Mustard Oil Benefits: दिल की हेल्थ से लेकर आपकी स्किन तक, सबको लाभ पहुंचाता है सरसों का तेल, जानिए इसके फायदे

सरसों के तेल (Mustard Oil Benefits) का खाना बनाने और बीमारियों को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है। सरसों का तेल खाने के स्वाद और फ्लेवर में बढ़ोतरी के साथ-साथ त्वचा, ज्वाइंट, मांसपेशियों और दिल के रोगों को भी ईलाज के लिए फायदेमंद होता है।

Author   |     |     |     |   Updated 
Mustard Oil Benefits: दिल की हेल्थ से लेकर आपकी स्किन तक, सबको लाभ पहुंचाता है सरसों का तेल, जानिए इसके फायदे
सरसों के तेल के फायदे। (फोटोः ट्विटर)

सरसों के तेल (Mustard Oil Benefits) का खाना बनाने और बीमारियों को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसमें ओमेगा-3 और ओमेगा-6 वसायुक्त अम्ल (फैट्टी एसिड) होता है। संतृप्त वसा की कम मात्रा होती है। सरसों का तेल खाने के स्वाद और फ्लेवर में बढ़ोतरी के साथ-साथ त्वचा, ज्वाइंट, मांसपेशियों और दिल के रोगों को भी ईलाज के लिए फायदेमंद होता है। इसका उपयोग मेरीनेशन, सलाद, फ्राइ करने के लिए और प्रिजर्वेशन के लिए होता है। यहां हम आपको सरसों के तेल के फायदे बता रहे हैं।

एमयूएफ का अच्छा सोर्स
सरसों के तेल में काफी मात्रा में मोनाउनसैचुरेटेड फैट्टी एसिड (MUFA) पाया जाता है। हमारे शरीर र को 3ः1 में तेल की जरुरत होती है। पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्टी एसिड का तीन हिस्सा और सुचैरेटेड फैट्टी एसिड का एक हिस्सा। ये हमारे दिल, स्किन, बालों के बढ़ने सहित कई कामों में उपयोगी होता है।

दिल का स्वास्थ्य
एक अध्ययन ने मुताबिक, खाने की चीजों में सरसों के तेल (Mustard Oil Promotes Heart Health) के इस्तेमाल करने से दिल का स्वास्थ्य बेहतर होता है। इसमें एयूएफए होता है, जो ब्लड के फैट लेवेल और इसके सर्कुलेशन को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है। सरसों के तेल में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड होता है, जो दिल को छोटी-छोटी बीमारियों से बचाता है।

फटी एड़ियों और नाखून में दरार को रोकना
मानसून और विंटर के दिनों में एड़ियों का फटना आम बात होती है। मोमबत्ती को पिघलाकर उसी के बराबर सरसों का तेल मिलाकर आप फटी एड़ियों को गुड बाय बोल सकते हैं। इतना ही नहीं सरसों के तेल को नाखून पर लगाने से इसमें पड़ने वाली दरार को भी आप रोक सकते हैं। यह बादाम और नारियल के तेल से भी बेहतर होता है।

इंफेक्शन से बचाना
सरसों का तेल (Mustard Oil Protects Against Infection) एंटी बैक्टिरियल, एंटी फंगल और एंटी वायरल होता है। इसका अंदरुनी और बाहरी तरह से इस्तेमाल करने से यह कई तरह की इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है। इसके साथ ही ये पेट में होने वाले डाइजेस्टिव इंफेक्शन को भी रोकता है।

स्किन के फायदेमंद
सरसों के तेल में विटामिन ई प्रचूर मात्रा में पाया जाता है, जोकि स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसे स्किन पर लगाने से चेहरे की फाइन लाइन्स और रिंकल्स कम होने लगते हैं। इतना ही नहीं यह सनटैन से भी बचाता है। लेकिन ऑइली स्किन वाले इसका प्रयोग ना करें और सेंसिटिव स्किव वाले भी मसाज के तौर पर इसका इस्तेमाल ना करें।

Skin Beauty Tips: मजूबत हड्डियां ही नहीं खूबसूरत त्वचा भी देता है दूध, एक चम्मच से ऐसे चमक जाएगा चेहरा

करीना कपूर जैसी गोरी त्वचा पाना अब नहीं है मुश्किल, बस दो चम्मच देसी घी कर लीजिए इस्तेमाल…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: रमेश कुमार

रमेश कुमार
जाकिर हुसैन कॉलेज (डीयू) से बीए (हॉनर्स) पॉलिटिकल साइंस में डिग्री लेने के बाद रामजस कॉलेज में दाखिला लिया और डिपार्टमेंट ऑफ पॉलिटकल साइंस में पढ़ाई की। इसके बाद आईआईएमसी दिल्ली।

ramesh.kumar@hidirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , ,

Leave a Reply