Skin Care Tips: बारिश के मौसम में नहीं होगा स्किन इंफेक्शन, अपनाएं एक्सपर्ट के बताए ये घरेलू नुस्खे

बारिश के मौसम (Monsoon Skin Care) में टेम्परेचर में कई उतार-चढ़ाव देखने मिलते हैं। इससे कई स्किन इंफेक्शन होने के चांसेज रहते हैं। जानिए ब्यूटी एक्सपर्ट आशमीन मुंजाल (Ashmeen Munjal Expert Tips) से कैसे इस मौसम में इससे बचें।

  |     |     |     |   Updated 
Skin Care Tips: बारिश के मौसम में नहीं होगा स्किन इंफेक्शन, अपनाएं एक्सपर्ट के बताए ये घरेलू नुस्खे
बारिश के मौसम में स्किन इंफेक्शन से बचने के लिए घरेलू नुस्खे अपनाएं(फोटो:पिक्साबे)

बारिश के मौसम (Monsoon Skin Care) में टेम्परेचर में कई उतार-चढ़ाव देखने मिलते हैं। उमस भरे इस मौसम में कई बीमारियों के बीच स्किन इंफेक्शन (How To Prevent Skin Infection) का भी खतरा बढ़ जाता है। शरीर पर चकते नजर आना, त्वचा का फटना या पैर और नाखूनों में फंगस होना ये परेशानियां इस मौसम में आम हो जाती हैं।

इससे खुद को बचाकर रखने के लिए आप स्टार सैलून एंड एकेडमी की डायरेक्टर और हेयर एंड मेकअप एक्सपर्ट आशमीन मुंजाल (Ashmeen Munjal Expert Tips) के बताए कुछ बेहतरीन घरेलू नुस्खों (Home Remedies) को फॉलो करें। इससे आपकी स्किन को किसी तरह का नुकसान नहीं होगा।

1. बारिश के मौसम (Monsoon Hair And Skin Care Tips) में बालों का चिपचिपापन काफी बढ़ जाता है और ये जल्दी गंदे होने के साथ ही रूखे हो जाते हैं। इसलिए ऐसे मौसम में इन्हें धोते वक्त शैम्पू के बाद एक अच्छे कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें। इससे गंदगी की वजह से सिर की स्किन में होने वाले इंफेक्शन से भी बचाव होगा।

2. सिंथेटिक और टाइट कपड़े पहनने से बचें। इससे स्किन रैशेज होने के चांसेज बढ़ जाते हैं। ऐसे मौसम में सूती और ढीले कपड़े पहनें जिनसे हवा आसानी से पास हो सके। अगर आपका शरीर अच्छी तरह सांस नहीं ले पाएगा, तो स्किन रैशेज होने के काफी चांसेज होते हैं। कपड़ों को अलमारी में रखते वक्त इनके साथ फेनाइल की गोलियां रखना ना भूलें।

3. साबुन हो, पाउडर या बॉडी लोशन ऐसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें, जो पसीना और नमी के दौरान आपकी स्किन को किसी तरह के इंफेक्शन से बचाकर रखे। इसके अलावा, आप अपने नाखूनों और पैरों को साफ रखें। मैनिक्योर और पेडिक्योर कराते वक्त सावधानी बरतें। हमेशा अच्छे पार्लर से इसे कराएं। कई बार इसके लिए इस्तेमाल हुए टूल्स से इंफेक्शन हो जाते हैं। वहीं, नाखूनों और पैरों की सफाई के लिए इस्तेमाल होने वाले पानी में एंटीसेप्टिक का इस्तेमाल करें।

4. पिंपल की परेशानी और चकते रोकने के लिए चेहरे की सफाई पर खास ध्यान दें। इसके लिए अच्छे फेसवॉश से चेहरा धोने के अलावा आप अपने साथ वेट टिश्यू हमेशा रखें। जरूरत महसूस होने पर इसका इस्तेमाल करें। ऑयली मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल ना करें। मिनरल बेस्ड प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें।

5. आप जो खाते हैं उसका असर आपकी स्किन पर भी नजर आता है। ऑयली और मसालेदार चीजें खाने से पिंपल की परेशानी हो सकती है। हमेशा ताजा खाना खाएं। फास्ट और जंक फूड खाने से बचें। इससे बारिश के मौसम में ना सिर्फ फूड प्वाइजिंग की परेशानी होती है, बल्कि स्किन पर भी बुरा असर पड़ता है।

6. इस मौसम में डिहाइड्रेशन की परेशानी भी काफी होती है। इससे रूखी त्वचा की समस्या हो सकती है। इसलिए रोजाना 10-12 गिलास पानी पीने की कोशिश करें। इससे शरीर में मौजूद बैक्टीरिया यूरेन के माध्यम से बाहर निकाल जाता है। इसके अलावा, फ्रेश जूस भी डाइट में शामिल करें।

7. सुबह और शाम दो वक्त नहाएं। नहाते वक्त पानी में नीम की पत्तियों का इस्तेमाल करें। सिर की त्वचा की बात करें, तो इसकी नमी के लिए आप नियमित रूप से तेल की मालिश करें। तेल लगाने के बाद स्टीमिंग और मास्किंग भी करें।

ऐसा इसलिए क्योंकि बारिश में मौसम मे नमी बढ़ जाती है जिससे बालों के जड़ों की स्किन बंद हो जाती है और नुकसान पहुंचाती है। ऑयलिंग, स्टीमिंग और मास्किंग से आपको ये परेशानी नहीं होगी। मास्किंग के लिए आप घर पर ही अपना हेयर मास्क तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आप एवाकोडो के साथ केला, जैतून का तेल और आंवला या शिकाकाई मिलाकर लगाएं। इससे आपके बाल मजबूत भी होंगे।

प्रेग्नेंट महिलाओं को बारिश के मौसम में बरतनी चाहिए खास सावधानी, इन 8 बातों का जरूर रखें ख्याल…

2 रुपये के नींबू से आप कैसे बढ़ा सकती हैं अपनी खूबसूरती, देखिए वीडियो…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply