सावधान! आप भी जिम जाते समय चेहरे पर लगाती हैं मेकअप, तो आज ही छोड़ दें ये आदत, वरना होगा ये भारी नुकसान

यदि आप भी खुद को फिट रखने के लिए जिम जाती हैं तो आपको अच्छे से पता होगा कि ऐसी कौन सी आदतें है, जो आपको जिम जाते हुए ध्यान में रखनी चाहिए। लेकिन कभी-कभार हम कुछ ऐसी भी गलतियां कर देते हैं जिनका खामियाजा हमें आगे भुगतना पड़ता है। तो आइए, जानते हैं कि जिम में जाने पर आपको किन चीजों से बचना चाहिए।

Author   |     |     |     |   Updated 
सावधान! आप भी जिम जाते समय चेहरे पर लगाती हैं मेकअप, तो आज ही छोड़ दें ये आदत, वरना होगा ये भारी नुकसान
जिम में भूलकर भी न करें ये गलतियां (फोटो-पिक्साबे)

हम अपने को फिट और आकर्षक दिखाने के लिए क्या कुछ नहीं करते कभी-कभार महंगे-महंगे पार्लर से लेकर बेशकीमती जिम जाने तक। लेकिन दुनिया से थोड़ा हटकर दिखने की चिंता कभी-कभी हमारे लिए एक परेशानी का सबब बन जाती हैं। कोई मुझे देख तो नहीं रहा, O GOD! देखो वो लड़का मुझे देख रहा है। इन सब चीजों के तर्क में फसकर हम अपने चेहरा का सत्यानाश कर लेते हैं। मेकअप करना हर किसी को पसंद हैं लेकिन ये आदत जब आपके ऑफिस जाने से सीमित न होकर रात को सोने से लेकर और यहां तक की जिम जाने की आदतों में शुमार हो जाए तो अततः इसका रिजल्ट खामियाजे से अधिकतम कुछ दूसरा नहीं हो सकता। तो आज हम आपको बताएंगे कि जिम में जाने और वहां व्यायाम करने से पहले आपको किन गलतियां से बचना चाहिए।

…इन गलतियों से बचें 

1. मेकअप- जिम जाते वक्त अगर आप चेहरे पर मेकअप (Makeup) की मोटी परत लगी हुई हैं तो इसे तुरंत साफ़ कर लें। यह आदत त्वचा के लिए खतरनाक हो सकती है। ऐसा करने से एक्सरसाइज के दौरान त्वचा से निकलने वाला सीबम और पसीना आपकी त्वचा के रोमछि‍द्रों से सही तरीके से बाहर नहीं आ पाता, जो बाद में मुहांसे (Acne) या त्वचा संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है।

2. डि‍ओडरेंट- जिम जाते वक्त आप एंटीपर्सपिरेंट रोल ऑन या डिओडरेंट लगाके जाती हैं तो ये आपके लिए आगे एक बड़ी परेशानी बन सकती हैं। यह आपके रोमछिद्रों को बंद कर पसीने द्वारा अवांछि‍त तत्वों को बाहर निकालने में अवरोध पैदा करता है। जिससे आपको खुजली और बदबू जैसी परेशानी को झेलना पड़ता है।

3. बालों को खुला छोड़ना- एक्सरसाइज के दौरान बालों में पसीना आना बहुत हीउ आम बात है। इसी दौरान जिम में वर्कआउट करते हुए जो बैक्टीरिया पैदा होते हैं उनके हम सीधा सम्पर्क में आते हैं। ऐसे में अगर आप बालों को खुला छोड़ रहे हैं तो कोशि‍श करें कि बाल चेहरे पर न आए। इससे आपकी त्वचा बैक्टीरिया के सीधे संपर्क में आने से बचेगी।

4. फेस पर बार-बार हाथ न लगाए- जिम में हमें कई तरह की मशीनों का सामना करना पड़ता हैं। इस नीच कोशिश करें कि अपनी स्कीन को बार-बार न रगड़े और न ही छुएं। ये सब आपकी त्वचा के लिए बेहद खतरनाक है। जिन हाथों से आप एक्सरसाइज मशीनों को छूते हैं उनमें काफी बैक्टीरिया होते हैं।

5. स्किन इन्फेक्शन: जिम में मेकअप करने का एक खामियाजा ये भी हैं कि मेकअप चाहें हल्का हो या डार्क इससे हमारी स्किन बैक्टीरिया के सीधे संपर्क में आती हैं जिससे फेस पर इन्फेक्शन होना लाजमी हैं।

ये भी पढ़ें: Makeup Tips: ऑयली स्किन से हैं आप भी परेशान, तो इन बेसिक मेकअप टिप्स की मदद से करें खुद को तैयार

केवल एक प्याज के रस से पाएं दीपिका पादुकोण जैसी खूबसूरती, इसके इस्तेमाल से यूं मिलेगा फायदा…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: तृप्ति शर्मा

तृप्ति शर्मा
दो साल से मीडिया जगत में काम कर रही हूं। हर दिन कुछ नया करने की जिद है। वीडियो एडिटिंग के साथ ही फिल्मी खबरें लिखना मुझे बहुत अच्छा लगता है। कुछ और बेहतर होगा इसी उम्मीद के साथ मैं हिन्दी रश डॉट कॉम के साथ जुड़ी हूं।

tripti.sharma@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , , , ,

Leave a Reply