Health Tips: डायबिटीज मरीजों के लिए वरदान है प्याज, जानिए कैसे करती है ब्लड शुगर को कंट्रोल

डायबिटीज के मरीजों को फाइबर वाले फूड खाने चाहिए। लेकिन क्या आप जानते हैं डायबिटीज रोकने में प्याज (Onion Benefits For Diabetes) काफी मदद करता है। प्याज में ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड ग्लूकोज, मोटापा और इम्यून सिस्टम को नियंत्रित करके रखता है।

Author   |     |     |     |   Updated 
Health Tips: डायबिटीज मरीजों के लिए वरदान है प्याज, जानिए कैसे करती है ब्लड शुगर को कंट्रोल
डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है प्याज। (फोटोः फेसुबक)

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो किसी को भी किसी भी उम्र में हो सकती है। कई बार ये माता-पिता के जरिए बच्चों में जेनेटिक रूप से पहुंच जाती है। डायबिटीज की वजह से शरीर में बल्ड शुगर का लेवेल खराब हो सकता है। यह दुनिया के कई लोगों को प्रभावित कर रहे हैं। जानकारी और केयरिंग के अभाव में ये मोटापा, किडनी फेलियर और दिल संबंधित बीमारी को पैदा कर सकता है। जो लोग डायबिटीज (Diabetes Causes) के मरीज हैं उन्हें एक निश्चित डाइट चार्ट और एक्सरसाइज रोजाना करनी चाहिए।

डायबिटीज के मरीजों को फाइबर वाले फूड खाने चाहिए। लेकिन क्या आप जानते हैं डायबिटीज रोकने में प्याज काफी मदद करता है। जी हां, एक अध्ययन के मुताबिक प्याज (Onion Health Benefits) में कई तरह के फ्लेवोनॉइड्स होते हैं जो कि ब्लड ग्लूकोज को नियंत्रित रखते हैं और हेल्थ और इम्युनिटी को बढ़ावा देते हैं। यहां जानिए प्याज आपके ब्लड शुगर को कैसे लेवेल में रखता है-

प्याज में हाई फाइबर

प्याज में काफी मात्रा में फाइबर होता है और फाइबर पचने में टाइम लेता है जिसकी वजह से ब्लड में शुगर को धीरे-धीरे छोड़ता है। फाइबर आपके मल में भारीपन जोड़ता है, जो कब्ज को कम करने में मदद कर सकता है। डायबिटीज (Diabetes Treatment) के मरीजों को कब्ज होना आम बात है। लाल प्याज में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जबकि वसंत प्याज में फाइबर की मात्रा सबसे कम होती है।

प्याज में कम कार्बोहाइड्रेट

प्याज में कार्बोहाइड्रेट बहुत कम होता है। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत उपयोगी होता है क्योंकि कार्बोहाइड्रेट बहुते तेजी से पचा देता है, जिसका मतलब यह है कि बल्ड में तेजी से शुगर तेजी से रिलीज होता है। डायबिटीज के मरीजों को कम कार्बोहाइट्रेड वाले फूड खाने की सलाह दी जाती है।

प्याज में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स

ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Low Glycaemic Index) खाने की चीजों को दी गई एक वैल्यू है, जिसके आधार पर वे शरीर में बल्ड शुगर के स्तर को प्रभावित करते हैं। प्याज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 10 है, जोकि इस मामले में एक आदर्श फूड है। डायबिटीज को इस तरह के फूड अपने डाइट चार्ट में शामिल करने की सलाह दी जाती है।

नोटः टाइप-1 और टाइप-2 के डायबिटीज मरीज बल्ज ग्लूकोज को कम करने के लिए ताजा प्याज का इस्तेमाल करें। आप अपने सूप, सलाद, सैंडविच और सब्जी में प्याज का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन अपने डाइट चार्ट में कुछ भी शामिल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरुर लें।

वजन घटाने के लिए जिम में ज्यादा पैसे देने की नहीं पड़ेगी जरुरत

यहां देखिए, प्याजा से होते हैं ये शानदार फायदे…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: रमेश कुमार

रमेश कुमार
जाकिर हुसैन कॉलेज (डीयू) से बीए (हॉनर्स) पॉलिटिकल साइंस में डिग्री लेने के बाद रामजस कॉलेज में दाखिला लिया और डिपार्टमेंट ऑफ पॉलिटकल साइंस में पढ़ाई की। इसके बाद आईआईएमसी दिल्ली।

ramesh.kumar@hidirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , ,

Leave a Reply