Karela Juice Benifit: डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे बेहतर होता है करेले का जूस, जानिए क्यों?

करेला (Bitter Gourd) कड़वा जरूर होता है, लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए यह किसी अमृत से कम नहीं है। आप करेले के जूस (Karela Juice Benifit) के इन फायदों से अभी तक अनजान होंगे।

Author   |     |     |     |   Updated 
Karela Juice Benifit: डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे बेहतर होता है करेले का जूस, जानिए क्यों?
करेले का जूस सेहत के लिए फायदेमंद होता है। (फोटो- ट्विटर)

डायबिटीज के मरीजों के लिए इस बीमारी से लड़ना काफी मुश्किल होता है। इस बीमारी से जूझ रहे लोगों को एक निश्चित डाइट और वर्कआउट करने की जरूरत होती है। ज्यादातर फल या जूस ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाते हैं। डायबिटीज मरीज अगर इस बीमारी को गंभीरता से नहीं लेते हैं, तो मोटापा और स्ट्रोक इसके दुष्परिणाम के तौर पर देखने को मिलते हैं। कई मामलों में इसकी वजह से असमय मौत होना भी पाया गया है। क्या आप जानते हैं कि डायबिटीज के मरीजों के लिए करेले का जूस (Karela Juice Benifit) किसी अमृत से कम नहीं होता है।

करेला (Bitter Gourd) कड़वा जरूर होता है, मगर इसके फायदे बहुत होते हैं। करेले की सब्जी या जूस हर कोई पसंद नहीं करता है। बच्चे तो करेले के नाम से ही दूर भागते हैं। डायबिटीज के मरीज अगर नियमित रूप से करेले का जूस पीते हैं, तो वह इस बीमारी से आसानी से लड़ सकते हैं। करेले का जूस प्राकृतिक तरीके से शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को सामान्य रखता है। यह शरीर में इंसुलिन को एक्टिव करता है और ऐसा होने पर शरीर में मौजूद शुगर पर्याप्त रूप से प्रयोग होती है और यह फैट में तब्दील नहीं होती है।

करेले में मौजूद होते हैं ये तत्व

करेले में एंटी डायबिटिक्स प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। इसमें मौजूद चरनटीन से ब्लड ग्लूकोज कम होता है। करेले में पॉलीपेप्टाइड-पी या पी-इंसुलिन भी पाया जाता है, जो प्राकृतिक तरीके से डायबिटीज को कंट्रोल करता है। करेले का जूस बनाने के लिए आप ताजे करेलों को छील लें। इसके बाद उन्हें छोटे-छोटे भागों में काट लें। इसके बीजों को अलग कर लें। करेले को आधे घंटे तक पानी में रख दें। इसके बाद करेले को जूसर में डालें, साथ ही इसमें थोड़ा नींबू निचोड़ दें और आधा चम्मच नमक डाल दें। करेले की कड़वाहट को कम करने के लिए आप जूस में थोड़ा शहद या नींबू भी डाल सकते हैं। नियमित रूप से इसका सेवन करने वालों को खुद शरीर में इसके फायदे नजर आते हैं।

नोटः खबर में दी गई जानकारी महज सलाह है। यह मेडिकल ट्रीटमेंट नहीं है। हिंदी रश डॉट कॉम इसकी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Health Tips: डायबिटीज मरीजों के लिए वरदान है प्याज, जानिए कैसे करती है ब्लड शुगर को कंट्रोल

यहां देखिए, प्याज से होते हैं ये शानदार फायदे…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: राहुल सिंह

राहुल सिंह
उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।

rahul.singh@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , ,

Leave a Reply