High Blood Pressure: मसूड़ों की बीमारी से बढ़ जाता है हाइपरटेंशन का खतरा, ये हैं इससे बचने के उपाय

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) यानी हाइपरटेंशन (Hypertension) को साइलेंट किलर माना जाता है। एक रिसर्च में पता चला है कि जिन लोगों को मसूड़ों की बीमारी होती है, उनको हाइपरटेंशन होने का खतरा काफी बढ़ जाता है।

  |     |     |     |   Updated 
High Blood Pressure: मसूड़ों की बीमारी से बढ़ जाता है हाइपरटेंशन का खतरा, ये हैं इससे बचने के उपाय
हाई ब्लड प्रेशर से इस तरह बचें। (फोटो- ट्वि्टर)

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) यानी हाइपरटेंशन जानलेवा होता है। क्या आप जानते हैं कि 45 फीसदी वयस्क इस बीमारी से ग्रसित हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, जिन लोगों को मसूड़े आदि से जुड़ी बीमारी होती है, उन्हें हाई ब्लड प्रेशर होने के ज्यादा चांस होते हैं। लंदन स्थित यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर फ्रैंसेस्को की मानें तो उन्होंने अध्ययन किया है कि हाई ब्लड प्रेशर और मसूड़े संबंधी बीमारियों में कनेक्शन होता है। हाइपरटेंशन (Hypertension) की समस्या से ग्रसित व्यक्ति को भी मसूड़े संबंधी बीमारी होने की संभावना ज्यादा रहती है।

प्रोफेसर की रिसर्च के अनुसार, मसूड़े की समस्या से जूझ रहे लोगों को हाइपरटेंशन से ग्रसित होने का खतरा 22 फीसदी बढ़ जाता है। कुछ रिपोर्ट्स में खतरे के इस प्रतिशत को 49 फीसदी तक बताया गया है। मुंह की परेशानियों से जुड़े लोगों को हाइपरटेंशन की समस्या से बचने के लिए अपने खानपान और लाइफस्टाइल में बदलाव करना बहुत जरूरी है।

डेंटल ट्रीटमेंट से कम होता है हाई ब्लड प्रेशर

इन रोगों से जूझ रहे मरीज को दिल का दौरा पड़ने की ज्यादा संभावना होती है। इससे पहले भी कई रिपोर्ट्स में इस तरह की बात सामने आ चुकी है। डेंटल ट्रीटमेंट से हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure Remedy) को कम किया जा सकता है। प्रोफेसर फ्रैंसेस्को के अनुसार, अगर आप किसी भी प्रकार की मसूड़े की बीमारी से पीड़ित हैं, तो वक्त रहते इसका इलाज करवाएं। अगर सिगरेट और शराब पीते हैं, तो फौरन छोड़ दें।

क्या हैं हाइपरटेंशन से बचने के उपाय

अपने खानपान में बदलाव करें। हेल्दी (Health Tips) डाइट लें। उन खाद्य पदार्थों का सेवन करें जिनमें पोटेशियम की भरपूर मात्रा हो। रोज सुबह एक्सरसाइज करें। अगर काम की वजह से आपके पास वर्कआउट करने का समय नहीं है, तो कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा पैदल चल सकें। खाना खाने के बाद कुछ देर वॉक करें। या फिर दफ्तर में लिफ्ट का इस्तेमाल छोड़ सीढ़ी से आना-जाना करें।

नोटः खबर में दी गई जानकारी महज सलाह है। यह मेडिकल ट्रीटमेंट नहीं है। हिंदी रश डॉट कॉम इसकी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

ये भी पढ़ें: Health Tips: हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करता है किशमिश का पानी, जानिए इसके 5 फायदों के बारे में

जब किचन में मौजूद हैं गोरा करने के बेहतरीन उपाय, तो फिर मंहगे पार्लर क्यों जाएं…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: राहुल सिंह

उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।

rahul.singh@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , ,

Leave a Reply