Skin Care Tips: बदलते मौसम में स्किन का रखना होता है खास ख्याल, इन 4 प्राकृतिक तरीकों से चमकती रहेगी त्वचा

बरसात का मौसम जा चुका है और अब धीरे-धीरे हवा में नमी महसूस की जाने लगी है। इस बदलते मौसम में आपको अपने शरीर खासकर स्किन की स्पेशल केयर करनी होती है। इन चार प्राकृतिक तरीकों से आप अपनी त्वचा (Skin Care Tips) का ख्याल रख सकते हैं।

Author   |     |     |     |   Published 
Skin Care Tips: बदलते मौसम में स्किन का रखना होता है खास ख्याल, इन 4 प्राकृतिक तरीकों से चमकती रहेगी त्वचा
इस तरह रखें अपनी स्किन का ख्याल। (फोटो- पिक्साबे)

बरसात का मौसम जा चुका है और धीरे-धीरे हवा में ठंडक बढ़ रही है। बदलते मौसम में कई बीमारियां आपके शरीर को घेर लेती हैं। इनमें त्वचा से संबंधित भी कई बीमारियां होती हैं। इस मौसम में स्किन (Skin Care Tips) का खास ख्याल रखना होता है। अगर आप स्किन की केयर नहीं करेंगे, तो खाज-खुजली, इंफेक्शन जैसी कई बीमारियों से आपको दो-चार होना पड़ेगा। हम आपको बताने जा रहे हैं स्वस्थ व दमकती त्वचा के चार प्राकृतिक राज…

1- दशकों से नीम (Neem) और त्वचा का गहरा संबंध रहा है। नीम एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और सूजन संबंधी बीमारियों के लिए रामबाण उपाय है। नीम युक्त फेसवॉश के इस्तेमाल से आप पिंपल और रैशेज़ की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। नीम आपकी स्किन पर मॉइश्चराइजर को भी कंट्रोल रखता है। नहाने के पानी में नीम के पत्तियों का इस्तेमाल, शरीर पर नीम के तेल का इस्तेमाल और खाने में नीम की पत्तियों के इस्तेमाल से आप अपनी स्किन को नैचुरल तरीके से हेल्दी बना सकते हैं।

2- इस मौसम में स्किन इंफेक्शन होने का ज्यादा खतरा होता है, ऐसे में ऐलोवेरा (Aloe vera) इसका अचूक उपाय है। ऐलोवेरा त्वचा को नर्म बनाए रखता है और इसे प्राकृतिक तSkin Care Tips 4 natural ways to keep your skin healthy and shiney- इन 4 प्राकृतिक तरीकों से अपनी स्किन यानी त्वचा को स्वस्थ व चमकदार बनाए रखें।रीके से स्वस्थ रखने में मददगार होता है। नहाने के बाद ऐलोवेरा युक्त मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। इसे लगाने से आपको बेहद फ्रेश फील होगा। अगर आपको शरीर के किसी हिस्से में खुजली या फिर इंफेक्शन की समस्या दिख रही है, तो उस हिस्से पर ऐलोवेरा जेल लगाएं।

3- आयुर्वेदिक चाय (Ayurvedic Herbal Tea) का भी शरीर पर खासा सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ग्रीन टी, अदरक, नींबू, तुलसी, कैमोमाइल टी बॉडी क्लींजर का काम करती हैं। आयुर्वेदिक हर्बल टी पीने से कई स्किन प्रॉब्लम खत्म होती हैं। बदलते मौसम में सर्दी और खांसी की समस्या आम होती है और हर्बल चाय इन बीमारियों से निजात पाने का सबसे बेस्ट तरीका है।

4- आयुर्वेद में हल्दी (Turmeric) किसी औषधि से कम नहीं है। यह शरीर को भीतर व बाहरी रूप से दुरुस्त रखती है। चेहरे पर हल्दी युक्त फेसपैक के इस्तेमाल से आप मुहांसे, झुर्रियों आदि की समस्याओं से बचे रहते हैं। दूध में हल्दी मिलाकर पीने या खाने में इसके इस्तेमाल से यह आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है। साथ ही यह शरीर में नैचुरल क्लींजर का काम करती है।

नोटः खबर में दी गई जानकारी महज सलाह है। यह मेडिकल ट्रीटमेंट नहीं है। हिंदी रश डॉट कॉम इसकी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: मुलायम त्वचा के लिए दूध और शहद के फेस पैक का करें इस्तेमाल, दो दिन में पाएं बेदाग सुंदरता

जब जनाब किचन में मौजूद देसी घी से मिल सकती हैं गजब की खूबसूरती तो महंगे पार्लर का क्या करना…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: राहुल सिंह

राहुल सिंह
उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।

rahul.singh@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , ,

Leave a Reply