धूप से झुलस गई है त्वचा, तो घर पर दो मिनट में तैयार होने वाले इस पेस्ट से पाएं राहत

गर्मियों में हमारी स्किन धूप में झुलस जाती है। साथ ही टैनिंग जैसी कई और परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इससे बचने के लिए आप घर पर बने एक पेस्ट की मदद लें। इसे आप दो मिनट में आसानी से तैयार कर सकती हैं।

  |     |     |     |   Updated 
धूप से झुलस गई है त्वचा, तो घर पर दो मिनट में तैयार होने वाले इस पेस्ट से पाएं राहत
सनबर्न की परेशानी खत्म करने का घरेलू तरीका(फोटो:पिक्साबे)

गर्मियों में अक्सर हमारी स्किन धूप में झुलस जाती है। इतना ही नहीं, धूप की वजह से टैनिंग और सनबर्न जैसी कई और परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आपकी पूरी पर्सनैलिटी पर खराब असर पड़ता है। आपका लुक डल और बेजान नजर आता है। इससे चाहे औरत हो या मर्द कोई भी अछूता नहीं रहता है और गर्मियों में ये परेशानी हर किसी को अपने घेरे में ले ही लेती है।

अगर आप भी गर्मियों में आए दिन इस परेशानी का सामना करते हैं, तो इससे बचने के लिए आप घर में बने एक आसान से फेस पैक की मदद ले सकते हैं। इसे आप आसानी से किचन में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करके तैयार कर सकती हैं। आप भी जानिए इसे इस्तेमाल करने का तरीका।

कैसे करें इसे तैयार और इस्तेमाल
सबसे पहले एक पका पपीता लें और इसे काटकर इसके 4 से 5 छोटे टुकड़ों में बांट लें। पपीता जितना पका होगा उतना ही ये आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। इसमें 1 छोटा चम्मच शहद डालकर पपीता के टुकड़ों को मसलकर दोनों को अच्छी तरह मिला लें। जब एक स्मूद पेस्ट तैयार हो जाए तो चेहरा धोकर इसे अच्छी तरह एक समान तरीके से अपने चेहरे खासकर प्रभावित हिस्से पर लगाएं। सूखने पर इसे धो लें। ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें।

क्यों है ये पेस्ट फायदेमंद
पपीता में नैचुरल एंजाइम काफी मात्रा में पाए जाते हैं। ये एक स्किन लाइटनिंग एजेंट हैं। इसमें मौजूद पैपेन एंजाइम टैनिंग खत्म करने के साथ ही आपके चेहरे की रंगत निखारने में भी मदद करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन को किसी तरह के डैमेज से बचाता है। वहीं, शहद एक नैचुरल मॉइश्चराइजर है जो आपकी स्किन को नमी देकर झुलसी त्वचा से राहत दिलाने में मदद करता है।

वीडियो में देखिए गोरी रंगत पाने के घरेलू तरीके…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , ,

Leave a Reply