं। प्रेग्नेंट औरतों के लिए ये और भी जरूरी हो जाते हैं। अपनी डाइट में आप पालक और ब्रोकली जैसी चीजों शामिल करें। हर रोज ब्रेकफास्ट में एक ग्लास फ्रेश जूस पिएं।

जानिए प्रेग्नेंसी में अखरोट खाने के क्या फायदे होते हैं…

वीडियो में देखिए प्रेग्नेंसी के बाद बढ़े वजन को कैसे बिना जिम गए घर बैठे कम करें…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply