Navratri 2022: नवरात्रि में मां दुर्गा को खुश करने के लिए जरूर करें ये उपाय, आपके घर आएंगी मां लक्ष्मी

इस वर्ष शक्ति आराधना का पर्व शारदीय नवरात्रि 26 सितंबर 2022 से शुरू हो रहा है. वहीं नवरात्रि का समापन 5 अक्टूबर को है. मां दुर्गा के भक नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की धूमधाम से पूजा-अर्चना करते हैं.

  |     |     |     |   Updated 
Navratri 2022: नवरात्रि में मां दुर्गा को खुश करने के लिए जरूर करें ये उपाय, आपके घर आएंगी मां लक्ष्मी
नवरात्रि 2022

Shardiya Navratri 2022: इस वर्ष शक्ति आराधना का पर्व शारदीय नवरात्रि 26 सितंबर 2022 से शुरू हो रहा है. वहीं नवरात्रि का समापन 5 अक्टूबर को है. मां दुर्गा के भक नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की धूमधाम से पूजा-अर्चना करते हैं. शास्त्रों और ज्योतिषियों के मुताबिक़ इस साल शारदीय नवरात्रि (Navratri 2022) में मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आएंगी. माना जाता है कि जब मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आती हैं तो बारिश काफी ज्यादा होती है. इससे प्रकृति में चारों तरफ हरियाली ही हरियाली देखने को मिलती है.

नवरात्रि में माता रानी के भक्तों को ये उपाय करने चाहिए जिससे जिससे उनकी मनोकामना पूरी होती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताएंगे जिन्हें नवरात्रि के दौरान करने से मां दुर्गा का खास आशीर्वाद मिलता है. इसी के साथ ही घर में कभी भी धन की कमी नहीं होगी. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में…

नवरात्रि के पावन पर्व के मौके पर पहले दिन की पूजा-अर्चना शुरू करने से पहले घर के मुख्य द्वार पर आपको आम या अशोक के पत्तों का बंदनवार लगाना चाहिए. ऐसा करने से घर में मौजूद नकारात्मकता दूर होती है.

यह भी पढ़ें: Navratri 2022: जानिए कब से शुरू हो रहे हैं शारदीय नवरात्रि? इन मंत्रो से करें माता रानी को प्रसन्न

नवरात्रि के पहले दिन से अंतिम दिन तक घर में प्रतिदिन मुख्य द्वार पर दोनों तरफ सिंदूर से स्वास्तिक का चिह्न जरूर बनाएं. इसके बाद हल्दी मिला हुआ जल अर्पित करें. इससे घर में लक्ष्मी जी प्रसन्न रहती हैं.

मां दुर्गा के भक्तों को नवरात्रि के पहले दिन मां के कदमों के निशान घर के अंदर की तरफ आते हुए लगाने चाहिए. बाजार में दुर्गा फेस्ट शुरू होते ही दुकानों में मिलना शुरू हो जाते हैं.

भक्तों को नवरात्रि में नौ- दिन तक लगातार मां के मंदिर जाना चाहिए. इसके बाद एक लाल कपड़े में थोड़ा सा केसर, हल्दी और चावल को बांधकर माता लक्ष्मी को अर्पित करें और छोड़ा सा चावल लेकर अपने घर को वापस जरूर लाएं. इन चावलों को उस जगह पर छिड़क दें जहां पर आपका पैसा रहता है. इससे आपके घर में मां लक्ष्मी जी का हमेशा वास रहेगा.

यह भी पढ़ें: Navratri 2022: कंफ्यूजन करें दूर, इस दिन से शुरू हो रही है नवरात्रि, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

शारदीय नवरात्रि  कब? (Navratri 2022)

शारदीय नवरात्रि का कैलेंडर और तिथि

पहला नवरात्रि – 26 सितंबर: मां शैलपुत्री- देसी घी
दूसरा नवरात्रि – 27 सितंबर: मां ब्रह्मचारिणी- शक्कर, सफेद मिठाई, मिश्री और फल
तीसरा नवरात्रि – 28 सितंबर: मां चंद्रघंटा- मिठाई और खीर
चौथा नवरात्रि – 29 सितंबर: मां कुष्मांडा- मालपुआ
पांचवां नवरात्रि – 30 सितंबर: मां स्कंदमाता- केला
छठा नवरात्रि – 1 अक्टूबर: मां कात्यायनी- शहद
सातवां नवरात्रि – 2 अक्टूबर- मां कालरात्रि- गुड़
आठवां नवरात्रि – 3 अक्टूबर- मां महागौरी पूजा- नारियल
नौवा नवरात्रि – 4 अक्टूबर- मां सिद्धिदात्री- अनार और तिल

यह भी पढ़े: Raju Srivastava: राजू श्रीवास्तव के निधन पर भावुक हुए PM नरेंद्र मोदी, श्रद्धांजलि देते हुए कही ये बात

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें: 

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: lakhantiwari

मेरा नाम लखन तिवारी है और मैं एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट के रूप में पिछले 6 वर्षों से काम कर रहा हूं. एंटरटेनमेंट की खबरों से खास लगाव है. बॉलीवुड की खबरें पढ़ना और लिखना दोनों ही पसंद है.

    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags:

    Leave a Reply