पिज्जा और हॉट-डॉग कम कर रहे हैं आपकी उम्र, सिगरेट पीने जितना है नुकसानदायक

लोग जंक फूड्स (Junk Foods) के आदि होते जा रहे हैं. अब जंक फूड्स को लेकर एक शोध में सामने आया है. इस शोध में बताया गया है कि आपका पसंदीदा पिज्जा और हॉटडॉग उतना ही नुकसानदायक है जितना कि सिगरेट पीना.

  |     |     |     |   Published 
पिज्जा और हॉट-डॉग कम कर रहे हैं आपकी उम्र, सिगरेट पीने जितना है नुकसानदायक

आज कल बच्चों से लेकर युवा वर्ग तक सभी पिज्जा बर्गर और हॉट-डॉग को काफी पसंद करते हैं. मार्केट में तरह-तरह के जंक फूड्स मिलते हैं. ये खाना जितना स्वाद में अच्छा लगता है उतना ही सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. लोग जंक फूड्स (Junk Foods) के आदि होते जा रहे हैं. अब जंक फूड्स को लेकर एक शोध में सामने आया है. इस शोध में बताया गया है कि आपका पसंदीदा पिज्जा और हॉटडॉग उतना ही नुकसानदायक है जितना कि सिगरेट पीना.

जंक फूड्स (Junk Foods) को लेकर किये गए शोध में ये सामने आया है कि खानपान से संबंधित बीमारियों की वजह से मौत का खतरा बढ़ जाता है. इसकी वजह से लोग समय से पहले ही मर जाते हैं. लाइफस्टाइल पर बुरा असर डालने को लेकर पिज्जा, बर्गर और हॉट-डॉग को लेकर शोधकर्ताओं ने बढ़ा दावा किया है.

शोधकर्ताओं ने पिज्जा और हॉट-डॉग जैसे जंक फूड्स (Junk Foods) को लेकर दावा किया है कि जितना शराब और धूम्रपान की लत लोगों की उम्र को कम कर रही है उतना ही जंक फूड्स भी. रिपोर्ट्स के मुताबिक डेली सिर्फ एक सिगरेट पीने से आपकी जिंदगी के 11 मिनट कम हो जाते हैं. वहीं अब स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप लंबी उम्र चाहते हैं तो जंक फूड्स से भी दूरी बनानी पड़ेगी.

हाल में ही में किये गए एक अध्ययन से इस बात का पता चला है कि जंक फूड्स (Junk Foods) खाने वाले लोगों को स्वास्थ्य संबंधी कई प्रकार की गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है. नॉर्थईस्ट रीजनल सेंटर फॉर रूरल डेवलपमेंट के वैज्ञानिकों ने बताया कि अमेरिका में जंक फूड खाने वाले लोगों की औसत उम्र अन्य लोगों की तुलना में कम है.

इसी के साथ ही मिशिगन विश्वविद्यालय के एक शोध में बताया गया है कि हॉटडॉग खाने से आपके जीवन के 36 मिनट और चिकन जैसी चीजें खाने से 3 मिनट कम हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें: Emergency: कंगना रनौत की फिल्म ‘इमरजेंसी’ में महिमा चौधरी निभाएंगी पुपुल जयकर का किरदार, जाने कौन है ये महिला?

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: lakhantiwari

मेरा नाम लखन तिवारी है और मैं एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट के रूप में पिछले 6 वर्षों से काम कर रहा हूं. एंटरटेनमेंट की खबरों से खास लगाव है. बॉलीवुड की खबरें पढ़ना और लिखना दोनों ही पसंद है.

    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags:

    Leave a Reply