Pitru Paksha 2022: पितृपक्ष के दौरान इन चीजों को खाने से करें खास परहेज, क्योंकि नाराज़ हो जाते हैं पितृ

कहा जाता है कि पितृपक्ष के दौरान पितृ किसी न किसी रूप में धरतीलोक पर आते हैं और अपने परिजनों को आशीर्वाद देते हैं ऐसा भी माना जाता है कि पितृपक्ष के समय हम सभी जाने-अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिससे पितृ नाराज हो जाते है और वापस वापस लौट जाते हैं, इसलिए पितृपक्ष के दौरान यानी की आज से 15 दिन तक यानी 25 सितंबर तक आपको कुछ बातो का ध्यान रखना जरूरी हैं. इस दौरान खाने-

  |     |     |     |   Updated 
Pitru Paksha 2022: पितृपक्ष के दौरान इन चीजों को खाने से करें खास परहेज, क्योंकि नाराज़ हो जाते हैं पितृ

हिंदू धर्म में पितृ पक्ष   (Pitru Paksha) का विशेष महत्व है. पंचांग के अनुसार, भाद्रपद माह के पूर्णिमा तिथि से पितृपक्ष शुरु हो जाता है जो 15 दिनों तक चलता है और आश्विन मास की अमावस्या पर समापत होता हैं. अत: पितृपक्ष  (Pitru Paksha) आज यानी 10 सितंबर 2022, शनिवार से शुरू होकर कर 25 सितंबर 2022 को समापत होगा इस दौरान श्राद्ध, तर्पण और पिंडदान जैसे कार्य किये जाते हैं. इससे पितृ संतुष्ट होते हैं, उनकी आत्मा को शांति मिलती है और वे आशीर्वाद देते हैं.

इन गलतियां से नाराज हो जाते है पितृ नाराज

कहा जाता है कि पितृपक्ष  (Pitru Paksha) के दौरान पितृ किसी न किसी रूप में धरतीलोक पर आते हैं और अपने परिजनों को आशीर्वाद देते हैं ऐसा भी माना जाता है कि पितृपक्ष के समय हम सभी जाने-अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिससे पितृ नाराज हो जाते है और वापस वापस लौट जाते हैं, इसलिए पितृपक्ष के दौरान यानी की आज से 15 दिन तक यानी 25 सितंबर तक आपको कुछ बातो का ध्यान रखना जरूरी हैं. इस दौरान खाने-पीने की कुछ चीजों से भी परहेज करना चाहिए यह भी पढ़ें: KRK: बॉलीवुड को गालियां देने वाले केआरके को नहीं मिली राहत, जेल में काटेंगी और भी रातें

तो चलिए हम आपको बताते है कि आज पितृपक्ष के समय यानी की आज से 15 दिन तक आपको किन खाने-पीने की चिजों को अवॉइड करना चाहिए

इन सब्जियों को खाने से बचे

पितृपक्ष  (Pitru Paksha) में आलू, मूली, अरबी और कंद वाली सब्जियों को नहीं खाना चाहिए. इन सब्जियों को श्राद्ध में भी नहीं पकाएं और ना ही ब्राह्मणों को इन सब्जियों से बना भोजन खिलाएं. क्योंकि पितरों को ये सब्जियां नहीं बिल्कुल चढ़ाई जाती.

लहसुन-प्याज

आपको पितृपक्ष  (Pitru Paksha) में लहसुन और प्याज के सेवन से बचना चाहिए. हिंदू धर्म में लहसुन-प्याज को तामसिक भोजन के समान माना जाता है, इसलिए इस दौरान भोजन में लहसुन प्याज का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. इसके अलावा, इस दौरान मांसाहार भोजन और मदिरा आदि के सेवन भी बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

मसूर की दाल

पितृपक्ष  (Pitru Paksha) में श्राद्ध के दौरान किसी भी तरह के कच्चे अनाज का सेवन नहीं करना चाहिए और ना ही किसी को खिलाना चाहिए. इस दौरान अनाज में दालें, चावल और आटा जैसी कोई भी चीज को कच्चा नही खाएं. लेकिन आप खाना बनाने में इन चीजों का प्रयोग कर सकते हैं. इसके अलावा मसूर की दाल को किसी भी रूप में श्राद्ध के दौरान प्रयोग करना वर्जित होता है.

पितृपक्ष में न खाएं चना

पितृपक्ष  (Pitru Paksha) में चना के सेवन से भी परहेज करना चाहिए क्योंकि श्राद्ध में चना वर्जित होता है, इसलिए चने की दाल और चने से बना सत्तू भी खाना और खिलाना वर्जित माना जाता हैं.

यह भी पढ़ें: Brahmastra Twitter Review: ब्रह्मास्त्र को मिल रहा है लोगों का ऐसा रिएक्शन, आलिया और रणबीर का चला जादू

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: chhayasharma



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: ,

    Leave a Reply