Baby Care Tips: पहली बार मॉम बनी महिलाएं बच्चे की अच्छी सेहत के लिए फॉलो करें ये 5 जरूरी टिप्स

मां (Tips For New Mom) बनने के साथ ही आप पर कई जिम्मेदारियां आ जाती हैं। बच्चे की सही देखभाल (NewBorn Care Tips) के लिए कुछ बेसिक टिप्स का ध्यान रखना जरूरी होता है। आप भी जानिए इनके बारे में।

  |     |     |     |   Updated 
Baby Care Tips: पहली बार मॉम बनी महिलाएं बच्चे की अच्छी सेहत के लिए फॉलो करें ये 5 जरूरी टिप्स
नई मां को बच्चे से जुड़े कुछ टिप्स फॉलो करने चाहिए(फोटो:पिक्साबे)

मां बनने का एहसास हर औरत के लिए खास होता है। मां (Tips For New Mom) बनने के साथ ही आप पर कई जिम्मेदारियां आ जाती हैं। बच्चे की सही देखभाल (NewBorn Care Tips) से लेकर उसकी जरूरतों का ख्याल रखना, ऐसी कई चीजें होती हैं जिनका आपको काफी ध्यान रखना पड़ता है।

नजवात शिशु की केयर के वक्त करते वक्त आपको खास सावधानी बरतनी पड़ती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस वक्त बच्चे की स्किन काफी नाजुक और शरीर कमजोर होता है। ऐसे में उसे हर तरह के दुष्प्रभाव से बचाकर रखने की जरूरत होती है। यहां जानिए ऐसे टिप्स, जो हर नई मां को फॉलो करने चाहिए।

1. आस-पास पूरी साफ-सफाई रखें। जैसा कि इस वक्त बच्चे की स्किन और इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होती है ऐसे में उसे किसी तरह के इंफेक्शन होने के पूरे चांसेस होते हैं। खुद की और बच्चे से जुड़ी हर चीज को साफ रखें। सुंगधित चीजों के इस्तेमाल से बच्चे। इससे कई बार बच्चों को एलर्जी हो जाती है।

2. कई बार बच्चे अचानक असहज महसूस करने लगते हैं। इसकी वजह से वो कई बार रातों में उठकर या हर वक्त रोने लगते हैं। अगर आपका बच्चा भी ऐसा करें, तो तुरंत डॉक्टर से जांच कराएं। हो सकता है कि वो ऐसी परेशानी या बीमारी से गुजर रहा हो जिसका आप अंदाजा नहीं लगा पा रही हो।

3. इस वक्त बच्चा पूरी तरह मां के दूध पर डिपेंड रहता है। आप जो खाती हैं उसका सीधा असर बच्चे पर पड़ता है। इसलिए ऐसे समय में आपको अपने खान-पान का भी खास ख्याल रखना चाहिए। सूखे मेवे, दूध, दलिया ऐसे पौष्टिक आहार शामिल करें।

4. शिशु को स्तनपान (ब्रेल्डफिडिंग) कराते समय स्तन को बराबर बदलते रहना चाहिए। इससे शरीर में दूध बढ़ेगा। साथ ही ऐसा करने से आपका बच्चा भी आराम से स्तनपान कर सकेगा। अगर आपको स्तन में दर्द महसूस हो, तो डॉक्टर से जांच कराएं।

5. बच्चे की हड्डियों की मजबूती और ताकत के लिए मालिश काफी जरूरी होती है। हर रोज नियमित रूप से किसी अच्छे बेबी ऑयल से उसका मसाज करें। मसाज करते वक्त ज्यादा ताकत न लगाएं क्योंकि इस वक्त बच्चे की हड्डियां काफी नाजुक होती है।

जानिए बच्चे के अच्छी सेहत के लिए प्रेग्नेंसी में किन बातों का ध्यान रखें…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , ,

Leave a Reply