Ganesh Chaturthi 2022: इस गणेशोत्सव देखने न भूलें गणपति जी के ये फेमस पंडाल, शिंदे सरकार ने किया स्पेशल प्रबंध

इस साल गणेश चतुर्थी का त्योहार 31 अगस्त के दिन बहुत ही धूमधाम से मनाया जाएगा. ऐसे में महाराष्ट्र सरकार ने सभी लोगों के लिए एक बहुत ही अच्छी स्कीम निकाली है, जिसके चलते सभी लोग गणपति बप्पा के अलग-अलग फेमस पंडालों के दर्शन आसानी से कर पाएंगे.

  |     |     |     |   Updated 
Ganesh Chaturthi 2022: इस गणेशोत्सव देखने न भूलें गणपति जी के ये फेमस पंडाल, शिंदे सरकार ने किया स्पेशल प्रबंध

भगवान श्री गणेश सभी देवी देवताओं में से भक्तों के सबसे ज्यादा पसंदीदा, भगवान में से एक हैं. हर साल पूरे भारत देश में गणेश चतुर्थी का त्योहार बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है. परंतु पिछले 2 सालों से कोरोना महामारी के चलते गणपति बप्पा के इस त्यौहार को एक बड़े स्तर पर मानना संभव नही हो पाया है. जिसके कारण सभी भक्तों ने बप्पा की मूर्तियों का विसर्जन भी उनके घरों में ही करना ठीक समझा व 10 दिन तक चलने वाले इस त्यौहार को धूमधाम से बड़े पंडाल लगा और श्रद्धालुओं की भीड़ इक्कट्ठी कर, ना मनाकर अपने घरों में परिवार जनों के साथ ही बप्पा की भक्ति करना सही समझा.

यह भी पढ़ें: भगवान गणेश के 8वें अवतार में से एक है गजानन, हर दुख को करते है दूर

महाराष्ट्र सरकार ने की एक नई पहल

लेकिन इस साल इस अवसर पर महाराष्ट्र सरकार के टूरिज्म डिपार्टमेंट ने मुंबई में गणेश चतुर्थी के अवसर पर गणेश पंडालों के गाइड सहित टूर का आयोजन किया है. ऐसे ही टूर पुणे में भी आयोजित किए जाएंगे. महाराष्ट्र सरकार की इस पहल के अंतर्गत सभी भक्तों को मुंबई के विख्यात फोर्ट एरिया के फोर्ट चा राजा, गिरगांव के केशव जी नायक चॉल गणपति, लाल बाग के लालबागचा राजा, लालबाग की ही गणेश गली के मुंबई चा राजा और वडाला के जी एस बी सर्वजनिक गणेशोत्सव समिति के पंडालों के दर्शन के लिए लेकर जाया जाएगा.

वहीं दूसरी ओर पुणे के सभी भक्तों को कस्बा पेठ के कस्बा गणपति, नारायण पेठ में खेसारी वादा के खेसारी वादा गणपति और तंबड़ी जोगेश्वरी गणपति, तुलसी बाग गणपति, गुरुजी तालिम गणपति, श्रीमंत दगडूशेठ हलवाई गणपती और श्रीमंत भाऊसाहेब रंगारी गणपति के पंडालों के दर्शनों के लिए लेकर आ जाएगा.

क्योंकि इस वर्ष एक बार फिर लोग और भी ज्यादा हर्षोल्लास के साथ बप्पा का अपने घरों और मंदिरों में स्वागत करने जा रहे हैं, और इस साल गणेश चतुर्थी पर देश के विभिन्न हिस्सों में एक से बढ़कर एक पंडाल भी लगेंगे.

इन सभी टूर्स को डायरेक्टरेट ऑफ टूरिज्म कुछ रजिस्टर्ड टूरिस्ट गाइड के साथ मिलकर पूरा करेंगे और यह सभी टूर गणेश चतुर्थी के दिन शुरू होकर 9 सितंबर को अनंत चतुर्दशी के दिन खत्म होंगे.

यह भी पढ़ें: जानिए क्यों मनाया जाता है गणेश चतुर्थी का त्योहार, आखिर 10 दिनों तक क्यों करते हैं पूजा

कुछ इतने होंगे प्रति- व्यक्ति के घूमने के चार्जेस

मुंबई में इस टूर की कीमत देशवासियों के लिए ₹850 प्रति व्यक्ति और विदेशी टूरिस्ट के लिए ₹1600 प्रति व्यक्ति रखी गई है. वही यदि बात करें पुणे की तो इस टूर की कीमत को भारतीय लोगों के लिए ₹350 और विदेशी टूरिस्ट के लिए ₹550 प्रति व्यक्ति रखी गई है. महाराष्ट्र सरकार के द्वारा की गई इस पहल को काफी ज्यादा सराहना दी जा रही है, और लोग अपने घरों में गणपति जी महाराज को लाने के लिए बेहद उत्सुक भी नजर आ रहे हैं. इस साल 31 अगस्त के दिन गणेश चतुर्थी का त्योहार मनाया जाएगा.

यह भी पढ़ें: इस मुहूर्त में गणपति बप्पा को करें विराजमान, जानें पूजा विधि और महत्व के बारे में…

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें।

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: Sarthak Jain



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , ,

    Leave a Reply