Beauty Tips: डार्क सर्कल से हैं परेशान, तो ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन के ये टिप्स आएंगे काम

डार्क सर्कल (Dark Circles Home Remedies) आपकी खूबसूरती को कम कर देते हैं। अगर आप भी इससे बचने के लिए घरेलू उपाय ढूंढ रही हैं, तो यहां जानिए फेमस ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन (Shahnaz Husain) के बताए टिप्स।।

  |     |     |     |   Updated 
Beauty Tips: डार्क सर्कल से हैं परेशान, तो ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन के ये टिप्स आएंगे काम
डार्क सर्कल के लिए शहनाज हुसैन के टिप्स(फोटो: यूट्यूब)

आजकल अधूरी नींद के साथ ही तनाव और सही लाइफस्टाइल ना होने की वजह से डार्क सर्कल (Dark Circles Home Remedies) की परेशानी काफी आम हो चुकी है। ये आपकी खूबसूरती को कम कर देते हैं।

अगर आप भी इससे बचने के लिए घरेलू उपाय ढूंढ रही हैं, तो यहां जानिए फेमस ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन (Shahnaz Husain Beauty Tips) के बताए ऐसे टिप्स जो इस परेशानी को हमेशा के लिए करेंगे खत्म।

1. सोने से पहले हर रोज अंडरआई एरिया पर बादाम तेल लगाकर हल्का मसाज करें। इसके लिए स्वीट आल्मंड ऑयल बेहतर ऑप्शन है। इसे 15 मिनट ऐसे ही रहने दें और फिर गीले कॉटन से साफ करे लें। इससे स्किन को पोषण भी मिलता है।

2. खीरे की मदद से भी आप इससे राहत पा सकती हैं। इसके लिए कुछ दिनों तक हर रोज खीरे का रस लें और रूई की मदद से इसे डार्क सर्कल वाले हिस्से पर लगाएं। 15 मिनट बाद धो लें। आप चाहे तो आलू का रस या आलू और खीरे दोनों का रस मिलाकर इस्तेमाल कर सकती हैं।

3. डार्क सर्कल के लिए खीरा, नींबू और टमाटर को मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए समान मात्रा में खीरा, टमाटर और नींबू का रस मिलाकर आंखों के नीचे वाले हिस्से पर लगाएं। 10 मिनट बाद धो लें। कुछ दिनों तक ऐसा हर रोज करें।

4. इस समस्या को खत्म करने में योगासन भी मदद करता है। प्रायाणाम जैसी डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज़ करने से आपका स्ट्रेस कम होता है साथ ही बॉडी को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलेगा जिससे डार्क सर्कल की समस्या दूर होंगी।

5. आईमेकअप हमेशा अच्छी तरह हटाएं। ये आपके आंखों के आस-पास की स्किन को ड्राय कर देती है जिससे डार्क सर्कल की परेशानी हो सकती है। आईमेकप हटाने के लिए क्लिन्ज़िंग जेल या लाइट टेक्सचर वाली क्रीम और सीरम का इस्तेमाल करें। धूप में जाने से पहले अंडरआई एरिया में सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

6. सही डाइट अपना कर भी आप इस परेशानी से राहत पा सकती हैं। शहनाज हुसैन की मानें, तो विटामिन A, C, K, E और आयरन चीजें ज्यादा से ज्यादा खाएं। इसके साथ ही फ्रेश फ्रूट्स, सलाद, स्प्राउट, दही, बिना फैट वाला दूध, पनीर, मलूर दाल, हरी सब्ज़ियां, अंडा और मछली खाएं। हर रोज 8 से 10 ग्लास पानी जरूर पिएं।

जानिए किचन की किन चीजों से कर सकते हैं ब्लीच…

वीडियो में देखिए 40 की उम्र में भी ऐश्वर्या जैसी यंग दिखने के लिए क्या करें…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply